Parliament Live: 'भारत के संविधान को नहीं मानते हैं तो चढ़िए फांसी पर', राज्यसभा में तीन बिलों पर बोले अमित शाह
Advertisement
trendingNow12021163

Parliament Live: 'भारत के संविधान को नहीं मानते हैं तो चढ़िए फांसी पर', राज्यसभा में तीन बिलों पर बोले अमित शाह

Parliament Winter Session Live: पार्लियामेंट में आज किन मुद्दों पर चर्चा होगी? विपक्षी सांसद सड़क पर क्यों उतरे? संसद से जुड़ी सारी खबरें जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग के साथ जुड़े रहिए.

Parliament Live: 'भारत के संविधान को नहीं मानते हैं तो चढ़िए फांसी पर', राज्यसभा में तीन बिलों पर बोले अमित शाह
LIVE Blog

Parliament Winter Session 2023 Live Updates: संसद कांड पर हंगामे के बाद सांसदों के निलंबन (Parliament MPs Suspension) का मुद्दा जोर पकड़ता जा रहा है. विपक्षी गठबंधन इंडिया (Opposition Bloc INDIA) ने आज संसद से विजय चौक तक विरोध मार्च निकाला. संसद के दोनों सदन आज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो जाएंगे. संसद से जुड़ा हर एक अपडेट यहां जानिए.

21 December 2023
19:51 PM

'संविधान को नहीं मानते तो चढ़िए फांसी पर'

उन्होंने कहा, 'अब गंभीर अपराधों में खुद दोषी को अपने गुनाहों की माफी मांगते हुए राष्ट्रपति के यहां दया याचिका दायर करनी होगी. उनके स्थान पर कोई एनजीओ या अन्य व्यक्ति इस तरह की अर्जी नहीं दे सकते. जो लोग भारत के संविधान को ही नहीं मानते, उन पर तो दया याचिका वैसे ही लागू नहीं होती. जब आप संविधान ही नहीं मानते तो चढ़िए फांसी पर.'

19:51 PM

'आज के कानून की आत्मा भारतीय'

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'ये जो कानून चलते थे, वो आजाद भारत को आहत करते थे. आज के कानून की आत्मा भारतीय है, संपूर्ण भारतीय है. इन तीनों विधेयकों पर आए 72 प्रतिशत सुझावों को स्वीकार कर लिया गया है.' 

 

19:37 PM

'मॉब लिंचिंग से बड़ा कोई गुनाह नहीं' 

मॉब लिंचिंग पर बात करते हुए अमित शाह ने कहा, 'मॉब लिंचिंग से बड़ा गुनाह कोई नहीं हो सकता. नए विधेयक में ऐसे अपराध पर फांसी की सजा का प्रावधान किया गया है.' 

19:35 PM

'तय की गई आतंकवाद की परिभाषा'

गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा, 'राजद्रोह अब देशद्रोह हो गया है. 4 दशक का आतंकवाद का दंश झेलने के बाद आतंकवाद का DEFINITION तय किया है. अब तारीख पर तारीख नहीं होगी, 3 साल में न्याय का प्रावधान कर दिया गया है. अगर देश के खिलाफ गलत काम करोगे तो कठोर सजा होगी.'

19:33 PM

'सारी प्रक्रिया हो जाएगी ऑनलाइन'

गृह मंत्री ने कहा, 'इन विधेयकों के लागू होने के बाद FIR से लेकर JUDGEMENT तक सारी प्रक्रिया ONLINE हो जाएगी. यह भी व्यवस्था की गई है कि तीन साल में पीड़ित को न्याय मिल जाए. यह विश्व की आधुनिक और वैज्ञानिक न्यायिक प्रणाली होगी.'

 

17:29 PM

'विधेयकों का मकसद सजा नहीं, न्याय देना'

देश में मौजूदा समय में लागू तीनों फौजदारी कानूनों के बजाय सरकार नई न्यायिक संहिताएं लेकर आई है. बुधवार को ऐसे तीनों विधेयकों को लोकसभा से मंजूरी मिल गई थी. अब गृह मंत्री अमित शाह उन विधेयकों को राज्यसभा में पेश कर रहे हैं. उन्होंने कहा, अभी तक लागू कानून अंग्रेजों के शासन की रक्षा करने के लिए बनाया गया था. लेकिन अब जो बिल लाए जा रहे हैं, उनका मकसद सजा देना नहीं बल्कि इंसाफ देना है. 

16:19 PM

लोकसभा स्पीकर से पीएम मोदी ने की मुलाकात

पीएम मोदी ने संसद सुरक्षा में चूक पर चल रहे विवाद के बीच लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात की. उन्होंने स्पीकर से कहा कि संसद की सुरक्षा में सभी जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए. उन्होंने लोकसभा में सभी फ्लोर लीडर्स से भी मुलाकात की.

16:07 PM

अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हुई लोकसभा

लोकसभा को सत्र समाप्ति से एक दिन पहले ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. अभी शीतकालीन सत्र का एक दिन बचा हुआ था. माना जा रहा है कि राज्यसभा में भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगन हो जाएगा.

15:25 PM

लोकसभा पहुंचे पीएम मोदी

संसद के शीतकालीन सत्र का आज आखिरी दिन है. संसद की कार्रवाई में हिस्सा लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी लोकसभा में पहुंच गए हैं. सत्तारूढ पक्ष के सांसदों ने खड़े होकर उनका सदन में स्वागत किया.

