Parliament Winter Session Day 12 LIVE: सांसदों के निलंबन पर भड़के अधीर रंजन चौधरी, बोले- संसद के अंदर हो रही अराजकता
Advertisement
trendingNow12017649

Parliament Winter Session Day 12 LIVE: सांसदों के निलंबन पर भड़के अधीर रंजन चौधरी, बोले- संसद के अंदर हो रही अराजकता

Parliament Winter Session Day 12 LIVE: संसद के शीतकालीन सत्र का आज 12वां दिन है. शीतकालीन सत्र की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Parliament Winter Session Day 12 LIVE: सांसदों के निलंबन पर भड़के अधीर रंजन चौधरी, बोले- संसद के अंदर हो रही अराजकता
LIVE Blog

Parliament Winter Session 19 December 2023 LIVE Update: संसद के शीतकालीन सत्र का आज 12वां दिन है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी. संसद की कार्यवाही के दौरान दोनों सदनों में सांसदों के निलंबन पर बहस हो सकती है. इसको लेकर दोनों सदनों में हंगामें के आसार हैं. इसके अलावा लोकसभा में सुरक्षा चूक को लेकर भी विपक्ष हंगामा कर सकता है. बता दें कि शीतकालीन सत्र से अब तक कुल मिलाकर 92 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है. सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे के बाद 78 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने अधीर रंजन चौधरी समेत कांग्रेस के 11 सांसद, तृणमूल कांग्रेस के 9, डीएमके के 9 और 4 अन्य दलों के सांसदों समेत कुल 33 सांसदों को सस्पेंड कर दिया. 30 सांसदों को शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया है, जबकि स्पीकर के पोडियम पर चढ़ने वाले कांग्रेस के 3 सांसदों की सदस्यता बहाली पर फैसला प्रिविलेज कमेटी लेगी. लोकसभा के साथ ही राज्यसभा में भी हंगामे के बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी दलों के 45 सांसदों को निलंबित कर दिया. इनमें से 34 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया, जबकि 11 सांसदों की सदस्यता पर फैसला प्रिविलेज कमेटी लेगी. इससे पहले 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 सांसदों निलंबित किया गया था, जबकि राज्यसभा से डेरेक ओ'ब्रायन को भी सस्पेंड किया गया था.

19 December 2023
17:46 PM

उपराष्ट्रपति के अपमान पर बीएसपी दोफाड़

उपराष्ट्रपति की मिमिक्री करने पर बीएसपी दोफाड़ नजर आ रही है. पार्टी के सांसद मलूक नागर ने जहां मिमिक्री करने पर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी की निंदा की, वहीं दूसरे सांसद श्याम सिंह यादव उनके समर्थन में नजर आए. श्याम सिंह यादव ने कहा कि कल्याण बनर्जी ने मिमिक्री कर कुछ भी गलत नहीं किया है. यादव ने कहा कि किसी की नकल उतारना फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन है. इसे गलत नहीं समझा जाना चाहिए. उन्होंने सभी विपक्षी दलों को सलाह भी दी कि उन्हें इंडिया गठबंधन ज्वाइन करना चाहिए. श्याम सिंह ने आज राहुल गांधी से भी मुलाकात की.

 

17:43 PM

'किस स्तर पर आ गए राहुल गांधी'

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने उपराष्ट्रपति के अपमान पर आपत्ति जताई है. पूनावाला ने कहा, 'राहुल गांधी किस स्तर पर आ गए. पीएम और राष्ट्रपति का अपमान करने के बाद अब उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाना दिखाता है कि INDI गठबंधन पारिवारिक और अपने हितों को उपर रखता है, इन सांसदों को क्यो निलंबित करने की नौबत आई. इसका जीवंत उदाहरण है कल्याण बनर्जी और राहुल गांधी. राहुल गांधी और कल्याण बनर्जी को UNCONDITIONAL APOLODY मांगनी चाहिए और पार्टी को भी सोचना चाहिए कि ऐसे लोगों को ढोने से आकिर क्या लाभ है.'

17:40 PM

'गिरावट की कोई हद नहीं'

राज्यसभा से सस्पेंड किए गए TMC सांसद कल्याण बनर्जी की ओर से राज्यसभा सभापति की नकल करने और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा घटना का वीडियो बनाने पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गहरा अफसोस व्यक्त किया है. धनखड़ ने कहा, 'गिरावट की कोई हद नहीं है. मैं यही कहूंगा कि उन्हें सद्बुद्धि आए.'

 

17:35 PM

'सभापति की नकल उतारना गलत'

बीएसपी सांसद मलूक नागर ने राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारने की आलोचना की है. नागर ने कहा कि संवैधानिक पद पर बैठे लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए. यह गलत परिपाटी है, सभी लोगों को इससे बचना चाहिए. 

14:26 PM

लोकसभा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा (संशोधन) विधेयक पेश

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा (संशोधन) विधेयक, 2023 लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए रखा गया. केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने इस विधेयक को पेश किया.

