स्वास्थ्य विभाग अलर्ट: अस्पतालों में बढ़े डायरिया के मरीज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1263221

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट: अस्पतालों में बढ़े डायरिया के मरीज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

छत्तीसगढ़ में मानसून एक्टिव है. बारिश बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. राजधानी रायपुर के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल मेकाहार में डायरिया और डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं. ऐसे में आपको भी सतर्क रहने की जरूरत है.

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट: अस्पतालों में बढ़े डायरिया के मरीज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

रायपुर: मानसून आते ही मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. साथ ही अस्पतालों में भी डायरिया मौसमी बुखार जैसी बीमारियों के मरीज़ बढ़े हैं. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पतालों को निर्देशित किया गया है कि मौसमी बीमारियों को लेकर इलाज और परामर्श की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित क जाए. इसके साथ ही लोगों ने लगातार अपील भी की जा रही है कि मौसमी बीमारियों को लेकर लापरवाही ना बरतें. समुचित दवा और इलाज जरूर लें.

एक पखवाड़े में बढ़ गए मरीज
रायपुर का मेकाहारा अस्पताल (डॉ. भीम राव अम्बेडकर मेमोरियल अस्पताल) प्रदेश का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है. बारिश शुरू होने के बाद यहां उल्टी-दस्त के हर दिन 30-40 मामले आ रहे हैं. पुछले कुछ दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ी है. पिछले 15 दिनों में ही अस्पताल में डेंगू के 15-20 मामले सामने आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें: शरीर के इस हिस्से पर फिटकरी रगड़ने से मिलते हैं कमाल के फायदे, जानिए

इन बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है
बता दें बारिश का मौसम आते ही कई बिमारियां बढ़ने लगती है. इसमें मलेरिया, डेंगूए हैजा, टाइफाइड, डायरिया मुख्य हैं. इसमें मलेरिया, डेंगू तो संक्रमित मच्छरों के काटने से होता है, लेकिन हैजा, टाइफाइड, डायरिया गंदगी और लापरवाही बरतने के कारण भी हा सकता है. इस मौसम में डायरिया जिसे आम बोलचाल में उल्टी-दस्त कहा जाता है का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

क्या हैं डायरिया के लक्षण
व्यक्ति को लगातार पतला दस्त होना
पेट में दर्द और मरोड़ बने रहना
पेट की सूजन के साथ ही मितली, प्यास लगना, वजन घटना और बुखार
कुछ केस में मल के साथ खून बी आने लगता है
लगातार उल्टी होना और डिहाइड्रेशन

कैसे करें डायरिया से बचाव
आसपास जहां पानी एकट्ठा होता हो उसकी साफ सफाई करते रहे
घर में पानी के वर्तन और पानी का स्टोर टैंक साफ रखें
खाने से पहले भोजन से पूर्व हाथ अच्छी तरह से साफ करना चाहिए.
उल्टी-दस्त की स्थिति में नमक, चीनी पानी का घोल लगातार पीना चाहिए
इन हालातों में देरी किए बिना डॉक्टरों से मिलना चाहिए

जागरूकता अभियान चला रहा स्वास्थ्य विभाग
लगातार बढ़ रहे मौसमी बुखार के साथ ही डायरिया, डेंगू और मलेरिया को लेकर प्रशासन जागरूकता अभियान चला रहा है. लोगों को इससे बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं. इसके साथ ही अस्पतालों को भी अलर्ट किया जा रहा है. इसके अलावा प्रशासन की ओर से लगातार कैंप लगाकर स्वास्थ्य विबाग से जुड़े लोगों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

LIVE TV

Trending news