Chhattisgarh: 11 दिसंबर से चलेगी छत्तीसगढ़ की पहली Vande Bharat Express, देखें टाइम टेबल
Advertisement

Chhattisgarh: 11 दिसंबर से चलेगी छत्तीसगढ़ की पहली Vande Bharat Express, देखें टाइम टेबल

Chhattisgarh first Vande Bharat Express: छत्तीसगढ़ में लंबे इंतजार के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस चलने वाले ही. इस संबंध में तमाम जांच के बाज इसकी डेट डरिलीज कर दी गई है. इसके साथ ही ट्रेन का टाइम टेबल से जारी कर दिया गया है.

Chhattisgarh: 11 दिसंबर से चलेगी छत्तीसगढ़ की पहली Vande Bharat Express, देखें टाइम टेबल

Chhattisgarh first Vande Bharat Express: रायपुर। रेलवे (Indian Railway) देशभर में कनेक्टिविटी को आसान और फास्ट बनाने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat train) चला रही है. तेजी से बढ़ रही भारतीय रेल की रफ्तार का फायदा जल्द छत्तीसगढ़ को मिलने जा रहा है. रेलवे में यहां चलाए जाने वाले वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दे दी है. बिलासपुर (Bilaspur) में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. रेलवे ने इसकी डेट और टाइम टेबल भी जारी कर दिया है.

बिलासपुर-नागपुर-बिलासपुर के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
बिलासपुर से चलाए जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर सांसद रेणुका सिंह ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि बिलासपुर से नागपुर (Nagpur) के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस 11 दिसंबर से शुरू होने जा रही है. यह ट्रेन बिलासपुर से नागपुर तक के सफर के दौरान रायपुर, दुर्ग और गोंदिया में रुकेगी. इसका संचालन शनिवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन किया जाएगा.

VIDEO: मंच पर आग बबूला हुए CM शिवराज, श्रद्धा का जिक्र कर Love jihad पर कही ये बात

क्या होगी टाइमिंग
नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे रवाना होकर दोपहर 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन दोपहर 2.05 बजे नागपुर से रवाना होकर शाम 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी. इसके रखरखाव के लिए रेल अधिकारियों ने तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिए अलग से यार्ड बनाया गया है.

क्या है वंदे भारत की खासियत
- वंदे भारत ट्रेन 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ लेती है
- इसकी रफ्तार को 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाए जाने की योजना है
- यह पूरी ट्रेन वातानुकूलित श्रेणी की है, इसमें ऑटोमेटिक गेट लगे हैं
- ट्रेन में सिक्योरिटी के लिहाज से सीसीटीवी लगाए गए हैं
- लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स लगी हैं, जो अक्सर विमानों में इस्तेमाल होती हैं

VIDEO: दरियादिल बच्चे ने कुछ ऐसे खिलाया नन्हें परिंदों को खाना, दिल जीत लेगा वीडियो

बचेंगा 3 से 4 घंटे का समय
बिलासपुर से नागपुर के बीच 400 किलोमीटर की पटरी को वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए तैयार कर लिया गया है. अभी दिनभर में तय होने वाली दूरी महज तीन से 4 घंटे में पूरी हो जाएगी. यानी यात्रियों के 3 से 4 घंटे इस सफल में बचेंगे और यात्रा भी अन्य ट्रेनों के मुकाबले सहज हो जाएगी.

Trending news