Kolkata Doctor Rape-Murder Case: पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से CBI ने पूछे ये 17 सवाल, मेडिकल कॉलेज के आसपास धारा 163 लागू
Advertisement
trendingNow12389093

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से CBI ने पूछे ये 17 सवाल, मेडिकल कॉलेज के आसपास धारा 163 लागू

Section 163 Imposed: कोलकाता में मेडिकल कॉलेज के पास धारा 163 लागू कर दी गई है. इसके .. 24 अगस्त तक धरना-प्रदर्शन पर करने पर रोक रहेगी. अस्पताल के आसपास 5 से ज्यादा लोगों के एक साथ जमा होने पर रोक रहेगी.

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से CBI ने पूछे ये 17 सवाल, मेडिकल कॉलेज के आसपास धारा 163 लागू

Kolkata Doctor Rape-Murder Case Update: कोलकाता पुलिस ने मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आसपास भारतीय न्याय संहिता की धारा 163 लागू कर दी गई है. शनिवार से लेकर 24 अगस्त देर रात के लिए इसको लागू किया गया है. ये धारा पहले 144 नाम से जानी जाती थी, कोलकाता में अस्पताल के आसपास 5 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर रोक लगा दी गई है. साथ ही हथियार लेकर जाने या तनाव पैदा करने वाली किसी भी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है. दरअसल, 9 अगस्त को कोलकाता के मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या की गई थी. डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ के विरोध के बीच 14 अगस्त की देर रात अस्पताल में अचानक सैकड़ों की भीड़ घुस गई और तोड़फोड़ की थी.

इन इलाकों में लागू की गई धारा 163

पुलिस ऑर्डर के मुताबिक, श्यामपुकुर, उल्टाडांगा, ताला पुलिस स्टेशन एरिया के बेलगछिया रोड, जेके मित्रा रोड क्रॉसिंग, श्यामबाजार फाइव प्वाइंट क्रॉसिंग एरिया में धारा 163 लगाई गई है. इन इलाकों में किसी भी रैली या प्रदर्शन की इजाजत नहीं होगी. कोलकाता पुलिस के इस फैसले से डॉक्टर के रेप-मर्डर को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल पर इसका असर देखने को मिल सकता है. आज कोलकाता में होने वाले प्रदर्शन और मार्च प्रभावित हो सकते हैं.

सीबीआई ने कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल से की पूछताछ

कोलकाता कांड में सीबीआई ने पूर्व प्रिंसिपल संजीव घोष से फिर पूछताछ की और ढेर सारे सवाल किए. सवालों का ये सिलसिला अभी तक जारी है. सीबीआई सवालों के जवाब को वेरिफाई करने के लिए बीच-बीच मे पूर्व प्रिंसिपल को ब्रेक भी दे रही है. इस दौरान सीबीआई के दूसरे अधिकारी पूर्व प्रिंसिपल से चाय के दौरान सामान्य बाते भी कर रहे हैं. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई ने अपनी शुरुआती जांच और केस डायरी में दर्ज ब्यान पढ़ने के बाद अस्पताल के साथी डॉक्टरों और पूर्व प्रिंसिपल से  पूछने के लिए सवालों की एक फेहरिस्त तैयार की है.

ये भी पढ़ें- 'कोई गार्ड नहीं, टॉयलेट में..' NCW का कोलकाता के मेडिकल कॉलेज पर चौंकाने वाला खुलासा

सीबीआई ने अब तक पूर्व प्रिंसिपल संजीव घोष से पूछे ऐसे सवाल

1. आपको कब इस मेडिकल कॉलेज का प्रिंसिपल बनाया गया था, इससे पहले आप की पोस्टिंग कहां-कहां पर रही है?

2. 8-9 की रात को हुई इस घटना के बारे में आपको कब पता चला और कैसे?

3. घटना की जानकारी देने वाले ने आपको क्या बताया था? और उसके बाद आपने क्या-क्या किया? सोचकर थोड़ा विस्तार से बताइए?

