Breaking News Live: राजस्थान में भंग हुई पुरानी विधानसभा, राज्यपाल कलराज मिश्रा ने जारी किया आदेश
trendingNow11992985

Breaking News Live: राजस्थान में भंग हुई पुरानी विधानसभा, राज्यपाल कलराज मिश्रा ने जारी किया आदेश

Breaking News In Hindi: देश-दुनिया की हर छोटी-बड़ी खबर का लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहिए. यहां हर अपडेट जानिए.

Breaking News Live: राजस्थान में भंग हुई पुरानी विधानसभा, राज्यपाल कलराज मिश्रा ने जारी किया आदेश
LIVE Blog

04 December 2023
21:21 PM

गवर्नर को सौंपी चुने हुए विधायकों की सूची

चुनाव आयोग के प्रमुख सचिव नरेन्द्र एन. बुटोलिया और राजस्थान के चीफ इलेक्शन ऑफिसर प्रवीण गुप्ता के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार शाम को राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की. इस दौरान उन्हें राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 में चुने गए 199 सदस्यों की सूची सौंपी. इस सूची में चुने हुए विधायकों और उनसे संबंधित दलों के नाम दर्ज हैं. 

21:11 PM

जीतनराम मांझी का मंगलवार को दिल्ली में धरना

बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी मंगलवार को दिल्ली के जंतर मंतर पर सुबह 11 बजे से धरना देंगे, उन्होंने देश के सभी दलित सांसदों को धरने में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा है. उनका कहना है कि सीएम नीतीश कुमार ने बिहार विधान सभा में उनका अपमान किया था. इस कथित अपमान पर आक्रोश जताने के लिए वे 5 दिसम्बर को दिल्ली में धरने पर बैठेंगे. 

18:37 PM

'कराची बनाना चाहते हो क्या'

राजस्थान में जयपुर की हवामहल सीट से बीजेपी के विधायक बने बालमुकुंद आचार्य की पुलिस से तीखी बहस हुई. उन्होंने मीट की अवैध दुकानें खुली देखकर कहा, 'मैं मिठाई खाने वाला नहीं हू..ना खाऊंगा और ना खाने दूंगा. कराची बनाना चाहते हो क्या? गंद मचा रखी है, ये अपना काशी है. आंखे मत दिखाना, बाबा बवाल है. यहां टूरिस्ट कैसे आएगा? एक भी मीट के दुकानदारों के पास लाइसेंस नहीं है.' पुलिस अधिकारियों ने उन्हें उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया.

18:20 PM

ताकत दिखाने के लिए वसुंधरा की 'डिनर पॉलिटिक्स'

राजस्थान में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर मशक्कत का दौर जारी है. इस मामले में जयपुर से लेकर दिल्ली तक खासी हलच चल रही है. जहां दिल्ली में बीजेपी के आला नेता राजस्थान के नेताओं से मिल रहे हैं. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के आवास पर विधायकों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. वसुंधरा के इस डिनर में 30 से ज्यादा विधायक पहुंचे हैं. वहां पहुंचे ज्यादातर विधायकों ने राजे के नेतृत्व में सरकार बनाने की मांग की है. 

17:30 PM

गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी

असेंबली चुनाव के नतीजों के बाद विपक्षी गठबंधन INDIA में फूट पड़ती नजर आ रही है. गठबंधन की ओर से 6 दिसंबर को दिल्ली में मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर बैठक बुलाई गई है, जिसमें शामिल होने में ममता बनर्जी ने असमर्थता जताई है. ममता ने कहा कि उन्हें बैठक की जानकारी नहीं है, अगर पता होता तो वे इस मीटिंग में जाती.

17:01 PM

मणिपुर में मिलिटेंट ग्रुप्स में झड़प, मारे गए 13 लोग

मणिपुर में पिछले 8 महीने से भड़की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. अधिकारियों के मुताबिक राज्य के 2 मिलिटेंट ग्रुप में सोमवार को झड़प हो गई, जिसमें 13 लोगों के मरने की खबर है. यह घटना राज्य के टेंगनोपल जिले में सामने आई है. 

16:58 PM

अवैध मीट की दुकान बंद करवाने पहुंचे विधायक

जयपुर की हवामहल सीट से चुनाव जीतने वाले नवनिर्वाचित विधायक बालमुकुंद आचार्य दोपहर में कर्बला एरिया में पहुंचे. वहां पर खुले में अवैध मीट की दुकानों पर कार्रवाई की मांग को लेकर उनकी नॉन-वेज आइटम बेचने वाले दुकानदारों से जमकर बहस हुई. इससे पहले उन्होंने सुबह नगर निगम के अफसरों को फोन करके अवैध मीट की दुकानें हटाने के निर्देश दिए थे. 

