एक विवाह ऐसा भी: सास ने मां बनकर बहु को किया विदा, 2 साल पहले हो गई थी बेटे की मौत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1242968

एक विवाह ऐसा भी: सास ने मां बनकर बहु को किया विदा, 2 साल पहले हो गई थी बेटे की मौत

समाज मे अक्सर कुरीतियों के कारण महिला प्रताणना की खबरें आती रहती हैं. कई बार इन्हीं के कारण लड़कियों की जिंदगी दांव पर लग जाती है. इन हालातों में हमेशा देखा जाता ह कि समाज के डर से न तो मां-बाप साथ देते हैं न ही सास ससुर.

एक विवाह ऐसा भी: सास ने मां बनकर बहु को किया विदा, 2 साल पहले हो गई थी बेटे की मौत

देवेंद्र मिश्रा/धमतरी: समाज मे अक्सर कुरीतियों के कारण महिला प्रताणना की खबरें आती रहती हैं. कई बार इन्हीं के कारण लड़कियों की जिंदगी दांव पर लग जाती है. इन हालातों में हमेशा देखा जाता ह कि समाज के डर से न तो मां-बाप साथ देते हैं न ही सास ससुर. ऐसे में छत्तीसगढ़ के धमतरी से मिसाल पेश करने वाली खबर सामने आई है. यहां एक महिला ने बेटे की मौत के बाद अपनी विधवा बहु को न सिर्फ दोबारा शादी के लिए राजी किया बल्कि मंदिर में पूरे रीति रिवाज से उसकी शादी भी कराई.

दो साल पहले हो गई थी पति की मौत
धमतरी के रिसाई पारा के नागेश्वर मंदिर में 32 साल की कृतिलता सिन्हा और 40 साल के दुर्गेश सिन्हा शादी के बंधन में बंध गए. दो साल पहले कृतिलता के पति गजेंद्र की हार्ट अटैक के कारण मौत हो गई थी. कृति अपने 5 साल के बच्चे के साथ अकेली रह गई. दूसरी तरफ ढाई साल पहले भिलाई निवासी दुर्गेश की पत्नी चल बसी थीं.

ये भी पढ़ें: बहू ने पार की क्रूरता की हदें, 75 साल की सास को रात भर रखा भूखा, पेट पर मारी लात

अकेले जीने को मान लिया था नियति
कृतिलता ने बाकी का जीवन इसी तरह अकेले बिताने को अपनी नियति मान लिया था, लेकिन कृति की सास और जनपद पंचायत सदस्य यमुना देवी ने बड़ा फैसला लिया. उन्होंने अपनी बहू को जीवन दोबारा बसाने का फैसला किया, लेकिन इस फैसले को अंजाम देना इतना आसान नहीं था. कृतिलता को राजी करना फिर समाज को इस विवाह को स्वीकार करवाना बड़ी चुनौती थी, लेकिन दोनों ही काम उन्होंने आसानी ले किया और अपनी बहु का एक नया जीवन दिया.

ये भी पढ़ें: 25 जुलाई से छत्तीसगढ़ में ठप्प हो जाएंगे सरकारी कामकाज! जानें क्यों होगा ऐसा

दोनों परिवारों में भी खुशियों का माहौल
कृतिलता की सास यमुना देवी सिन्हा ने बताया कि उनका लड़का अब इस दुनिया मे नहीं है, लेकिन उनकी बहू कृतिलता का अभी पूरा जीवन बाकी है. इसलिए उन्होंने ऐसा फैसला लिया और मां बनकर उसे विदा कर रहीं हैं. बहरहाल इस विवाह से वर वधु के साथ-साथ दोनों के परिवारों में भी खुशियों का माहौल है. इस विवाह से पूरे समाज को एक प्रगतिशील सोच की प्रेरणा मिलेगी.

LIVE TV

Trending news