Advertisement
photoDetails1mpcg

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ दिखा 600 साल पुराना 'मुरिया दरबार', छत्तीसगढ़ की झांकी की तस्वीरें मोह लेगी आपका मन

Republic Day 2024: देश के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली परेड में छत्तीसगढ़ की झांकी देखने को मिली. दिल्ली के कर्तव्य पथ पर जब छत्तीसगढ़ की मनमोहक झांकी निकली तो लोगों की निगाहें टिकी रह गईं. आप भी तस्वीरों में देखिए 'बस्तर की आदिम जनसंसद मुरिया दरबार' थीम पर आधारित इस झांकी की खूबसूरत तस्वीरें- 

1/8

Republic Day 2024: दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भव्य समारोह का आयोजन हुआ. यहां आयोजित हुई गणतंत्र दिवस की परेड में छत्तीसगढ़ की खूबसूरत झांकी भी नजर आई. 'बस्तर की आदिम जनसंसद मुरिया दरबार' थीम पर आधारित इस झांकी न दर्शकों का मन मोह लिया. तस्वीरों देखिए मनमोहक झांकी की खूबसूरत तस्वीरें और समझिए इसकी थीम के बारे में- 

 

2/8

इस साल छत्तीसगढ़ की झांकी भारत सरकार की थीम 'भारत लोकतंत्र की जननी' पर आधारित रही. इस झांकी में जनजातीय समाज में उपस्थित लोकतांत्रिक चेतना और परंपराओं को दर्शाया गया.

 

3/8

छत्तीसगढ़ की इस झांकी में केंद्रीय विषय 'आदिम जन-संसद' के अंतर्गत जगदलपुर के 'मुरिया दरबार' और कोंडागांव जिले के बड़े डोंगर में स्थित 'लिमऊ-राजा' को दर्शाया गया था. 

 

4/8

कर्तव्य पथ पर आई छत्तीसगढ़ की झांकी ने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को पेश किया. इस दौरान बस्तर के मुरिया दरबार की झांकी लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी.  

 

5/8

झांकी के प्रदर्शन के दौरान छत्तीसगढ़ी लोक कलाकार कर्तव्य पथ पर परब नृत्य करते नजर आए. पारंपरिक वेशभूषा में लोक कलाकारों ने सबका मन मोहा. 

 

6/8

मुरिया दरबार-  मुरिया दरबार विश्व-प्रसिद्ध बस्तर दशहरे की एक परंपरा है. ये परंपरा 600 सालों से जारी है. कोंडागांव जिले के बड़े-डोंगर के लिमऊ-राजा नामक स्थान पर भी आदिम लोकतांत्रिक चेतना के प्रमाण मिलते हैं. इस जगड़ से जुड़ी एक कहानी है, जिसके मुताबिक आदिम-काल में जब कोई राजा नहीं था, तब आदिम-समाज एक नींबू को राजा का प्रतीक मानकर आपस में ही निर्णय लेता था.

 

7/8

छत्तीसगढ़ की झांकी 8वें नंबर रही. छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों ने मांदर की थाप और बांसुरी की धुन पर परब नृत्य का प्रदर्शन किया. 

 

8/8

छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, मणिपुर, ओडिशा, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, लद्दाख, तमिलनाडु, गुजरात, मेघालय, झारखंड और तेलंगाना की झांकी भी नजर आई.