Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1772222
photoDetails1mpcg

Monsoon Tips: बारिश में कपड़ों से आ रही बदबू को चुटकियों में मिटाएं, ये है आसान उपाय

Bad smell from clothes in monsoon: मॉनसून सीजन में धुले हुए कपड़ों से भी बदबू आना आम बात होती है. इस मौसम में नमी के कारण कपड़ों की देखभाल थोड़ी मुश्किल हो जाती है. तो आइए जानते हैं कि इस मौसम में कैसे करें अपने कपड़ों की देखभाल और कैसे कपड़ों से आने वाली बदबू से इसे बचाएं- 

1/8

मॉनसून में कपड़ों से आने वाली बदबू को रोकने के लिए  कपड़ों को खुली हवा में रखें. कपड़ों को हैंगर में लटकाएं. ध्यान रखें की कभी भी इस सीजन में कपड़ों का ढेर बनाकर टोकरी में न रखें. 

2/8

कपड़ों को डिटरजेंट में जब भिगोएं तो उसमें थोड़ा सिरका भी मिला दे. इससे कपड़ों से बदबू नहीं आएगी और सीजन में कपड़ों में रहने वाले बैक्टीरिया भी नहीं होंगे.

3/8

जब आपके कपड़े धूप में न सूख तो उन्हें अंदर सुखाने के बाद अलमारी में रखते वक्त कपड़ों के बीच में कपूर डाल दें. इससे कपड़ों में इंफेक्शन भी नहीं होगा. 

4/8

इसके अलावा कपड़ों से आने वाली बदबू को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कपड़ों को भिगोते समय डिटर्जेंट के साथ बेकिंग सोडा भी मिलाएं. 

5/8

मॉनसून में कपड़ों में नमी रह जाना आम बात है. ऐसे में कपड़ों को धोते समय नींबू के रस का इस्तेमाल करने से कपड़ों से बदबू नहीं आएगी. 

6/8

कपड़ों की बदबू को दूर करने के लिए थोड़े से पानी में वोडका मिलाएं और कपड़ों की बदबू वाली जगह पर लगाएं. इससे बदबू चली जाएगी. 

7/8

कपड़ों के बीच में नीम की पत्ती रखें. इससे बदबू तो जाएगी साथ ही नमी के कारण कपड़ों में होने वाले फंगल इंफेक्शन से भी छुटकारा मिलेगा. 

8/8

गीले कपड़ों को अच्छे से सुखाएं और बार-बार एक ही कपड़ा बिना धुले हुए पहनने से बचें. साथ ही इस मौसम में कपड़ों को करीब 10-15 मिनट के लिए फैब्रिक सॉफ्टनर में भी भिगोएं. इससे कपड़ों से बदबू नहीं आएगी.