असदुद्दीन ओवैसी ने लगाया फिलिस्तीन जिंदाबाद का नारा, कहा, ‘मस्जिदे अल अक्सा रहे आबाद’
Advertisement
trendingNow11909768

असदुद्दीन ओवैसी ने लगाया फिलिस्तीन जिंदाबाद का नारा, कहा, ‘मस्जिदे अल अक्सा रहे आबाद’

Asaduddin Owaisi  News: इससे पहले सोमवार (9 अक्टूबर) को उन्होंने कहा कि भारत ऐतिहासिक रूप से फ़िलिस्तीन के साथ खड़ा था. उन्होंने दावा किया कि भारत की नीति (फिलिस्तीनी मुद्दे के प्रति) में बदलाव तब आया जब कांग्रेस सत्ता में आई. 

 

असदुद्दीन ओवैसी ने लगाया फिलिस्तीन जिंदाबाद का नारा, कहा, ‘मस्जिदे अल अक्सा रहे आबाद’

Israel-Palestine Conflict:  फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास और इज़राइल के बीच चल रहे युद्ध के बीच एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को फिलिस्तीन के समर्थन में एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट एक किया. उन्होंने लिखा, फिलिस्तीन जिंदाबाद, हिंसा मुर्दाबाद (मुख्यत: इजरायल या किसी अन्य ग्रुप/संगठन द्वारा की जाने वाली).' इसके साथ ही उन्होंने लिखा, मस्जिद अल अक्सा आबाद रहे.' बता दें यरूशलम[अल कुद्स] में स्थित यह मस्जिद इस्लाम धर्म में मक्का और मदीना के बाद तीसरा पवित्र स्थल मानी जाती है.

यह पहली बार नहीं है जब ओवैसी ने फिलिस्तीन का खुलकर समर्थन किया है. इससे पहले सोमवार (9 अक्टूबर) को उन्होंने कहा कि भारत ऐतिहासिक रूप से फ़िलिस्तीन के साथ खड़ा था. उन्होंने दावा किया कि भारत की नीति (फिलिस्तीनी मुद्दे के प्रति) में बदलाव तब आया जब कांग्रेस सत्ता में आई. 

 

एएनआई के मुताबिक ओवैसी ने कहा, 'बीजेपी के एक दिवंगत नेता ने -जो देश के पीएम भी रहे थे- ने एक बार फिलिस्तीन के बारे में कहा था कि अरबों की जमीन पर कब्जा कर लिया गया है. हमने फ़िलिस्तीन के साथ एकजुटता के लिए एक पोस्ट स्टांप जारी किया था. हमारी शुरू से नीति फिलिस्तीन के पक्ष में रही है. जब कांग्रेस सत्ता में आई तो इसमें बदलाव आया.' 

ओवेसी यहां बिना नाम लिए हुए पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के दिवंगत कद्दावर नेता अटल बिहारी वाजपेयी के एक वायरल वीडियो का जिक्र कर रहे थे, जिसमें वह फिलिस्तीनी के पक्ष में बोलते हैं. 

 

एआईएमआईएम प्रमुख ने इजराइल और फिलिस्तीन के बीच 1993 और 1995 के ओस्लो समझौते का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, 'ओस्लो समझौता अस्तित्व में आया जिसमें कहा गया था कि वेस्ट बैंक और गाजा में एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी देश बनाया जाएगा. अब 30 साल हो गए हैं... दुनिया जानती है कि वहां अल-अक्सा मस्जिद है. गाजा पट्टी है पिछले 16 वर्षों से अवरुद्ध है...यह एक खुली हवा वाली जेल है.'

बता दें हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर एक आश्चर्यजनक हमला किया, जिसमें देश के दक्षिणी और मध्य हिस्सों में रॉकेटों की बौछार के साथ-साथ नागरिकों पर ज़मीनी हमला किया गया. इसके बाद इजरायल ने युद्ध की घोषणा कर दी. हमास-इजरायल युद्ध अपने पांचवें दिन में प्रवेश कर गया है, आईडीएफ ने कहा कि इजरायल में आतंकवादी संगठन द्वारा रॉकेट और घात लगाकर किए गए हमलों से मरने वालों की संख्या 1,000 से अधिक हो गई है, जिसमें 2,800 से अधिक घायल हो गए हैं और 50 के लापता होने या बंधक बनाए जाने की पुष्टि हुई है. इसने आगे बताया कि गाजा से अब तक 4,500 से अधिक रॉकेट दागे गए हैं.

गाजा में 770 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि चल रहे जवाबी हमले के तहत हवाई हमलों में 770 से अधिक फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं, साथ ही 4,000 अन्य घायल हुए हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मृतकों में 140 बच्चे और 120 महिलाएं शामिल हैं.

 

Trending news