Janmashtami 2022 Live Update: देशभर में जन्माष्टमी की धूम, मुंबई में दही हांडी प्रतियोगिता के लिए उतरीं लड़कियां
Advertisement
trendingNow11309042

Janmashtami 2022 Live Update: देशभर में जन्माष्टमी की धूम, मुंबई में दही हांडी प्रतियोगिता के लिए उतरीं लड़कियां

Shri Krishna Janmashtami 2022 Puja Vidhi: भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा समेत देशभर में जन्माष्टमी का त्योहार (Shri Krishna Janmashtami) धूमधाम से मनाया जा रहा है. बता दें कि भगवान श्रीकृष्‍ण ने भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मथुरा में जन्‍म लिया था. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक इसी दिन देशभर में जन्‍माष्‍टमी (Krishna Janmashtami 2022) मनाई जाती है.

Janmashtami 2022 Live Update: देशभर में जन्माष्टमी की धूम, मुंबई में दही हांडी प्रतियोगिता के लिए उतरीं लड़कियां
LIVE Blog

Shri Krishna Janmashtami 2022 LIVE Updates: भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा समेत देशभर में जन्माष्टमी का त्योहार (Shri Krishna Janmashtami) धूमधाम से मनाया जा रहा है और मंदिरों के अलावा लोगों ने अपने घरों में भी लड्डू गोपाल की प्रतिमा को रंग बिरंगी पोशाक से सजा लिया है. बता दें कि इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 19 अगस्त को उच्च राशि के चंद्रमा में मनाई जा रही है, लेकिन जन्माष्टमी का शुभ मूहुर्त कल यानी 18 अगस्त को ही शुरू हो गया था.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) हर साल देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. भगवान श्रीकृष्‍ण के प्रकटोत्‍सव का पर्व जन्‍माष्‍टमी के रूम में मनाया जाता है. बता दें कि भगवान श्रीकृष्‍ण ने भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मथुरा में जन्‍म लिया था. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक इसी दिन देशभर में जन्‍माष्‍टमी (Krishna Janmashtami 2022) मनाई जाती है. देशभर के मंदिरों और घरों में इस दिन भगवान के बाल स्वरूप की पूजा की जाती है.

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा-वृंदावन (Mathura-Vrindavan) में कान्हा का अलौकिक रूप देखने के लिए हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं. मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. कान्हा के जन्मदिन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज (19 अगस्त) मथुरा-वृंदावन पहुंचेंगे और पूजा करेंगे. सीएम योगी ढाई घंटे वृंदावन और 1 घंटे मथुरा में रहेंगे. इसके अलावा सीएम योगी वृंदावन में अन्नपूर्णा भवन का लोकार्पण करेंगे और श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित करेंगे. श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. कृष्ण जन्मस्थली के अलावा वृंदावन के बिहारी मंदिर (Bihari Ji Temple) का भी काफी महत्व हैं.

सनातन संस्कृति में कृष्ण का अद्वितीय स्थान है. वो सुर-असुर, देव-दानव सभी का उद्धार करने वाले हैं. कृष्ण वो सत्य हैं, जिनके स्मरण मात्र से सभी शोक दूर होते हैं. भगवान ने स्वयं वचन दिया है. वो अपने भक्तों को उद्धार करते रहेंगे. तो आप भी तैयार हो जाइए, अपने उद्धारक के स्वागत के लिए.

19 August 2022
14:05 PM

इस्कॉन मंदिर पहुंचे ब्रिटिश उच्चायुक्त

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने जन्माष्टमी के अवसर पर इस्कॉन मंदिर का दौरा किया और प्रार्थना की. एलेक्स एलिस ने कहा, 'इस शुभ दिन पर इस्कॉन मंदिर में दर्शन करके मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं सभी को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देता हूं. ब्रिटेन और भारत के बीच बेहतरीन संबंध हैं.

13:51 PM

हैदराबाद के इस्कॉन मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

13:50 PM

केरल: जन्माष्टमी के अवसर पर कोझीकोड में जुलूस में भक्तों ने भाग लिया

13:15 PM

श्रीनगर के गणपतियार मंदिर में जन्माष्टमी मनाते कश्मीरी पंडित

11:40 AM

कोलकाता के इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी की धूम

11:24 AM

द्वारकाधीश मंदिर में जन्माष्टमी उत्सव की धूम

11:20 AM

जन्माष्टमी के अवसर पर कोलकाता में इस्कॉन मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी

11:14 AM

जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

11:12 AM

Watch: मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी

10:25 AM

जम्मू और कश्मीर के उधमपुर में निकाली गई 'शोभा यात्रा'

जन्माष्टमी के अवसर पर जम्मू और कश्मीर के उधमपुर में 'शोभा यात्रा' निकाली गई. भगवान कृष्ण और राधा के रूप में तैयार बच्चों के साथ हजारों लोग यात्रा में शामिल हुए.

09:56 AM

जन्माष्टमी के मौके पर मुंबई में दही हांडी प्रतियोगिता में भाग लेती लड़कियां

08:12 AM

दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश के इस्कॉन मंदिर में भक्तों की भीड़

08:07 AM

कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह में मंगल आरती

08:03 AM

PM मोदी ने ट्वीट कर दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी. उन्होंने लिखा, 'सभी देशवासियों को जन्माष्टमी के पावन-पुनीत अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं. भक्ति और उल्लास का यह उत्सव हर किसी के जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य लेकर आए. जय श्रीकृष्ण!'