15:20 PM

विपक्ष के 3 और सांसद हुए सस्पेंड

लोकसभा में आज हंगामा करने पर विपक्ष के 3 और सांसद सस्पेंड कर दिए गए. निलंबित होने वाले सांसदों के नाम डीके सुरेश, दीपक बैज और नकुल नाथ हैं. इसके साथ ही सस्पेंड होने वाले विपक्षी सांसदों की संख्या अब 146 हो गई है. 

14:03 PM

आज लोकसभा में आएंगे पीएम मोदी

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी आज दोपहर साढ़े 3 बजे लोकसभा में आ सकते हैं. ये भी खबर है कि आज संसद अनिश्चितकालीन समय के लिए स्थगित हो सकती है.

13:16 PM

शशि थरूर ने कसा तंज

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि सरकार सुरक्षा में चूक की जिम्मेदारी नहीं ले रही है. सरकार संसदीय लोकतंत्र का अपमान कर रही है. सरकार का ये एक्शन नामंजूर है.

12:29 PM

इमरान प्रतापगढ़ी का सरकार से सवाल

कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि पासवर्ड देने पर महुआ मोइत्रा पर एक्शन हुआ लेकिन पास देने वाले बीजेपी सांसद के खिलाफ कुछ भी नहीं हुआ. जिल्लेइलाही को सवाल पसंद नहीं हैं. वहीं, सांसद रंजीत रंजन ने कहा कि ये सिर्फ और सिर्फ अपने अहंकार, अपनी कमजोरियों और अपनी चूक को छिपाने के लिए सरकार कर रही है.

12:10 PM

विपक्ष के खिलाफ सड़क पर उतरी बीजेपी

विपक्ष के हंगामे के विरोध में बीजेपी आज दिल्ली में जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रही है. बीजेपी कार्यकर्ता विपक्षी सांसदों के खिलाफ 'संसद का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान' और 'राहुल गांधी शर्म करो' के नारे लग रहे हैं.

11:42 AM

रिकॉर्ड सस्पेंशन पर क्या बोले शरद पवार?

संसद से सांसदों के रिकॉर्ड सस्पेंशन पर एनसीपी नेता शरद पवार ने कहा कि इतने लोगों को बाहर निकला गया है. ये अच्छी बात नहीं है. वहीं, सुप्रिया सुले ने कहा कि लोकतंत्र की हत्या हो रही है. विपक्ष की अनुपस्थिति में बिल पास किए जा रहे हैं.

11:07 AM

खरगे का सरकार पर निशाना

कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सरकार सदन में चर्चा नहीं चाहती है. ये प्रदर्शन सरकार के खिलाफ आंदोलन है. सरकार खुद सदन नहीं चलाना चाहती है. मामले को जातिवाद की तरफ ले जाना गलत है. हम चुने हुए सदस्य हैं. हमें बाहर कर दिया गया. हम सुरक्षा में सेंध पर जवाब चाहते हैं.

11:04 AM

संसद से विजय चौक तक पैदल मार्च

संसद से रिकॉर्ड 143 सांसदों के सस्पेंशन के खिलाफ विपक्षी पार्टियों के सांसद आज संसद से विजय चौक तक मार्च कर रहे हैं. प्रोटेस्ट मार्च में सांसद हाथों में तख्तियां लिए हुए दिखाई दिए. पैदल मार्च में विपक्षी सांसदों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

10:15 AM

निलंबित विपक्षी सांसदों की संख्या हुई 143

दूसरी तरफ, संसद में अभद्रता के आरोप में विपक्षी सांसदों का निलंबन जारी है. बुधवार को भी लोकसभा से दो सांसद सस्पेंड किए गए. जिसके बाद निलंबित सांसदों की कुल संख्या 143 हो चुकी है. इससे पहले मंगलवार को लोकसभा से 49 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था. जबकि सोमवार को लोकसभा से 33 और राज्यसभा से 45 सांसद सस्पेंड हुए थे.

09:34 AM

लोकसभा में तीन आपराधिक बिल पेश

इससे पहले बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में तीन नए आपराधिक बिल पेश किए. इन बिलों के बाद CrPC और IPC जैसे कानूनों में बड़ा बदलाव हो जाएगा. इन बिलों के कानून बनने के बाद गुलामी के दौर से चले आ रहे कानून बदलेंगे, जिनमें राजद्रोह की जगह अब देशद्रोह शब्द का इस्तेमाल होगा. हिट एंड रन के मामलों में 10  साल तक की सजा का प्रावधान होगा.

09:32 AM

अपमान से शुरू होकर जाति तक पहुंचा मुद्दा?

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री पर सिसासी संग्राम बढ़ता ही जा रहा है. बीजेपी इसे सभापति का अपमान बता रही है तो कांग्रेस पूरे मसले को सांसदों के निलंबन से जोड़ रही है. राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करते टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी और उनका वीडियो बनाते राहुल गांधी की तस्वीरें सामने आने के बाद सरकार और विपक्ष में ठनी हुई है. मामला तब और बढ़ गया, जब बीजेपी ने इसे जाट और किसान के अपमान से जोड़ दिया.

09:29 AM

आज सड़क पर उतरेगा इंडिया गठबंधन

सांसदों के रिकॉर्ड सस्पेंशन पर विपक्ष का इंडिया गठबंधन आज सड़क पर प्रोटेस्ट मार्च निकालेगा. विपक्ष का मार्च सुबह 11 बजे से शुरू हो सकता है. मार्च से पहले विपक्षी गठबंधन के नेता संसद में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के दफ्तर में बैठक भी करेंगे, जिसके बाद विपक्ष लामबंद होकर विजय चौक की ओर मार्च करेगा.

Trending news