Breaking News Updates: मिजोरम में मतगणना की तारीख बदली, अब 3 की जगह 4 दिसंबर को होगी काउंटिंग
trendingNow11986758

Breaking News Updates: मिजोरम में मतगणना की तारीख बदली, अब 3 की जगह 4 दिसंबर को होगी काउंटिंग

Breaking News In Hindi: देश-दुनिया की हर छोटी-बड़ी खबर का लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहिए. यहां हर अपडेट जानिए.

Breaking News Updates: मिजोरम में मतगणना की तारीख बदली, अब 3 की जगह 4 दिसंबर को होगी काउंटिंग
LIVE Blog

01 December 2023
20:39 PM

ईसाई समुदाय के त्योहार की वजह से फैसला

चुनाव आयोग के मुताबिक 3 दिसंबर को मिजोरम में ईसाई समुदाय को कोई त्योहार है, जिसके चलते वहां के दलों ने इलेक्शन कमीशन से काउंटिंग की तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह किया था. इसे देखते हुए आयोगन ने मतगणना की तारीख बदलकर 4 दिसंबर कर दी है. 

19:02 PM

मिजोरम में काउंटिंग की तारीख बदली

चुनाव आयोग ने मिजोरम में काउंटिंग की तारीख बदल दी है. अब वहां पर मतगणना 3 के बजाय 4 दिसंबर को होगी. जबकि राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में काउंटिंग अपनी नियत तिथि 3 दिसंबर को ही होगी. 

16:58 PM

पीएम मोदी की इटली की पीएम से बात

दुबई में आयोजित हो रहे जलवायु सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे पीएम मोदी ने शुक्रवार को इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच भारत- इटली में निरंतर और समृद्ध भविष्य बनाने के तरीकों पर चर्चा की गई. 

16:56 PM

'क्लाइमेट फाइनेंस को बढ़ाने की जरूरत'

पीएम मोदी ने कहा, 'क्लाइमेट फाइनेंस को बिलियन से बढ़ाकर ट्रिलियन तक ले जाने की आवश्यकता है. हमने GREEN DEVELOPMENT PACT पर सहमति बनाई है. हमारा लक्ष्य 2030 तक EMISSION INTENSIFY को 45% तक कम करना है. हमने तय किया है कि NON FOSSIL FUEL का शेयर हम बढ़ा कर 50 फीसदी करेंगे, 2070 तक NET ZERO की ओर बढ़ते रहेंगे.'

 

15:26 PM

'पर्यावरण संरक्षण सबकी जिम्मेदारी'

दुबई में आयोजित जलवायु सम्मेलन में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'मेरे द्वारा उठाए गए विषयों को आपने निरंतर समर्थन दिया है. हम सभी के के प्रयासों से ये विश्वास बढ़ा है कि सबकी भागीदारी आवश्यक है. भारत में ECOLOGY-ECONOMY में संतुलन का उदाहरण विश्व के सामने रखा है. 17 फीसदी आबादी होने के बावजूद GLOBAL CARBON EMISSION में हमारी हिस्सेदारी 4 फीसदी से कम है. भारत उन कुछ देशों में से एक है, जो NDC TARGET को पूरा करने के राह पर है.'

15:12 PM

'तैयारी करके सदन में आना चाहिए'

विधान सभा में बोलते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'विरोधी पक्ष के लोगों को तैयारी करके सदन में आना चाहिए. वे सप्लीमेंट्री डिमांड की जानकारी और ले लेते तो अच्छा होता. समाजवादी पार्टी के लोगों के लिए 2017 के पहले का प्रदेश गुंडागर्दी, भ्रष्टाचार की पहचान का प्रदेश बन गया था लेकिन अब का उत्तर प्रदेश के बारे में लोगों की भावनाएं बदली है. लोग अब आदर के साथ देखते है.' 

सदन में अखिलेश यादव पर सीएम योगी का पलटवार

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव पर व्यंग्य कसते हुए सीएम योगी ने कहा, 'नेता प्रतिपक्ष लीक से हटकर बोलने के आदी हैं. जो बिमारी बिहार में देखने को मिलती है, वहीं बीमारी यहां भी आ गई है. नेता प्रतिपक्ष 2012 से 2017 तक यूपी के मुख्यमंत्री रहे. इससे पहले यूपी में चार बार समाजवादी पार्टी की सरकार रही हैं लेकिन 2017 तक उत्तरप्रदेश में गुंडागर्दी और भ्रष्टाचार का बोलबाला था. वर्ष 2017 के बाद एक नया उत्तर प्रदेश बना है. अब लोगों का दृस्टीकोण बदला है.' 

15:07 PM

120 यूट्यूब चैनलों पर केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन

मिसलीडिंग कंटेंट के जरिए लोगों को गुमराह कर रहे यूट्यूब चैनलों पर केंद्र सरकार ने बड़ा एक्शन लिया. लोगों की शिकायतों के बाद केंद्र सरकार ने 120 यूट्यब चैनलों को ब्लॉक कर दिया है. आरोप है कि इन यूट्यूब चैनलों पर भ्रमपूर्ण थंब इमेज लगाकर लोगों को गुमराह किया जाता था और उससे आने वाले व्यूज से पैसे कमाए जाते थे.

