लालकृष्ण आडवाणी ने अपने आवास पर फहराया तिरंगा, मनाया गणतंत्र दिवस का उत्सव
Advertisement

लालकृष्ण आडवाणी ने अपने आवास पर फहराया तिरंगा, मनाया गणतंत्र दिवस का उत्सव

लालकृष्ण आडवाणी ने भी गणतंत्र दिवस का जश्न मनाते हुए झंडा फहराया. उन्होंने अपने अपने आवास पर ही ध्वजारोहण किया. दिग्गज नेता ने तिरंगा फहराने के बाद अपने परिवार के सदस्यों के साथ राष्ट्रगान गाया. 

लालकृष्ण आडवाणी ने अपने आवास पर फहराया तिरंगा, मनाया गणतंत्र दिवस का उत्सव

पूरा भारत आज 74वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी गणतंत्र दिवस का जश्न मनाते हुए झंडा फहराया. उन्होंने अपने अपने आवास पर ही ध्वजारोहण किया. दिग्गज नेता ने तिरंगा फहराने के बाद अपने परिवार के सदस्यों के साथ राष्ट्रगान गाया. देश के पूर्व डिप्टी प्राइममिनिस्टर और बीजेपी के पूर्व पार्टी अध्यक्ष आडवाणी गणतंत्र दिवस के मौके पर कोट और हिमाचली टोपी पहने नजर आए.

इधर, राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय समर स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर वहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे. दरअसल, 26 जनवरी के दिन ही भारत का संविधान लागू हुआ. 26 जनवरी 1950 को भारत एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता आडवणी कई वर्षों से अपने निवास स्थान पर ही तिरंगा फहराते आ रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी के गठन के समय से ही पार्टी में अहम भूमिका निभाने वाले आडवाणी के नाम ज्यादा समय तक पार्टी अध्यक्ष बने रहने का रिकॉर्ड है. यही नहीं वो 30 साल तक बतौर सांसद भी राजनीतिक जीवन का निर्वहन किया है. 

लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म पाकिस्तान के सिंध में हुआ था. उन्होंने वहीं पर सेंट पैट्रिक्स स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की. कराची के मॉडल हाई स्कूल में शिक्षक के रूप में भी नौकरी की. हालांकि, आजादी के समय उन्होंने पाकिस्तान को छोड़कर भारत को चुना. इसके बाद वो राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े और राजस्थान से प्रचारक का काम शुरू कर दिया. पार्टी को 2 लोकसभा सीटों से वर्तमान के मुकाम तक पहुंचाने में उनकी अहम भूमिका रही है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news