07:52 AM

बेंगलुरु के इस्कॉन मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम

07:03 AM
07:02 AM
07:00 AM

कृष्ण जन्माष्टमी पर चंडीगढ़ को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया

06:59 AM

जन्माष्टमी को देकर दिल्ली के मंदिरों में तैयारी पूरी हो गई है. मंदिरों के सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए है. कोविड के चलते दो साल मंदिरों में जाने पर पाबंदी थी, इसलिए इसबार पूरे धूम धाम से जन्माष्टमी की तैयारी की गई है. मंदिरों को सजा दिया गया है, इस बार काफी भीड़ होने की संभावना है. इसलिए सभी मंदिरों में मेटल डिटेक्टर, लगाए गए है. सुरक्षा जांच के बाद ही मंदिरों में प्रवेश मिलेगा. भीड़ को देखते हुए वॉलिंटर लगाए गए है. पुलिस फोर्स, साथ है हर मंदिर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है. इस बार बड़ी बड़ी झांकियां भी आकर्षण का केंद्र होगा.

06:59 AM

महाराष्ट्र सरकार ने दही हांडी को दी नई पहचान

इस बार दही हांडी को नई पहचान मिल गई है. महाराष्ट्र सरकार ने इसे खेल का दर्जा दे दिया है. खुद सीएम एकनाथ शिंदे ने इसका ऐलान किया. प्रो गोविंदा लीग भी शुरू की जाएगी. इतना ही नहीं, अच्छा प्रदर्शन करने वाले गोविंदों को सरकारी नौकरी दी जाएगी. इसके अलावा बीमा कवर का भी प्रावधान किया गया है.

महाराष्ट्र सरकार ने दही-हांडी के दौरान होने वाली जन हानि को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है. यदि खेल के दौरान किसी गोविंदा की मृत्यु हो गई तो उसके आश्रितों को 10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को साढ़े 7 लाख और मामूली रूप से घायलों को 5 लाख की मदद मिलेगी.

06:58 AM

दो साल बाद गूंजेगा गोविंदा आला रे का नारा

मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में दो साल बाद आज गोविंदा आला रे का नारा गूंजेगा. दही-हांडी धूम-धाम से फोड़ी जाएगी और पूरी मुंबई गोविंदा के रंग से सराबोर होगी. मुंबई में अभी तकरीबन 450 दही-हांडी पथक हैं, जिनमें से 3-4 पथक ऐसे हैं जो 9 मंजिला ह्यूमन पिरामिड खड़ा कर पाते हैं, जबकि 20-25 गोविंदा मंडल ऐसे हैं जो 8 मंजिला ह्यूमन पिरामिड बना पाते हैं.

06:48 AM

CM योगी के मथुरा-वृंदावन दौरे का पूरा कार्यक्रम

सीएम योगी 1:00 बजे हेलीपैड पवनहंस वृंदावन पहुंचेंगे. 1:05 बजे अन्नपूर्णा भवन वृंदावन के लिए प्रस्थान करेंगे. 1:10 से 1:55 मिनट तक  अन्नपूर्णा भवन का भ्रमण करेंगे और इसी बीच श्रद्धालुओं को प्रसाद भी बाटेंगे. 1:55 पर टीएफसी वृंदावन के लिए प्रस्थान करेंगे. सीएम योगी 2:00 बजे से 3:30 बजे तक श्रीकृष्ण उत्सव में रहेंगे और अन्नपूर्णा भवन का लोकार्पण करेंगे. 3:30 बजे हेलीपैड पवन हंस के लिए प्रस्थान करेंगे और 3:35 पर हेलीपैड रामलीला मैदान के लिए प्रस्थान करेंगे. 4:00 बजे सीएम योगी श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर पहुंचेंगे और 4:00 बजे से 4:30 बजे तक मंदिर में पूजा करेंगे. सीएम योगी 4:40 बजे रामलीला मैदान से आगरा के लिए प्रस्थान करेंगे.

06:41 AM

मथुरा-वृंदावन में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा-वृंदावन (Mathura-Vrindavan) में कान्हा का अलौकिक रूप देखने के लिए हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं. मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. कृष्ण जन्मस्थली के अलावा वृंदावन के बिहारी मंदिर (Bihari Ji Temple) का भी काफी महत्व हैं.

06:40 AM

सीएम योगी पहुंचेंगे मथुरा-वृंदावन

कान्हा के जन्मदिन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज (19 अगस्त) मथुरा-वृन्दावन पहुंचेंगे और पूजा करेंगे. सीएम योगी ढाई घंटे वृंदावन और 1 घंटे मथुरा में रहेंगे. इसके अलावा सीएम योगी वृंदावन में अन्नपूर्णा भवन का लोकार्पण करेंगे और श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित करेंगे.

06:39 AM

भाद्रपद मास के कृष्ण अष्टमी को मनाई जाती है जन्माष्टमी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) हर साल देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. भगवान श्रीकृष्‍ण के प्रकटोत्‍सव का पर्व जन्‍माष्‍टमी के रूम में मनाया जाता है. बता दें कि भगवान श्रीकृष्‍ण ने भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मथुरा में जन्‍म लिया था. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक इसी दिन देशभर में जन्‍माष्‍टमी (Krishna Janmashtami 2022) मनाई जाती है. देशभर के मंदिरों और घरों में इस दिन भगवान के बाल स्वरूप की पूजा की जाती है.

06:38 AM

देशभर में जन्माष्टमी की धूम

भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा समेत देशभर में जन्माष्टमी का त्योहार (Shri Krishna Janmashtami) धूमधाम से मनाया जा रहा है और मंदिरों के अलावा लोगों ने अपने घरों में भी लड्डू गोपाल की प्रतिमा को रंग बिरंगी पोशाक से सजा लिया है. बता दें कि इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 19 अगस्त को उच्च राशि के चंद्रमा में मनाई जा रही है, लेकिन जन्माष्टमी का शुभ मूहुर्त कल यानी 18 अगस्त को ही शुरू हो गया था.

Trending news