LIVE: ट्विन टावर ढहने के बाद कैसे हैं हालात? नोएडा CEO का बयान आया सामने
Advertisement

LIVE: ट्विन टावर ढहने के बाद कैसे हैं हालात? नोएडा CEO का बयान आया सामने

Twin Tower Demolition: नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावर सिर्फ 9 सेकंड में ढह गया. ब्लास्ट से ये 32 मंजिला इमारत गिराई गई. धमाके के बाद पूरे इलाके में धूल की चादर छा गई है.

LIVE: ट्विन टावर ढहने के बाद कैसे हैं हालात? नोएडा CEO का बयान आया सामने
LIVE Blog

Twin Towers Demolition Live Updates: नोएडा के सेक्टर 93-A में बने सुपरटेक ट्विन टावर अब मिट्टी में मिल गया. 3700 किलो विस्फोटक से ब्लास्ट करके ये 32 मंजिला इमारत गिराई गई. ब्लास्ट के बाद पूरे इलाके में धुंध की चादर छा गई है. प्रशासन ने हाई अलर्ट पर है. मौके पर एंबुलेंस और डॉक्टर्स की टीम भी मौजूद है.

सेक्टर-93-ए में बने 103 मीटर ऊंचे एपेक्स और 97 मीटर ऊंचे सियान टावर को ध्वस्त करने के लिए 3700 किलो विस्फोटक अलग-अलग फ्लोर पर लगाया गया था. सुरक्षा कारणों से एमराल्ड कोर्ट और आसपास की सोसायटी के फ्लैट खाली कराए गए. इसके अलावा करीब तीन हजार वाहन और 200 पालतू पशुओं को भी बाहर निकाला गया था. एडफिस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने बताया कि पुलिस से मंजूरी मिलने पर दोपहर ढाई बजे ‘ट्रिगर’ दबाया.

28 August 2022
15:20 PM

नोएडा CEO का बयान आया सामने

ट्विन टावर ढहने के बाद नोएडा की CEO रितु माहेश्वरी ने कहा है कि आस-पास की हाउसिंग सोसाइटियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है. अभी कुछ मलबा सड़क की तरफ आया है. हमें एक घंटे में स्थिति का बेहतर अंदाजा हो जाएगा. उन्होंने आगे कहा, 'सफाई की जा रही है, इलाके में गैस और बिजली की आपूर्ति बहाल की जाएगी जबकि लोगों को शाम 6.30 बजे के बाद आसपास की सोसाइटी में जाने की अनुमति दी जाएगी.

15:03 PM

मौके पर पानी के टैंकों से लगातार छिड़काव किया जा रहा है. धमाके के बाद उठी धूल को शांत करने के लिए प्रशासन की तरफ से स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

15:01 PM

ट्विन टावर अब मिट्टी बन चुका है. लेकिन जब इसे विस्फोट करके गिराया गया, तब आसपास के लोगों का रिएक्शन कुछ इस तरह का था.

14:50 PM

ट्विन टावर सिर्फ 9 सेकंड में मिट्टी में मिल गया. धमाके के बाद कई किलोमीटर तक धुएं का गुबार देखने को मिल रहा है.

14:39 PM

 सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नोएडा में सुपरटेक ट्विन टावर को गिरा दिया गया. इसके लिए 3,700 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया. धमाके के बाद पूरे इलाके में धूल का गुबार छा गया.

14:30 PM

ट्विन टावर को गिराने का सारा काम पूरा

ट्विन टावर को गिराने का सारा काम पूरा हुआ. सब connection पूरे हो चुके हैं. 3700 kg बारूद का तार switch से जुड़ गया है. अब बस बटन दबने का इंतजार है.

14:24 PM

ट्विन टावर के ध्वस्त होने का पूरा नजारा यहां देखें

14:23 PM

ट्विन टावर को ध्वस्त होने में अब 10 मिनट से भी कम का वक्त बचा है. थोड़ी देर बाद रिमोट से इमारत में ब्लास्ट किया जाएगा. इसके बाद 9 सेकंड में पूरी इमारत मिट्टी में मिल जाएगी.

Countdown

14:18 PM

नोएडा का सुपरटेक ट्विन टावर अब केवल कुछ मिनटों का मेहमान बचा है. भ्रष्टाचार की सबसे ऊंची इमारत केवल 9 सेकेंड में मिट्टी में मिल जाएगी. इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

14:01 PM

एंबुलेंस और डॉक्टर टीम मौके पर तैनात

सुपरटेक ट्विन टावर को ध्वस्त होने में 30 मिनट से भी कम का वक्त बचा है. मौके पर एंबुलेंस और डॉक्टर की टीम भी मौजूद है. किसी भी इमरजेंसी के लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है.

