CG Election Voting: आजादी के बाद अब पूरी हुई 10 से 15 किलोमीटर की दूरी, इस गांव में पहली बार हो रहा मतदान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1948665

CG Election Voting: आजादी के बाद अब पूरी हुई 10 से 15 किलोमीटर की दूरी, इस गांव में पहली बार हो रहा मतदान

CG Election Voting: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा है. कई गांवों में पहली बार मतदान हो रहा है. 

 

चांगेर गांव में पहली बार मतदान

CG Election Voting: छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. खास बात यह है कि कुछ विधानसभा सीटों के गांवों में पहली बार मतदान हो रहा है. नारायणपुर विधानसभा के अति संवेदनशील मतदान केंद्र चांगेर में भी पहली बार मतदान केंद्र गांव में ही बनाया गया है. यहां के लोगों को मतदान करने के लिए हर चुनाव में 10 से 15 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था. 

पहली बार गांव में मतदान 

दरअसल, छत्तीसगढ़ में आज नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. नारायणपुर विधानसभा सीट में आने वाले चांगेर गांव के लोगों को हर चुनाव में दूसरे गांव में बने मतदान केंद्र में वोटिंग के लिए जाना पड़ता था. लेकिन पहली बार इस गांव के लोगों को मतदान केंद्र की सुविधा मिली है, ऐसे में कई लोग हैं जो मतदान केंद्र बहुत दूर होने की वजह से आज तक वोट नहीं डाल पाए थे, वह पहली बार मतदान कर रहे हैं. 

ये भीप पढ़ें: CG Chunav Voting: सुकमा में 100 साल की दादी ने किया वोट, स्कूटी से पहुंचीं पोलिंग बूथ

नक्सलियों का डर नहीं 

खास बात यह है कि आज चांगेर गांव के लोगों को नक्सलियों का खौफ भी नहीं है फिर भी चूँकि ये अति संवेदनशील इलाका है इसलिए मतदान केंद्र में तीन लेयर की सुरक्षा रखी गई. जबकि पहली बार गांव में मतदान केंद्र होने से सुबह से ही बड़ी संख्या में मतदाताओं ने यहां वोट दिया है. 2008 में यहां नक्सलियों ने ब्लास्ट किया था. लेकिन अब यहां स्थितियां बदल गई है. गांव के लोगों में भी मतदान करने को लेकर खुशी का माहौल देखा गया है. 

नक्सल से शांति की तरफ बढ़ा चांगेर 

बता दें कि चांगेर गांव कभी नक्सल प्रभावित था. लेकिन अब चांगेर गांव शांति की तरफ बढ़ चुका है. यहां के लोग भी अब नक्सलियों के प्रभाव से बाहर निकल आया है. गांव में अब विकास के भी कई कार्य हो चुके हैं, जिससे यहां के लोगों में भी उत्साह देखा जा रहा है. ऐसे में यहां के लोगों में मतदान के प्रति उत्साह दिख रहा है.  

ये भी देखें: CG Election 2023: नक्सल क्षेत्र में बदलाव की बयार, हमले के बाद मतदाताओं का कम नहीं हुआ हौसला

Trending news