ISIS से प्रेरित होकर देश में फैलाना चाहते थे आतंक, NIA की चार्जशीट में बड़ा खुलासा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1973128

ISIS से प्रेरित होकर देश में फैलाना चाहते थे आतंक, NIA की चार्जशीट में बड़ा खुलासा

Madhya Pradesh News: जबलपुर ISIS मॉड्यूल मामले में NIA ने बुधवार को 4 गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट पेश कर दी है. इस चार्जशीट में मध्य प्रदेश में ISIS मॉड्यूल को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है.  NIA ने बताया कि  सैयद मामूर अली, मोहम्मद आदिल खान, मोहम्मद शाहिद और कासिफ खान ISIS की विचारधारा से प्रेरित थे.

ISIS से प्रेरित होकर देश में फैलाना चाहते थे आतंक, NIA की चार्जशीट में बड़ा खुलासा

MP NEWS: जबलपुर ISIS मॉड्यूल मामले में NIA ने बुधवार को 4 गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट पेश कर दी है. इस चार्जशीट में मध्य प्रदेश में ISIS मॉड्यूल को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है.  NIA ने बताया कि  सैयद मामूर अली, मोहम्मद आदिल खान, मोहम्मद शाहिद और कासिफ खान ISIS की विचारधारा से प्रेरित थे.

NIA की जांच में खुलासा हुआ है कि चारों आरोपी प्रमुख नेताओं समेत लोकतांत्रिक संस्थाओं और व्यक्तियों को निशाना बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे थे. ये सभी आरोपी स्थानीय धार्मिक स्थानों और घरों में बैठकें आयोजित कर साजिश रचने का काम करते थे.  इसके अलावा ये लोग ISIS के इशारे पर देश में हिंसक हमले कर आतंक फैलाने की योजना बनाने पर का कर रहे थे. आरोपियों पर मुख्य काम फंड इकट्ठा करना, युवाओं की भर्ती और घातक हथियार खरीदने का भी आरोप है.

सामने आया मकसद
एनआईए की जांच के अनुसार, यह मॉड्यूल राज्यों में सक्रिय स्थानीय इकाइयों और स्लीपर सेल के माध्यम से भारत को अस्थिर करने के लिए आईएसआईएस के वैश्विक नेटवर्क का एक हिस्सा था. NIA ने इसी साल मई में सैयद मामूर अली, मोहम्मद आदिल खान और मोहम्मद शाहिद और कासिफ खान को गिरफ्तार किया था. चार्जशीट में इन चारों का नाम शामिल है.

कई जगह की गई थी छापेमारी
राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने इसी साल साल मई में सैयद मामूर अली, मो. आदिल खान और मो. शाहिद को गिरफ्तार किया था. अगस्त में एनआईए ने कासिफ खान को गिरफ्तार किया था. एजेंसी ने आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के लिए मध्य प्रदेश की राजधानी समेत कई शहरों में छापेमारी की थी. इसके अलावा एनआईए ने दिल्ली-एनसीआर, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत करीब 6 राज्यों में सर्च अभियान चलाया था. इस छापेमारी में प्रतिबंधित संगठन पीएफआई से जुड़े संदिग्ध लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

रिपोर्ट: आकाश द्विवेदी, भोपाल

Trending news