CG Election 2023: कांग्रेस के 11 वरिष्ठ आदिवासी नेताओं ने दिया इस्तीफा, मरवाही सीट पर मचा बवाल!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1926856

CG Election 2023: कांग्रेस के 11 वरिष्ठ आदिवासी नेताओं ने दिया इस्तीफा, मरवाही सीट पर मचा बवाल!

Chhattisgarh Assembl Election 2023: छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस ने विधायक केके ध्रुव को टिकट दिया है. प्रत्याशी बदलने की मांग पूरी नहीं होने पर रविवार को 11 वरिष्ठ आदिवासी नेताओं ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है.

CG Election 2023: कांग्रेस के 11 वरिष्ठ आदिवासी नेताओं ने दिया इस्तीफा, मरवाही सीट पर मचा बवाल!

Marwahi Assembly Seat: मरवाही विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस ने केके ध्रुव को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी घोषित करते ही मरवाही विधानसभा में विरोध से सुर उठने लगे हैं. तीन दिन पहले नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी को प्रत्याशी बदलने के लिए कहा था, लेकिन इस पर फैसला नहीं होने पर रविवार को 11 आदिवासी नेताओं ने सामूहिक इस्तीफा दे दिया है. 

26 कांग्रेस नेताओं ने मांगी थी टिकट
मरवाही विधानसभा सीट के लिए 26 कांग्रेसियों ने अपना नाम दिया था. वहीं, मरवाही से वर्तमान प्रत्याशी को बदलने के लिए कांग्रेस नेता लगातार मांग कर रहे थे. जब उनकी नहीं सुनी गई तो नेताओं के इस्तीफे की झड़ी लग गई. 

केके ध्रुव का विरोध
जब से कांग्रेस ने केके ध्रुव को टिकट मिला है, तब से उनका विरोध देखने को मिल रहा है. कांग्रेस के स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ ही स्थानीय आदिवासी कांग्रेसी नेता भी बगावत पर उतर आए हैं. उनका कहना है कि केके ध्रुव बाहरी हैं और उन्हें स्थानीय नेता चाहिए.

BJP ने उतारा प्रत्याशी
मरवाही विधानसभा सीट के लिए BJP ने प्रणव मरपच्ची को प्रत्याशी बनाया है. साल 1997 से लेकर तक 2014 तक प्रणय सेना में थे. सेना से रिटायर होने के बाद उन्होंने सक्रिय राजनीति में कदम रखा. इसके बाद वे सरपंच बने और वर्तमान समय में भी ये सरपंच है.

छत्तीसगढ़ वाला दाव क्या कांग्रेस को MP में दिलाएगा सत्ता की कुर्सी

 

मरवाही विधानसभा सीट
छत्तीसगढ़ प्रदेश बनने के बाद प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने भाजपा के रामदयाल यूके से सीट खाली करा कर मरवाही से चुनाव लड़ा था. उनके बाद से अजीत जोगी के निधन तक जोगी या जोगी परिवार के अतिरिक्त कोई भी मरवाही से विधायक नहीं बन सका है. अजीत जोगी के निधन के बाद डॉक्टर के के ध्रुव उपचुनाव में मरवाही से कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़कर विधायक बने. 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में अगले महीने दो चरणों में चुनाव होना है. पहले चरण के लिए 7 नवंबर तो दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को वोटिंग होगी. 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव का रिजल्ट 3 दिसंबर को घोषित होगा. 

इनपुट- दुर्गेश सिंह बिसेन, ZEE मीडिया 

Trending news