14:20 PM

संसद को 'सड़क छाप' नहीं बनाना चाहिए: कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा, 'टीएमसी सांसद के आचरण, देश के उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाना और उनका अपमान करना पूरे देश को शर्मसार कर गया है. संसद नाटक के लिए कोई जगह नहीं है. अपना विरोध दर्ज कराने के तरीके हैं, लेकिन उपराष्ट्रपति का मजाक करना और अपमान करना, स्वस्थ लोकतंत्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं.' उन्होंने यह भी कहा, '...संसद भारत के लोकतंत्र का मंदिर है. ये चर्चाओं की जगह है... संसद को 'सड़क छाप' नहीं बनाना चाहिए, वहां गुंडागर्दी नहीं होनी चाहिए. गुंडागर्दी और अराजकता करने से नुकसान होता है देश...'

14:10 PM

हास्यास्पद, अस्वीकार्य: जगदीप धनखड़

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा राज्यसभा के सभापति का की नकल करने और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा वीडियो बनाए जाने पर जगदीप धनखड़ ने कहा, 'हास्यास्पद, अस्वीकार्य.'

13:41 PM

141 MPs Suspended: अब तक कुल 141 सांसद हुए सस्पेंड

13:30 PM

अब सिर्फ पीएम मोदी के मन की बात सुनाई जाएगी: कांग्रेस

सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस पार्टी ने तंज कसा है और ट्वीट कर कहा है कि अब सिर्फ पीएम मोदी क मन की बात सुनाई देगी. कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, 'अब सदन में जनता की आवाज नहीं गूंजेगी. सिर्फ PM मोदी के 'मन की बात' सुनाई जाएगी, जिसमें जन की बात नहीं होगी. विपक्ष के सांसदों को सस्पेंड करने में मोदी सरकार ने इतिहास रच दिया है. ये देश के नागरिकों की आवाज पर प्रहार है. सदन में सवाल पूछना गुनाह हो जाए, इससे शर्मनाक क्या ही होगा. लेकिन... हम इन गीदड़ भभकियों से डरने वाले नहीं हैं. जनता ने हमें सवाल पूछने की जिम्मेदारी दी है. हम इस जिम्मेदारी को हर कीमत पर निभाएंगे। न डरे हैं, न डरेंगे लड़ेंगे और जीतेंगे.

13:10 PM

सांसदों के निलंबित होने पर भड़के अधीर रंजन चौधरी

सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस नेता रंजन चौधरी ने कहा है कि संसद के अंदर अराजकता हो रही है. बता दें कि संसद में हंगामे के बाद आज 49 सांसदों को निलंबित किया गया है. इससे पहले 18 दिसंबर को 92 सांसदों को और 14 दिसंबर को 14 सांसदों को सस्पेंड किया गया था.

12:40 PM

आज 49 सांसद सस्पेंड

संसद में विपक्षी सांसदों के लगातार हंगामें और प्ले कार्ड लेकर पहुंचने के बाद कई और सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि आज कुल 49 सांसद सस्पेंड किए गए हैं. इसके साथ ही लोकसभा को 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया है. अब तक कुल 141 सांसद लोकसभा और राज्यसभा से सस्पेंड किए गए हैं.

12:07 PM

शरद पवार ने जगदीप धनखड़ को लिखा पत्र 

एनसीपी के राज्यसभा सांसद शरद पवार ने संसद सुरक्षा उल्लंघन की घटना और विपक्षी सांसदों के निलंबन पर सभापति जगदीप धनखड़ को पत्र लिखा है.

11:57 AM

Congress Protest Today: संसद में बवाल, 'लोकतंत्र' का सवाल 

11:40 AM

Congress Protest Today: प्रदर्शन के दौरान सभापति की नकल

11:10 AM

गांधी प्रतिमा के सामने विपक्ष का प्रदर्शन

मौजूदा शीतकालीन सत्र के शेष समय के लिए 92 सांसदों के निलंबन के बाद एनसीपी के शरद पवार और कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे सहित विपक्षी सांसद संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हैं.

11:07 AM

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित हो गई है. बता दें कि सांसदों के निलंबन को लेकर सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष नें हंगामा शुरू कर दिया था.

11:05 AM

संसद में विपक्ष का हंगामा शुरू

संसद की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष का हंगामा शुरू हो गया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों से कहा कि सदन की गरिमा बनाए रखें और सदन को चलने दें. विपक्ष का ये तरीका सही नहीं है. सदन में तख्तियां लाना गलत है. मैं किसी पर भी कार्रवाई नहीं करना चाहता.

11:04 AM

पीएम मोदी की फोटो पर भड़के प्रह्लाद जोशी

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद की कार्यवाही शुरू होने के बाद बोलना शुरू किया. वो विपक्षी सांसदों द्वारा पीएम मोदी की मॉर्फ्ड फोटो पर भड़क गए. इसके साथ ही उन्होंने स्पीकर से ऐसे सांसदों पर कार्रवाई की मांग की.

