छत्तीसगढ़ में बीएड की पहली मेरिट लिस्ट जारी; कॉलेजों में बढ़ेगी एडमिशन लेने वाले छात्रों की भीड़
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2438925

छत्तीसगढ़ में बीएड की पहली मेरिट लिस्ट जारी; कॉलेजों में बढ़ेगी एडमिशन लेने वाले छात्रों की भीड़

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ बीएड और डीएलएड का एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि पहली मेरिट लिस्ट जारी हो गई है. ऐसे में एडमिशन लेने वाले कॅालेजो में छात्र आने लगे हैं. 

छत्तीसगढ़ में बीएड की पहली मेरिट लिस्ट जारी;  कॉलेजों में बढ़ेगी एडमिशन लेने वाले छात्रों की भीड़

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में बीएड और डीएलएड का एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि 19 सितंबर यानि की कल राज्य के बीएड व डीएलएड कोर्स में एडमिशन के लिए पहली लिस्ट जारी हुई है.  लिस्ट जारी होने के बाद छात्र अपना डाक्यूमेंट्स जुटाने में जुट गए हैं. ऐसे आसार लगाए जा रहे हैं कि आज से कॅालेजों में छात्रों की भीड़ देखने को मिल सकती है.  मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि छात्रों ने आनलाइन विकल्प फार्म भरने के साथ दावा आपत्ति भी दर्ज कराई थी, जिसके बाद लिस्ट जारी हुई है. 

जारी हुई लिस्ट 
राज्य बीएड और डीएलएड की एडमिशन के लिए लिस्ट जारी होने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध 20 महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया के तहत आने वाले कालेजों में सक्रियता बढ़ गई. इसकी परीक्षा व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा आयोजित की गई थी.  ऐसे में अब राज्य परिषद शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण ने काउंसिलिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशन लेने वाले छात्रों में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी हुई है.  वहीं दूसरी तरफ जो छात्र पहले लिस्ट में जगह नहीं बना पाए हैं वो दूसरी लिस्ट आने का इंतजार करने लगे है.  बता दें कि काउंसिलिंग की प्रक्रिया 24 सितंबर तक चलेगी. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि दूसरी लिस्ट 26 सितंबर और कालेज में प्रवेश 27 से 30 सितंबर तक होगा. 

जरूरी दस्तावेज 
प्री बीएड/प्री डीएलएड रिजल्ट की फोटोकापी
10वीं व 12वीं कक्षा मार्कशीट की फोटोकापी
स्नातक (प्रथम/द्वितीय/अंतिम वर्ष) मार्कशीट की फोटोकापी
स्नातकोत्तर (द्वितीय/अंतिम वर्ष) मार्कशीट की फोटोकापी
माइग्रेशन प्रमाण पत्र का सर्टिफिकट
स्थानांतरण प्रमाण पत्र का सर्टिफिकट
चरित्र प्रमाण पत्र का सर्टिफिकट
स्थायी जाति प्रमाण पत्र का सर्टिफिकट
निवास प्रमाण की फोटोकापी
गैप सर्टिफिकेट
वैवाहिक प्रमाण पत्र पत्र का सर्टिफिकट
पासपोर्ट साइज फोटो तीन, मोबाइल नंबर
परिचय पत्र, आधार कार्ड की फोटोकापी

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news