13:02 PM

ट्विन टावर में विस्फोट की तैयारियां पूरी

ट्विन टावर को गिराने की तैयारियां पूरी हो गई हैं. कंट्रोल रूम में सभी विभागों के आला अधिकारी मौजूद हैं. पूरे इलाके पर पुलिस नजर बनाए हुई है.

12:48 PM

40 कुत्तों को किया गया शिफ्ट

नोएडा में सुपरटेक के ट्विन टावर ढहाए जाने से पहले कोर्ट के आदेश पर कम से कम 40 लावारिस कुत्तों को रविवार को अस्थायी रूप से स्थानांतरित कर दिया गया. एक एनजीओ ने अधिकारियों से क्षेत्र में पक्षियों को बचाने के लिए, ट्विन टावरों को तोड़े जाने से ठीक पहले एक 'डमी' विस्फोट या झूठमूठ की गोलीबारी करने का अनुरोध किया है.

12:37 PM

IPS एस राजेश के निर्देश पर होगा ब्लास्ट

टावर में ब्लास्ट करने के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल किया जाएगा. आईपीएस एस राजेश को आज ट्विन टावर ब्लास्ट का इंसिडेंट कमांडर बनाया गया है, जो मोबाइल कंट्रोल रूम में बैठकर सारी स्थिति और गतिविधियों पर नजर रखेंगे. एस राजेश की ग्रीन सिंग्नल देने के बाद ही ट्वीन टावर में ब्लास्ट किया जाएगा.

 

11:57 AM

NDRF की टीम स्टैंड बाय पर

सुपरटेक ट्विन टावर दोपहर 2.30 बजे ध्वस्त होंगे. इस दौरान NDRF की टीम स्टैंड बाय रखी गई है. इमारत के आसपार सीसीटीवी 7 लगे हैं. इसमें से 3 ट्विन टावर रोड पर हैं.

10:52 AM

सुरक्षा के लिहाज से 500 पुलिस कर्मी तैनात

नोएडा में रविवार को सुपरटेक के ट्विन टावर को ढहाए जाने के मद्देनजर प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी (PAC) के अलावा पुलिस और यातायात विभाग के लगभग 500 कर्मियों को वहां तैनात किया गया है.

10:18 AM

आसपास की दो सोसाइली खाली कराई गई

ट्विन टावर के पास स्थित दो सोसाइटी में रह रहे कम से कम 5,000 लोगों को निकालने का काम पूरा कर लिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी से निवासियों को निकालने का काम सुबह सात बजे तक पूरा किया जाना था, लेकिन इसमें थोड़ा वक्त लगा. निकासी कार्य पर नजर रख रहे एक अधिकारी ने बताया कि ध्वस्तीकरण अपराह्न ढाई बजे होना है, जिसे देखते हुए सेक्टर 93ए की दो सोसाइटी में रसोई गैस और बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गई है.

08:15 AM

टावर के आसपास के इलाके खाली कराने की घोषणा

उत्तर प्रदेश पुलिस ने सेक्टर 93ए नोएडा में सुपरटेक ट्विन टावर्स के आसपास के क्षेत्र को खाली करने की घोषणा की. इसके अलावा कई रास्तों को बंद किया गया है.

07:40 AM

नोएडा के कई रास्ते रहेंगे बंद

नोएडा के सेक्टर-93 A में बने सुपरटेक ट्विन टॉवर आज (रविवार को) दोपहर 2.30 बजे गिराए जाएंगे. इससे पहले प्रशासन हाई अलर्ट पर है. इस बीच सुरक्षा के लिहाज से नोएडा के कई रास्तों को प्रतिबंधित किया गया है. यातायात पुलिस ने इसके लिए ट्रैफिक एडवाइडरी जारी की है. 

यहां देखें पूरी लिस्ट

06:40 AM

2.30 बजे ध्वस्त होगा सुपरटेक ट्विन टावर्स

सेक्टर 93ए के तहत नोएडा में सुपरटेक ट्विन टावर्स को आज दोपहर 2:30 बजे ध्वस्त कर दिया जाएगा. लोग वहां पहुंच कर ट्विन टॉवर के साथ सेल्फी लेते दिखे.

Trending news