11:03 AM

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू

संसद के दोनों सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है. बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र का आज 12वां दिन है.

11:01 AM
PM मोदी बोले- विपक्ष ने हमेशा के लिए विपक्ष में बैठने का मन बना लिया है
 
बीजेपी संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई है. बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष हमेशा के लिए विपक्ष में बैठने का मन बना लिया है. संसद की सुरक्षा में चूक पर पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष के व्यवहवार से लग रहा है कि वे परोक्ष रूप से समर्थन कर रहे हैं.
10:47 AM

सांसदों के निलंबन के बाद कैसा है संसद में आंकड़ा?

राज्यसभा में सांसदों की संख्या 245 है. इसमें भाजपा और उसके सहयोगी दलों के 105 सांसद हैं. जबकि, I.N.D.I.A गठबंधन के 64 और अन्य दलों के 76 सांसद हैं. इनमें से विपक्ष के 46 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं, लोकसभा में इस समय सांसदों की संख्या 538 है. इसमें NDA के 329 सांसद हैं. जबकि, I.N.D.I.A गठबंधन के 142 और अन्य दलों के 67 सांसद हैं. इनमें से 46 सांसद सस्पेंड हो चुके हैं.

10:31 AM

अब तक कुल 92 सांसद निलंबित

शीतकालीन सत्र से अब तक कुल मिलाकर 92 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है. सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे के बाद 78 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने अधीर रंजन चौधरी समेत कांग्रेस के 11 सांसद, तृणमूल कांग्रेस के 9, डीएमके के 9 और 4 अन्य दलों के सांसदों समेत कुल 33 सांसदों को सस्पेंड कर दिया. 30 सांसदों को शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया है, जबकि स्पीकर के पोडियम पर चढ़ने वाले कांग्रेस के 3 सांसदों की सदस्यता बहाली पर फैसला प्रिविलेज कमेटी लेगी. लोकसभा के साथ ही राज्यसभा में भी हंगामे के बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी दलों के 45 सांसदों को निलंबित कर दिया. इनमें से 34 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया, जबकि 11 सांसदों की सदस्यता पर फैसला प्रिविलेज कमेटी लेगी. इससे पहले 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 सांसदों निलंबित किया गया था, जबकि राज्यसभा से डेरेक ओ'ब्रायन को भी सस्पेंड किया गया था.

10:10 AM

11 बजे शुरू होगी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही

संसद के शीतकालीन सत्र का आज 12वां दिन है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी. संसद की कार्यवाही के दौरान दोनों सदनों में सांसदों के निलंबन पर बहस हो सकती है. इसको लेकर दोनों सदनों में हंगामे के आसार हैं. इसके अलावा लोकसभा में सुरक्षा चूक को लेकर भी विपक्ष हंगामा कर सकता है.

09:45 AM

बीजेपी संसदीय दल की बैठक शुरू

बीजेपी संसदीय दल की बैठक शुरू हो गई है. संसद के लाइब्रेरी भवन में हो रही बैठक को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित कर सकते हैं.

09:29 AM

विपक्ष ने सरकार पर लगाया तानाशाही का आरोप

विपक्षी सांसदों के निलंबन पर विपक्ष ने सवाल उठाए हैं. विपक्ष ने सरकार पर तानाशाही का आरोप लगाया है. बीजेपी ने संसद में विपक्ष के प्रदर्शन को खराब बर्ताव बताया है. वहीं, कांग्रेस ने कहा कि यह सरकार का अहंकार है.

09:18 AM

मनीष तिवारी का स्थगन प्रस्ताव नोटिस

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने 13 दिसंबर की संसद सुरक्षा उल्लंघन घटना पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. बता दें कि 13 दिसंबर को लोकसभा में शून्य काल के दौरान मनोरंजन डी और सागर शर्मा नाम के दो शख्स विजिटर्स गैलरी से कूदकर सदन में पहुंच गए थे. इसके बाद उन्होंने जूतों में छिपाकर लाए स्मोक क्रैकर का इस्तेमाल किया, जिस वजह से पूरे लोकसभा में धुआं फैल गया और सदन में हड़कंप मच गया.

09:16 AM

सांसदों के निलंबन पर आज विपक्ष की बड़ी बैठक

संसद के शीतकालीन सत्र से सांसदों के निलंबन पर आज विपक्ष की बड़ी बैठक होगी. सूत्रों के मुताबिक, विपक्ष संसद के पूरे शीतकालीन सत्र का बायकॉट कर सकता है. बता दें कि दो दिन में विपक्ष के कुल 92 सांसद सस्पेंड हो चुके हैं.

09:09 AM

बीजेपी संसदीय दल की बैठक आज

आज सुबह साढ़े 9.30 बजे बीजेपी संसदीय दल की बैठक होगी. संसद के लाइब्रेरी भवन में होने वाली बैठक को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित कर सकते हैं.

Trending news