16:56 PM

राजस्थान कांग्रेस ने मंगलवार को बुलाई बैठक

राजस्थान चुनाव में करारी हार झेलने के बाद पार्टी की प्रदेश इकाई ने मंगलवार सुबह बैठक बुलाने की घोषणा की है. यह बैठक सुबह 11 बजे पार्टी कार्यालय में होगी. इसमें पार्टी की ओर से सभी नवनिर्वाचित विधायकों को बुलाया गया है. इसमें गोविंद डोटासरा, अशोक गहलोत, सचिन पायलट समेत सभी नवनिर्वाचित विधायक मौजूद रहेंगे. 

16:48 PM

वसुंधरा के आवास पर बढ़ी गहमागहमी

राजस्थान में बीजेपी की जबरदस्त जीत के बाद जयपुर में वसुंधरा राजे के आवास पर गहमागहमी बढ़ गई है. वैर से विधायक बहादुर सिंह कोली भी उनके आवास पर पहुंचे और वसुंधरा राजे को सीएम बनाने की मांग. उन्होंने कहा कि राजस्थान की जनता की मांग है कि वसुंधरा राजे को ही सीएम बनाना चाहिए. हम उनको मजबूत करने के लिए आए हैं. हम विधायक दल की बैठक में भी अपनी बात रखेंगे. 

16:46 PM

असेंबली चुनाव में लहराया जीत का परचम

बता दें कि बीजेपी की ओर से राजस्थान असेंबली के चुनाव में कुल 7 सांसद मैदान में उतारे गए थे. उनमें से दीया कुमारी, दीयाकुमारी, राजवर्धन राठौर, बाबा बालक नाथ और किरोड़ी लाल मीणा (राज्यसभा) चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं. जबकि 3 सांसदों को हार झेलनी पड़ी है. 

15:24 PM

राजस्थान में चुनाव जीते बीजेपी सांसद देंगे इस्तीफा

बीजेपी ने राजस्थान को लेकर बड़ा फैसला किया है. पार्टी नेतृत्व ने विचार-विमर्श के बाद राजस्थान में चुनाव जीते अपने सभी सांसदों को संसद से इस्तीफा देने का निर्देश दिया है. पार्टी ने राज्य में 7 सांसदों को चुनाव लड़वाया था, जिसमें से 4 जीतने में कामयाब रहे हैं.

15:10 PM

राघव चड्ढा का राज्यसभा से निलंबन वापस

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा का निलंबन 115 दिन बाद वापस ले लिया है. उन्हें 11 अगस्त 2023 को राज्यसभा के चेयरमैन और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सदन से सस्पेंड कर दिया था. अपने निलंबन वापसी से खुश चड्ढा ने कहा, '11 अगस्त को मुझे राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था. मैं अपने निलंबन को रद्द कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट गया...सुप्रीम कोर्ट ने इस पर संज्ञान लिया और अब 115 दिनों के बाद मेरा निलंबन रद्द कर दिया गया है. मुझे खुशी है कि मेरा निलंबन वापस ले लिया गया है और मैं सुप्रीम कोर्ट और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को धन्यवाद देना चाहता हूं.'

12:50 PM

सीएम पद की अटकलों के बीच रमन सिंह का रिएक्शन

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार 15 साल रही, लेकिन कोई उंगली नहीं उठा सका. जब भी बीजेपी की सरकार बनती है, वो लोगों को एक करती है और मिलकर काम करती  है. लेकिन कांग्रेस तुष्टिकरण करती है. बीजेपी हमेशा लोगों के साथ न्याय करती है.

11:22 AM

तेलंगाना में एयरफोर्स का ट्रेनिंग विमान क्रैश

तेलंगाना में एयरफोर्स का ट्रेनिंग विमान क्रैश हो गया है. इसमें 2 पायलट की मौत हो गई है. ये हादसा सुबह 8 बजकर 55 मिनट पर हुआ. भारतीय वायसेना ने हादसे की जानकारी दी है.

11:13 AM

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित

शुरू होते ही लोकसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई है. दोपहर 12 बजे तक लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. सदन में विपक्षी सांसद प्लेकार्ड लेकर आए थे. इसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन में प्लेकार्ड नहीं चलेंगे. इसके बाद कार्यवाही स्थगित कर दी गई.

