Atalji Death Anniversary : 8 सांसद के बदले अटलजी ने दे दिया था राज्य, रिटर्न गिफ्ट में मिली छत्तीसगढ़ सरकार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1304321

Atalji Death Anniversary : 8 सांसद के बदले अटलजी ने दे दिया था राज्य, रिटर्न गिफ्ट में मिली छत्तीसगढ़ सरकार

Atal Bihari Vajpayee Chhattisgarh Connection : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का छत्तीसगढ़ से गहरा लगाव था. उनके शासनकाल में ही 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ का निर्माण हुआ और राज्यों के सूची में छत्तीसगढ़ के रूप में 26वां राज्य जुड़ा. इसी कारण उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माता भी कहा जाता है.

Atalji Death Anniversary : 8 सांसद के बदले अटलजी ने दे दिया था राज्य, रिटर्न गिफ्ट में मिली छत्तीसगढ़ सरकार

श्यामदत्त चतुर्वेदी/नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ( Atal Bihari Vajpayee ) ने 1990 से ही तय कर लिया था कि छत्तीसगढ़ को एक राज्य बनाना है. वे यहां की आदिवासी संस्कृति और वन संपदा से बेहद लगाव रखते थे. इसी कारण मध्य प्रदेश से अलग छत्तीसगढ़ राज्य के सपने को उन्होंने बतौर प्रधानमंत्री साकार किया और 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ का निर्माण हुआ. आज अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि ( Atalji Death Anniversary ) है, ऐसे में हम छत्तीसगढ़ गठन से अटलजी के कनेक्शन के बारे में बता रहे हैं.

पहले जान लें छत्तीसगढ़ मांग की कहानी
पृथक छत्तीसगढ़ राज्य बनाने की मांग केंद्र में रखकर आचार्य नरेंद्र दुबे ने 1965 में ‘छत्तीसगढ़ समाज’ की स्थापना की. 1967 में डॉ. खूबचंद बघेल ने ‘छत्तीसगढ़ी भ्रातृ संघ’ बनाकर मांग को नयी जान दी. इसके बाद चंदूलाल चंद्राकर ने सर्वदलीय मंच के जरिए मांग को बुलंद किया, लेकिन उनकी मौत के बाद मंच बिखर गया. इसके बाद विद्याचरण शुक्ल इस आंदोलन में कूद पड़े.

पुण्यतिथि: अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़े हर सवाल जवाब, जानें 1924 से 2018 तक का सफर

चुनावी सभा में 11 सांसद के बदले हुई अटल प्रतिज्ञा
विद्याचरण शुक्ल के राज्य संघर्ष मोर्चा की गूंज दिल्ली तक जाने लगी. इसी दौरान साल 1998-99 के चुनाव में भाजपा के कद्दावर नेता अटल बिहारी वाजपेयी ने रायपुर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने रायपुर सप्रेशाला मैदान में जनता को संबोधित किया और छत्तीसगढ़ राज्य का वादा किया. बस शर्त उन्होंने इतनी रखी की उन्हें छत्तीसगढ़ से 11 सांसद चाहिए. हालांकि चुनाव परिणामों में भाजपा को केवल 8 सीटें ही मिली, लेकिन केंद्र में उनकी सरकार बन गई.

सरकार बनते ही वादे पर अटलजी ने किया अमल
सरकार बनने के साथ ही अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने वादे पर अमल करना शुरू कर दिया. 25 जुलाई 2000 मध्यप्रदेश राज्य पुनर्निर्माण विधेयक- 2000 लोकसभा में पेश हुआ. इसके बाद 31 जुलाई 2000 को लोकसभा में और 9 अगस्त को राज्य सभा में छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण पर मुहर लग गई. 25 अगस्त को राष्ट्रपति ने इसे मंदूरी दे दी. 4 सिंतबर 2000 को राजपत्र में प्रकाशन के बाद 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ अस्तित्व में आया और अटल प्रतिज्ञा पूरी हुई.

ये भी पढ़ें: भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के अनसुने किस्से, पंडित नेहरू भी थे फैन

छत्तीसगढ़ गठन के बाद जनता ने दिया था रिटर्न गिफ्ट
छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद अटल बिहारी वाजपेयी नवंबर 2003 में सबसे पहले अंबिकापुर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने राजीव गांधी पीजी कॉलेज मैदान में चुनावी सभा को संबोधित किया था. इसमें रिकॉर्ड 1 लाख से अधिक लोग पहुंचे. यहां चुनावी परिणामों में पहली बार ऐसा हुआ था कि कांग्रेस के वर्चस्व वाली  सरगुजा जिले के 8 विधानसभा में से 7 सीटों जनता ने भाजाप को जीत दिलाते हुए अटलजी को रिटर्न गिफ्ट दिया. प्रदेश में भाजपा ने 50 सीटों पर जीत दर्ज कर राज्य में सरकार भी बनाई.

Trending news