14:25 PM
13:10 PM

चीन पर इंडियन नेवी चीफ का बयान

हिंद महासागर में चीनी की मौजूदगी के सवाल पर इंडियन नेवी चीफ एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि महासागरों को एक साझा विरासत माना जाता है. महासागरों का इस्तेमाल कोई भी देश लीगल इकोनॉमिक एक्टिविटीज के लिए करता है. चीन के पास भी इसके लिए एक वैध कारण हो चाहिए. क्षेत्रीय नौसैनिक शक्ति के रूप में हम उस पर नजर रखते हैं.

12:02 PM
11:13 AM

बेंगलुरु के स्कूलों को उड़ाने की धमकी

बेंगलुरु में कई प्राइवेट स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है. ग्लोबल इंटरनेशनल स्कूल, ग्रीनहुड हाई स्कूल और इंनवेंटर इंटरनेशनल स्कूल को ये धमकी ईमेल के जरिए दी गई है. इसके बाद पुलिस और बम स्क्वाड की टीम मौके पर पहुंची और बम की तलाश जारी है. सभी बच्चों और स्टाफ को बिल्डिंग से निकाल लिया गया है.

10:31 AM
09:36 AM

क्लाइमेट एक्शन पर PM मोदी का बयान

यूएई एक अखबार को इंटरव्यू देते हुए पीएम मोदी ने क्लाइमेट एक्शन पर कहा कि ग्लोबल साउथ की प्राथमिकता से समझौता नहीं होना चाहिए. भारत और यूएई एक हरित और अधिक समृद्ध भविष्य को आकार देने में भागीदार के रूप में खड़े हैं. हम जलवायु कार्रवाई पर वैश्विक चर्चा को प्रभावित करने के अपने संयुक्त प्रयासों में दृढ़ हैं.

08:56 AM

पुलवामा में मुठभेड़ खत्म

पुलवामा में सर्च ऑपरेशन खत्म हो गया है. मुठभेड़ में 1 आतंकी मार गिराया गया है. ये आतंकी लश्कर का था. उसकी पहचान किफायत अय्यूब के तौर पर हुई है. पुलवामा के अरिहल गांव में वो मारा गया है.

08:09 AM
07:20 AM

चीन के रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा?

उधर चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसकी फौज भारतीय सेना के साथ अपने संबंधों को महत्व देती है और पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के बीच कोर कमांडर स्तर की वार्ताओं से तनाव घटाने में मदद मिली है. भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले कुछ स्थानों पर 3 साल से ज्यादा समय से गतिरोध बना हुआ है. हालांकि, दोनों पक्षों ने व्यापक राजनयिक और सैन्य वार्ता के बाद कई इलाकों से अपने-अपने सैनिकों को पीछे हटा लिया है. चीन की सेना का कहना है कि गलवान घाटी, पैंगोंग झील और हॉट स्प्रिंग्स सहित चार क्षेत्रों में सैनिकों को पीछे हटाने में भूमिका निभाई है.

07:05 AM

भारत-चीन के बीच LAC पर मीटिंग

भारत और चीन के बीच LAC के मौजूदा हालात को लेकर बड़ी बैठक हुई. दोनों ओर से सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर और जल्द से जल्द अगले दौर की सैन्य वार्ता आयोजित करने पर सहमती बनी. LAC पर तनाव के बीच भारत और चीन के उच्च अधिकारियों की बैठक हुई. इस बैठक में दोनों देशों के बीच LAC पर जारी गतिरोध के मुद्दों पर गंभीर चर्चा हुई. बैठक में मौजूदा हालात की समीक्षा की गई. साथ ही दोनों देशों के बीच वार्ता जारी रखने पर भी सहमति बनी. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने, जमीन पर स्थिर स्थिति सुनिश्चित करने और किसी भी अप्रिय घटना से बचने पर सहमत हैं.

06:35 AM

पुलवामा में सर्च ऑपरेशन जारी

सुरक्षाबलों ने इसके बाद जवाबी कार्रवाई शुरू की और एक आतंकी को ढेर कर दिया. फिलहाल सुरक्षाबल इस बात की जानकारी जुटा रहे हैं कि आतंकी किस गुट का है और इसका मकसद क्या था? साथ ही इलाके में और आतंकियों की तलाश की जा रही है. हाल के दिनों में पूरे कश्मीर में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच सिलसिलेवार मुठभेड़ हुई हैं, जिसमें कई आतंकवादी मारे गए हैं.

06:32 AM

पुलवामा में मारा गया आतंकी

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अरिहाल इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर हुआ है, जिसमें सेना ने एक आतंकी को मार गिराया है. पुलवामा में गुरुवार को आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एनकाउंटर हुआ. जिसमें सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को ढेर कर दिया है. पुलिस के मुताबिक, पुलवामा जिले के अरिहल गांव में मुठभेड़ शुरू हुई. पुलिस और सुरक्षाबल तैनात हैं. पुलिस और सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम को इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खबर मिली. इसके बाद सेना की टीम ने इलाके को घेर लिया. टीम का तलाशी अभियान चल ही रहा था कि इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी.

Trending news