Transgender Couple: कपल ने बच्चे को लेकर की ऐसी मांग, इस राज्य सरकार के सामने खड़ी हो गई चुनौती
Advertisement

Transgender Couple: कपल ने बच्चे को लेकर की ऐसी मांग, इस राज्य सरकार के सामने खड़ी हो गई चुनौती

Kerala News:  बुधवार को ट्रांसमैन 23 वर्षीय सहद ने बच्चे को जन्म देकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवाया. उसने कोझिकोड में राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक बच्चे को जन्म दिया.

Transgender Couple: कपल ने बच्चे को लेकर की ऐसी मांग, इस राज्य सरकार के सामने खड़ी हो गई चुनौती

Birth Certificate: केरल सरकार (Kerala Government) को एक ट्रांसजेंडर दंपति (Transgender Couple) के अनुरोध पर कड़ा फैसला करना होगा. ट्रांसजेंडर दंपति के घर हाल ही में एक बच्चे (Baby Birth) ने जन्म लिया है. अब उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों (Hospital Officials) से कहा है कि जन्म के रिकॉर्ड में पिता के रूप में बच्चे को जन्म देने वाले ट्रांस पिता पर विचार करें. बुधवार को ट्रांसमैन 23 वर्षीय सहद ने बच्चे को जन्म देकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवाया. उसने कोझिकोड में राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक बच्चे को जन्म दिया.

ट्रांसमैन की प्रोसेस को रोका

सहद और 21 वर्षीय जिया पावल कोझिकोड में एक ट्रांसजेंडर कपल हैं और कई महीनों से ट्रांसमैन सहद ने गर्भवती होने के लिए ट्रांसमैन बनने की मेडिकल प्रोसेस को रोक दिया और वह माता-पिता बनने की तैयारी कर रहे थे. कपल ने अब अस्पताल के अधिकारियों से अनुरोध किया है कि सहद को उनके नवजात बच्चे के जन्म रिकॉर्ड में पिता और जिया को मां के रूप में दर्ज किया जाए.

तीन साल से साथ था कपल

अस्पताल के अधिकारी राज्य सरकार को कपल का यह अनुरोध भेजेंगे, जिन्हें फैसला लेना होगा. सहद पेशे से अकाउंटेंट हैं, जबकि जिया डांस टीचर हैं. वे दोनों अपनी संक्रमण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में हार्मोन थेरेपी से गुजरे हैं. संयोग से यह लंबी चर्चाओं और विचार-विमर्श के बाद हुआ. यह कपल पिछले तीन सालों से एक साथ रह रहा था. इसके बाद इन्होंने बच्चे की प्लानिंग शुरू की. बच्चे के जन्म के बाद सहद ने पुरुष बनने का फैसला किया और यह प्रक्रिया तब शुरू हुई जब कुछ समय पहले उसके 'स्तनों' को हटा दिया गया और प्रसव के बाद वे अस्पताल के ब्रेस्ट मिल्क बैंक से स्तन का दूध मंगा रहे हैं.

(इनपुट-पीटीआई)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news