Lok Sabha Election: जल्द आएगी छत्तीसगढ़ के BJP प्रत्याशियों की लिस्ट, सामने आए संभावित नाम
Advertisement

Lok Sabha Election: जल्द आएगी छत्तीसगढ़ के BJP प्रत्याशियों की लिस्ट, सामने आए संभावित नाम

Chhattisgarh News: लोकसभा चुनाव चके लिए भाजपा जल्द ही छत्तीसगढ़ की सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है. यह खुलासा दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होकर रायपुर लौटे डिप्टी सीएम अरुण साव ने किया. 

Lok Sabha Election: जल्द आएगी छत्तीसगढ़ के BJP प्रत्याशियों की लिस्ट, सामने आए संभावित नाम

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा छत्तीसगढ़ के प्रत्याशियों की लिस्ट बहुत जल्द जारी कर सकती है. गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होकर रायपुर लौटे डिप्टी सीएम अरुण साव ने प्रत्याशियों को लेकर खुलासा किया. प्रत्याशियों के नामों को लेकर साव ने कहा- 'कभी भी प्रत्याशियों की सूची आ सकती है. केंद्रीय चुनाव समिति में चर्चा हुई है. बहुत जल्दी सूची आएगी. भाजपा योग्य और जीतने वाले चेहरों को मैदान में उतारेगी.

कांग्रेस ज्यादातर नये चेहरों पर लोकसभा चुनाव में दांव लगा सकती है. इस पर अरुण साव ने कांग्रेस पर तंज कसा. उन्होंने कहा- 'कांग्रेस ने अभी से हार मान ली है. वहां सिर फुटव्वल की स्थिति है. बड़े नेता चुनाव लड़ने से मना कर चुके हैं. जनता कांग्रेस से दूर जा चुकी है. कांग्रेस नेता हताश और निराश है.

सूची फाइनल होते ही सामने आ जाएंगे नाम 
इधर, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद छत्तीसगढ़ लौटे बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव ने कहा कि बैठक में लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों पर चर्चा की गई. कुछ सीटों पर एक से अधिक नाम थे. उनपर भी चर्चा हुई. जल्द ही प्रत्याशियों की पहली सूची जारी हो जाएगी. सभी सीटों को लेकर चर्चा हुई है. जल्द ही सूची फाइनल होते ही नाम सामने आ जाएंगे.

छत्तीसगढ़ को केंद्र से मिली 4842 करोड़ की राशि 
केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के लिए कर हस्तांतरण प्रक्रिया में 4 हजार 842 करोड़ की किस्त जारी कर दी है.  दिल्ली से रायपुर लौटे सीएम विष्णुदेव साय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति जताया आभार. कहा- "डबल इंजन की सरकार में प्रदेश के लिए राशि दी गई है. कर हस्तांतरण के रूप में 4 हजार 842 करोड़ रुपए मिला है. इससे विकास कार्यों को गति मिलेगी. छत्तीसगढ़ की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं." बोर्ड परीक्षा शुरू होने पर सीएम ने कहा- "बच्चों को शुभकामनाएं. बिना भय के परीक्षा दे कर अच्छी सफलता हासिल करें." 

इन नेताओं के कट सकते हैं टिकट
भाजपा इसबार मौजूदा विधायकों को टिकट देने से बच सकती है. दुर्ग सांसद विजय बघेल का टिकट लगभग फाइनल माना जा रहा है. बाकी पर संशय बना हुा है. जो सांसद विधायक बन चुके हैं उनको लोकसभा का टिकट नहीं दिए जाने की संभावना है. सर्वे रिपोर्ट और संगठन के फीडबैक के आधार पर टिकट दिया जाएगा. जिन सांसदों का परफॉर्मेंस पूअर उन्हें टिकट नहीं मिलेगा. ज्यादातर मौजूदा सांसदों के टिकट कट सकते हैं. विधानसभा चुनाव की तरह नये-पुराने चेहरे का तालमेल हो सकता है. 

लोकसभावार बीजेपी में प्रत्याशियों के सम्भावित नाम-

रायपुर- सांसद सुनील सोनी, लक्ष्मी वर्मा, संजय श्रीवास्तव, डॉ. विजय शंकर मिश्रा, केदार गुप्ता
दुर्ग- सांसद विजय बघेल, जीतेंद्र वर्मा, पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय, घनश्याम बारले
राजनांदगांव- सांसद संतोष पांडेय, पूर्व सांसद मधुसूदन यादव, कोमल जंघेल, फुलबासन बाई, अभिषेक सिंह
बिलासपुर- विधायक अमर अग्रवाल, पूर्व सांसद लखनलाल साहू, शील साहू, रजनीश सिंह, भूपेंद्र सवन्नी
बस्तर- लता उसेंडी, ओजस्वी मंडावी, पूर्व सांसद दिनेश कश्यप, पूर्व मंत्री महेश गागड़ा, रूपसिंह मंडावी, शुभाऊ राम कश्यप
कोरबा- पूर्व सांसद सरोज पांडेय, विकास महतो, अनुराग सिंहदेव,
सरगुजा- पूर्व मंत्री रामसेवक पैकरा, पूर्व सांसद कमलभान सिंह, विजयनाथ सिंह, फुलेश्वरी सिंह, चिंतामणि महाराज
रायगढ़ - गेंद बिहारी सिंह, रोहित साय, गणेशराम भगत, रवि भगत, गोमती साय
जांजगीर- चांपा- मंजूषा पाटले, नवीन मार्कण्डेय, गुरुदयाल पाटले, कमलेश जांगड़े, अम्बेश जांगड़े
महासमुंद - सांसद चुन्नीलाल साहू, विधायक अजय चंद्राकर, पूर्व विधायक रंजना साहू
कांकेर - विकास मरकाम, राधेलाल नाग, सांसद मोहन मंडावी.....

रिपोर्ट: सत्यप्रकाश, रायपुर

 

Trending news