अब अरुणाचल को गुजरात से जोड़ने निकलेगी कांग्रेस, भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा फेज जल्द!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1587575

अब अरुणाचल को गुजरात से जोड़ने निकलेगी कांग्रेस, भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा फेज जल्द!

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में चल रहे कांग्रेस के 85वें अधिवेशन के तीसरे और आखिरी दिन था. इस दौरान कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे फेज को लेकर विचार किया जा रहा है.

अब अरुणाचल को गुजरात से जोड़ने निकलेगी कांग्रेस, भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा फेज जल्द!

रायपुर: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के महाअधिवेशन (Congress Session Raipur) का आज आखिरी दिन था. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (bharat jodo yatra) की सफलता से कांग्रेस का जोश हाई है. अब इसे लेकर बड़ी खबर ये आ रही है कि कांग्रेस जल्द भारत जोड़ो यात्रा के लिए दूसरा फेज शुरू करने जा रही है. इसके लिए प्लान भी रेडी हो रहा है. जिसमें राहुल अरुणाचल से गुजरात तक की यात्रा करेंगे.

वहीं कांग्रेस महाअधिवेशन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि तीन दिन से राष्ट्रीय महाधिवेशन का आयोजन हुआ. महाधिवेशन में बहुत सारे फैसले हुए है. युवाओं और महिलाओं को भी 50% आरक्षण देने का फैसला हुआ है. महाधिवेशन में 6 प्रस्तावों पर चर्चा हुई है. विदेश नीति, आर्थिक नीति, बेरोजगारी समेत 6 प्रस्तावों पर चर्चा हुई है. हमने वादा 25 सौ का किया था लेकिन किसानों को 28 सौ मिलेगा.

पहली बार छत्तीसगढ़ आईं
आखिरी दिन प्रियंका गांधी (Priyanka gandhi) ने भी संबोधित करते हुए कहा कि मैं पहली बार छत्तीसगढ़ आई हूं. मुझे पहले भी कई बार मुझे निमंत्रण मिला लेकिन आ नहीं पाई. यहां की सुंदरता और खूबसूरती के बारे में सुना था. मेरी दादी इंदिरा जी (indira gandhi) यहां की बहुत कहानियां सुनाती थी. यहां आकर मुझे बहुत अच्छा लगा, खुशी हो रही है. संविधान सामूहिक परंपरा पर आधारित है. ये संविधान समानता की बात करता है. उसकी रक्षा करता है. संविधान को मजबूत रखने मीडिया, न्यायपालिका और संसद है. ये तीनो अपना काम सही से करे तो आपको पूरा अधिकार मिलेगा. 

छत्तीसगढ़ को किया जा रहा बदनाम
आज इस देश मे परिस्थितियां क्या है. इसे समझने की जरूरत है. सरकार के बारे में कुछ कहना पड़े तो ये कह नहीं पाते. कई ऐसे मुद्दे है जिसमे कांग्रेस पार्टी चर्चा करनी चाहती है, लेकिन चर्चा नहीं करने दी जाती. कुछ समय से छत्तीसगढ़ में छापे पड़ रहे हैं. ये क्यों हो रहा, दबाव डालने की कोशिश हो रही है.आज देशभर में छत्तीसगढ़ को जाना जाता है. छत्तीसगढ़ की अलग पहचान बन रही है. इसीलिए छापे मारकर बदनाम करने की कोशिश की जा रही है. ये सरकार लेकिन रुकेगी नहीं.
जब केंद्र में छत्तीसगढ़ की तारीफ होती है तो ये दबाव बनाने की कोशिश करती है. सबको समझना पड़ेगा देश की सच्चाई क्या है. देश का किसान प्रति दिन 27 रुपए कमा रहे है. लेकिन पीएम का एक मित्र प्रतिदिन 1600 करोड़ कमा रहे है.

अडानी पर साधा निशाना
प्रियंका ने कहा कि 10 हजार छोटे उद्योग पिछले 1 साल में बंद हुई. इन्हें सरकार से कोई मदद नहीं मिली. रोजगार की बात करने मौका नहीं दिया जाता. पूरी केंद्र की सरकार सब मिलकर अडानी के पक्ष में बात करते हैं उन्हें बचाने की कोशिश करते हैं. उन्होंने कहा था एक अकेला सब पर भारी है. ये सही है एक अडानी सब पर भारी है. ये सच्चाई है आज हमारे देश की यही स्थिति है. जो पहले सबका साथ सबका विकास नारा था वो अब मित्र का साथ मित्र का विकास हो गया है. भाजपा के नेताओ से पूछिए उन्होंने देश को आगे बढ़ाने के लिए क्या किया. जितनी योजनाएं यहां लागू हुई है. उतनी योजनाएं किसी अन्य प्रदेश में लागू नहीं हुई है.

मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण के साथ समापन
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण के साथ इस महाअधिवेशन का समापन हो गया. इस दौरान उन्होंने सफल आयोजन के लिए भूपेश बघेल और छत्तीसगढ़ कांग्रेस को बधाई दी. महाधिवेशन के समापन भाषण में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- मैं इस महाधिवेशन के लिए मैं आप सबका आभार जताता हूं. छत्तीसगढ़ का यह अधिवेशन ऐतिहासिक रहा है. भूपेश बघेल और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं. राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी की मौजूदगी से कार्यकर्ताओं में जोश और ऊर्जा का संचार हुआ है. भाजपा और आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ हमारी लड़ाई और तीव्र होगी हमारे सामने कई तरह की चुनौतियों है. महंगाई, बेरोजगारी, खेती पर संकट, मित्रवादी पूंजीवाद, सबके खिलाफ लड़ना होगा.

कांग्रेस फिर निकालेगी भारत जोड़ो यात्रा?
बड़ी खबर ये है कि 85वीं अधिवेशन के तीसरे और आखिरी दिन कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि पार्टी अरुणाचल प्रदेश से गुजरात तक भारत जोड़ो यात्रा निकालने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि संभावना है कि यह यात्रा पासीघाट से शुरू हो और इसका समापन पोरबंदर में हो.

Trending news