krishak unnati yojana: छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना का शुभारंभ आज, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा
Advertisement

krishak unnati yojana: छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना का शुभारंभ आज, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा

krishak unnati yojana: छत्‍तीसगढ़ में भाजपा की एक और मोदी गारंटी आज पूरा होने जा रही है. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा 12 मार्च को कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ करेंगे.

krishak unnati yojana: छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना का शुभारंभ आज, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा

krishak unnati yojana: आज छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ा दिन होने वाला है. आज यानी 12 मार्च को छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ होने वाला है. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव और छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय भी आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

बता दें कि इस कार्यक्रम में राज्य के लगभग 24 लाख 75 हजार किसानों को इस योजना के तहत 13 हजार 320 करोड़ रुपये की आदान सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी.

मोदी की गारंटी होगी पूरी
गौरतलब है कि पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रूपये क्विंटल की दर से धान खरीदी की गारंटी दी थी. अब इसी गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की कृषक उन्नति योजना का प्रदेशव्यापी शुरुआत होने जा रही है. कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को 3100 रूपये प्रति क्विंटल धान के मूल्य के मान से अंतर की राशि प्रदान की जाएगी. 
 
ये योजना क्यों लागू की गई?
छ्त्तीसगढ़ के किसानों के हित में फसल उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए, फसल की लागत में कमी करने के लिए ये योजना लागू की गई है. अगर पिछली भूपेश बघेल की सरकार से इसकी तुलना की जाए तो यह राशि कृषक उन्नति योजना में दोगुना से अधिक कर दिया गया है.
 
कौन होगा शामिल?
कृषक उन्नति योजना के शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय करेंगे. इस मौके पर प्रदेश के सीएम मोहन यादव भी मौजूद रहेंगे.  वहीं केंन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की मौजूदगी में आज कोण्डागांव में जंगल-जतरा का  आयोजन भी होगा. जंगल-जतरा कार्यक्रम में एक लाख वनवासी विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को आर्थिक सहायता एवं सामग्री का वितरण होगा. इस दौरान  विशिष्ट अतिथि के रूप में कांकेर सांसद  मोहन मण्डावी, बस्तर सांसद दीपक बैज, विधायक  किरण सिंह देव, लता उसेण्डी, विक्रम उसेण्डी, नीलकण्ठ टेकाम, आशाराम नेताम, विनायक गोयल, चैतराम अटामी, कवासी लखमा, विक्रम मण्डावी, लखेश्वर बघेल,  सावित्री मंडावी एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण शामिल होंगे.

रिपोर्ट- राकेश जयसवाल

Trending news