11:03 AM

विंटर सेशन शुरू होते ही लगे मोदी-मोदी के नारे

मोदी-मोदी के नारों के साथ विंटर सेशन की शुरुआत हुई. BJP सांसद भारी उत्साह में दिखे. एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बड़ी जीत मिली है. नई वाली संसद में विंटर सेशन हो रहा है.

10:33 AM

विपक्ष अपना 9 साल पुराना रवैया बदले: PM मोदी

विंटर सेशन शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने विपक्ष को नसीहत दी. पीएम मोदी ने कहा कि विधानसभा चुनाव में विपक्ष की हार जरूर हुई है. लेकिन वो आज सदन में हार का गुस्सा ना दिखाएं. सदन सही से चलने दें. वो सकारात्मक चर्चा करें. अच्छे सुझाव दें. पिछले 9 साल से सदन में उनका जो रवैया है वो जनता को पसंद नहीं है. हम भी चाहते हैं कि सदन में नफरत ना दिखे. आपकी छवि खराब ना हो.

10:07 AM
09:32 AM

चक्रवाती तूफान मिचौंग का प्रकोप

तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर देखने को मिल रहा है. मिचौंग की वजह से भारी बारिश हो रही है. Egmore रेलवे स्टेशन के ट्रैक पर पानी भर गया है. मिचौंग की वजह से कई ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा. तमिलनाडु के कई इलाकों में पानी भी भर गया है. वहीं, पुडुचेरी में धारा 144 लागू कर दी गई है.

09:04 AM

विंटर सेशन से पहले विपक्ष की बैठक

संसद का विंटर सेशन आज से शुरू होगा. सरकार को घेरने की रणनीति बनाने के लिए विपक्ष थोड़ी देर में बैठक करेगा. 4 राज्यों में नतीजे आने के तुरंत बाद हो रहे विंटर सेशन पर सबकी नजरें हैं. कई अहम बिल इस सेशन में पास हो सकते हैं.

08:15 AM

NDRF की 21 टीमें की गईं तैनात

मिचौंग को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं. तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीम तैनात की गई हैं. आठ अन्य टीमों को भी तैयार रखा गया है. इस चक्रवात के दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में तट से टकराने की आशंका है. 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण पश्चिम की ओर तूफान बढ़ रहा है.

07:31 AM

सरकार को घेरने की रणनीति बनाएगा विपक्ष

विंटर सेशन से पहले पीएम मोदी मीडिया से बातचीत कर सकते हैं  वहीं I.N.D.I.A. गठबंधन नेताओं की बैठक सुबह 10 बजे होगी. ये बैठक मल्लिकार्जुन खरगे के चेंबर में होगी. विपक्ष ने पुराने आपराधिक कानूनों की जगह पर लाए जा रहे तीन विधेयकों के नाम पर भी चर्चा की मांग की.

07:11 AM

क्या है विंटर सेशन का एजेंडा?

सरकार ने शीतकालीन सत्र की 15 बैठकों के लिए एक भारी विधायी एजेंडा पेश किया है. शीतकालीन सत्र के बारे में पूछे जाने पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा अगर विपक्ष संसद को बाधित करता है, तो उसे और भी बुरे नतीजों का सामना करना पड़ेगा.

06:49 AM

आज शुरू होगा संसद का विंटर सेशन

तीन राज्यों में बीजेपी को मिली बंपर जीत के बाद आज संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है. इस सत्र में विपक्ष और सत्तापक्ष के बीच तनातनी दिखने वाली है. एक ओर बीजेपी और एनडीए गठबंधन इस जीत की खुशी सत्र में मनाएगा. तो वहीं विपक्ष एक बार फिर मणिपुर, जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग और अडानी के मुद्दे को उछालने की कोशिश में रहेगा.

06:46 AM

यहां दिखा चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ का असर

बंगाल की खाड़ी में विकराल रूप ले रहा चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ अब तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है. तूफान भले ही ना पहुंचा हो लेकिन उसका असर तमिलनाडु समेत कई तटीय इलाकों में दिखाई देने लगा है. देर रात तमिलनाडु के चेन्नई में जबरदस्त बारिश हुई. कुछ ही देर की बारिश में सड़कें दरिया बन गईं.

06:45 AM

पीएम मोदी ने की मदद की अपील

तमिलनाडु के महाबलीपुरम समेत कई तटीय इलाकों में समुद्र का स्तर 5 फीट तक बढ़ गया. तमिलनाडु के 4 जिलों चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर और कांचीपुरम भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं से भी अपील की है कि वो राहत और बचाव के काम में पूरा सहयोग दें.

Trending news