CG Election 2023: छत्तीसगढ़ चुनाव से जुड़ी अहम तारीखों का ऐलान, निर्वाचन आयोग ने जारी की डेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1798102

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ चुनाव से जुड़ी अहम तारीखों का ऐलान, निर्वाचन आयोग ने जारी की डेट

Chhattisgarh Chunav 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोगव ने तैयारियों शुरू कर दी है. मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद 2 अगस्त से प्रदेश नें अभियान चलाया जाएगा जिससे अलग-अलग चरण होंगे. इसके बाद 4 अक्टूबर को अंतिम सूची का प्रशासन किया जाएगा.

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ चुनाव से जुड़ी अहम तारीखों का ऐलान, निर्वाचन आयोग ने जारी की डेट

CG Assembly Election 2023: रायपुर। अगले कुछ महीनों में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है. इसमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है. अन्य राज्यों के साथ ही निर्वाचन आयोग सीजी में भी एक्टिव हो गया है. आयोग की तरफ से मतदाता सूची के प्रकाशन और उसनें नाम जोड़ने-काटने के साथ ही अन्य आपत्तियों के लिए तारिखों का ऐलान कर दिया गया है. ये सभी काम अलग-अलग स्तर पर किए जाएंगे. इसके लिए तारिखों का ऐलान कर दिया गया है.

आयोग ने तय की तारीख
मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में 2 अगस्त से निर्वाचन की तैयारियां शुरू हो जाएंगी. इससे पहले प्राथमिक मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा. 31 अगस्त तक सूची में नाम जोड़ने, काटने और संशोधन की दावा आपत्तियों ली जाएंगी. 12-13 अगस्त और 19-20 अगस्त को बूथ स्तर पर विशेष शिविर लगाई जाएंगी. तमाम नाम जोड़ने, काटने और संशोधन आवेदनों का निदान करने के बाद 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा.

Python Rescue Video: उज्जैन के एक गांव में घुसा 11 फीट लंबा 50KG का अजगर, 4 लोगों ने किया रेस्क्यू

जानें डेटशीट
- प्रदेश में 2 अगस्त से शुरू होगी निर्वाचन की तैयारी
- 31 अगस्त तक लिए दाएंगे सूची में नाम जोड़ने, काटने और संशोधन के दावे आपत्ति
- 12-13 अगस्त और 19-20 अगस्त को बूथ स्तर पर लगेंगे विशेष शिविर
- 4 अक्टूबर को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

क्या हैं मतदाओं के आंकड़े
निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रदेश में अब तक 1.96 करोड़ वोटर्स रजिस्टर्ड किए जा चुके हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में वर्तमान में चार लाख 25 हजार 698 मतदाता 18-19 की उम्र के यानी पहली बार वोट करने वाले हैं. वहीं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1 लाख 47 हजार 364 तथा 767 तृतीय लिंग समुदाय के मतदाता हैं. छत्तीसगढ़ में मतदाता सूची का लिंगानुपात 1002 है और मतदाता-जनसंख्या अनुपात 64.65 प्रतिशत है.

बता दें मतदाता सूची राज्य के निर्वाचन कार्यालय की वेबसाइट ceochhattisgarh.nic.in में भी पोस्ट की जाएगी. इसकी एक फोटोयुक्त हार्ड और बिना फोटो की सॉफ्ट कॉपी सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को भी जिला स्तर पर दी जाएगी.

Saand Aur Sharabi Ka Video: सड़क पर सांड से रोमांटिक हुआ शराबी फिर कुछ ही देर में दिखा आंख मूंदने वाला सीन

Trending news