Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1760459
photoDetails1mpcg

Sattu Side Effects: संभलकर! गर्मियों का टॅानिक कहीं खड़ी न कर दे आपके लिए मुसीबत, सत्तू खाने से पहले जान लें ये बात

Sattu Side Effects: सत्तू का सेवन लोग गर्मी ठंडी दोनों में करते हैं, सत्तू के सेवन से कई सारे फायदे मिलते हैं. लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं. अगर आप नहीं जान रहे हैं तो यहां आपको जानकारी मिल सकती है. 

 

1/8

गर्मियों में काफी संख्या में लोग सत्तू के जूस का सेवन करते हैं. ये एनर्जी ड्रिंक के रूप में गिना जाता है. लेकिन इसका सेवन करने से कई नुकसान भी हैं.

 

2/8

सत्तू की तासीर ठंडी होती है इसे खाने के बाग लोगों को प्यास काफी ज्यादा लगती है, ऐसे में वात दोष से पीड़ित व्यक्ति को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

 

3/8

सत्तू का सेवन उन लोगों को भूल से भी नहीं करना चाहिए जिसकी हड्डियों में दिक्कत आती हैं. क्योंकि इसे खाने के बाद प्यास लगेगी औऱ आप ठंडा पानी पिएंगे जो हड्डियों के लिए नुकसान दायक है.

 

4/8

सत्तू के सेवन से शरीर में एलर्जी की भी समस्या आती है. क्योंकि चना आसानी के साथ पेट में नहीं पचता है इसकी वजह से लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

 

5/8

जिन लोगों को एसिडिटी की दिक्कत रहती है उनको तो भूल से भी सत्तू को हाथ नहीं लगाना चाहिए. अक्सर लोग गर्मी में इसके जूस का सेवन करते हैं लेकिन ये एसिडिटी की समस्या खड़ा कर देते है.

 

6/8

सत्तू का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिन लोगों को पथरी की समस्या है. इसके सेवन से पथरी में दर्द पैदा होता है जो शरीर के लिए हानिकारक है. 

 

7/8

सत्तू का सेवन के सेवन से जहां पर एक तरफ कई सारे फायदे मिलते हैं वहीं दूसरी तरफ इसके कई नुकसान भी हैं. ऐसे में जब भी इसका सेवन करें तो इन बातों का जरूर ध्यान दें. 

 

8/8

यह लेख सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.