4. आपके अस्पताल में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ इतना बड़ा हादसा हो जाता है, जानकारी मिलने के बाद आप कब अस्पताल पहुंचते है?

5. जब आप हॉस्पिटल आए थे, तब लड़की की बॉडी कहां पर थी. 

6. लड़की की बॉडी को आपने कब देखा? आप इतने सालों से मेडिकल प्रोफेशन में है, बॉडी को देखने के बाद आपको क्या लगा? 

7. आपने हेड ऑफ मेडिकल कॉलेज होने ने नाते उस वक्त मौजूद लोगों से क्या-क्या जानकारियां ली थी? वहां पर कितने लोग मौजूद थे? 

8. आपको किस-किस ने लड़की की मौत को लेकर क्या-क्या जानकारी दी थी? विस्तार से याद करके जानकारी देने वाले के नाम के साथ बताएं?

9. पुलिस को किसने और कब कॉल किया था? पुलिस को क्या बताया गया था? 

10. पुलिस किस समय हॉस्पिटल में आई थी? पुलिस वाले कितने लोग थे? उनको क्राइम सीन पर कौन लेकर गया था? आपकी पुलिस वालों से कब और क्या बात हुई थी? पुलिस वालों ने पंचनामा करने में कितनी देर लगाई, उस वक्त आप कहां थे?

11. लड़की के परिवार वालों को घटना की कब और किसने जानकारी दी थी, उनको कैसे और क्या बताया गया था? 

12. परिवार वाले अस्पताल कब आए थे, उनको कौन हैंडल कर रहा था, क्या फैमिली से आपकी बात हुई थी? 

13. आपको किसने बताया था कि ये सुसाइड का केस है? 

14. परिवार को गलत जानकारियां किसके कहने पर दी गई? अगर आपकी जानकारी में नहीं था तो आपने परिवार को सच क्यों नहीं बताया? 

15. हम मान ही नहीं सकते कि बॉडी देखने के बाद कोई भी डॉक्टर इसे सुसाइड बोल सकता है?

16. उस रात कितने डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ समेत गार्ड थे ड्यूटी पर? उनका रोस्टर कौन बनाता है?

17. आरोपी कब से यहां काम कर रहा था? उसकी हत्या में उसकी भूमिका के बारे में आपको पुलिस ने क्या बताया था?

ये भी पढ़ें- 'मैंने अपनी एक बेटी खो दी, लेकिन...' ऐसा क्यों बोले कोलकाता रेप-मर्डर पीड़ित के पिता

आरोपी संजय रॉय का हो सकता है साइकोलॉजिकर टेस्ट

कोलकाता के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रेप-हत्या मामले में सीबीआई (CBI) की जांच जारी है. सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई टीम की मदद करने एक मनोवैज्ञानिक भी कोलकाता पहुंच गए हैं, जो कि CBI की जांच में मदद करेंगे. मनोवैज्ञानिक CBI टीम को अपराध के मनोवैज्ञानिक पहलुओं को समझने और आरोपी की मनोवैज्ञानिक स्थिति का विश्लेषण करने में मदद करेंगे. घटना की जांच अभी शुरुआती दौर में है, अस्पताल परिसर और आसपास के इलाकों में CBI की जांच जारी है और CBI अधिकारी संदिग्धों से पूछताछ कर रहे हैं.

8-9 अगस्त की रात को लेडी डॉक्टर से रेप के बाद मर्डर

बता दें कि 8-9 अगस्त की रात को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में पीजी सेकेंड ईयर का छात्रा और ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या कर दी गई. घटना के बाद लेडी डॉक्टर का शव अस्पताल के सेमिनार हॉल में 9 अगस्त की सुबह मिला था. इस घटना के बाद देशभर के लोगों में गुस्सा है. इसके बाद देशभर के डॉक्टरों की हड़ताल और विरोध-प्रदर्शन जारी है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news