आज पेश होगा CG Reservation Bill , इस तरह जिला-संभाग स्तरीय भर्ती में मिलेगा आरक्षण
Advertisement

आज पेश होगा CG Reservation Bill , इस तरह जिला-संभाग स्तरीय भर्ती में मिलेगा आरक्षण

Chhattisgarh Reservation Bill: आज छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र में जनसंख्या के अनुपात वाला आरक्षण बिल पेश करेगी.

Chhattisgarh Reservation Bill

रूपेश गुप्ता/रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार के आरक्षण बिल (Reservation Bill of Chhattisgarh Government) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार जिला और संभाग स्तर के भर्तियों में जनसंख्या के अनुपात में एसटी और एससी समुदाय को आरक्षण मिलेगा.आपको बता दें कि यह व्यवस्था तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की संभाग और ज़िला स्तर की भर्तियों में की जाएगी. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार आज सदन में आरक्षण बिल पेश करने जा रही है. नए विधेयक में राज्य स्तरीय भर्ती में एसटी के लिए 32 फीसदी,एससी के लिए 13 फीसदी, ओबीसी के लिए 27 फीसदी और ईडब्ल्यूएस के लिए 4 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है.

विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र
आपको बता दें कि आरक्षण के मुद्दे पर विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू होगा. सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी. आज पहले दिन सदन में दिवंगत सदस्य मनोज मंडावी (Manoj Mandavi) और दीपक पटेल (Deepak Patel) को श्रद्धांजलि दी जाएगी. दूसरा अनुपूरक बजट सदन के पटल पर रखा जाएगा. 

जांजगीर-चांपा में जारी है बालू का काला कारोबार, ठेका समाप्त के बाद भी हो रहा अवैध खनन

सीएम बघेल आरक्षण से जुड़े विधेयक सदन में करेंगे पेश 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आरक्षण से जुड़े दो विधेयक सदन में पेश करेंगे.छत्तीसगढ़ लोक सेवा संशोधन विधेयक 2022 (Chhattisgarh Public Service Amendment Bill 2022) और छत्तीसगढ़ शैक्षणिक संस्थान संशोधन विधेयक 2022 (Chhattisgarh Educational Institution Amendment Bill 2022) को सदन के पटल पर रखा जाएगा.

बता दें कि 19 सितंबर को बिलासपुर हाईकोर्ट ने राज्य में 58 फीसदी आरक्षण को असंवैधानिक बताते हुए निरस्त कर दिया है. इससे आदिवासियों का आरक्षण 32 फीसदी से घटकर 20 फीसदी हो गया है और एससी का आरक्षण 13 फीसदी से बढ़कर 16 फीसदी हो गया है. वहीं ओबीसी का आरक्षण 14 फीसदी है, लेकिन इसके बाद सरकार की तरफ से कहा गया है कि जनसंख्या के आधार पर आरक्षण होगा. ओबीसी का आरक्षण 14 से बढ़ाकर कर 27 फीसदी किया जाएगा. जबकि एसटी का 32 फीसदी, एससी को 13 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. वहीं  EWS को 4 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.इसी को लेकर सरकार अब दो दिन का विशेष विधानसभा सत्र बुलाएगी.

Trending news