Gaza: इजरायल युद्ध पर बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने! शशि थरूर ने सरकार को दी ये नसीहत
Advertisement

Gaza: इजरायल युद्ध पर बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने! शशि थरूर ने सरकार को दी ये नसीहत

BJP-Congress: पीएम मोदी द्वारा इजरायल को दिए गए खुलकर समर्थन के बाद राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि क्या भारत की फिलिस्तीन के प्रति नीति बदल रही है. इन सबके बीच बीजेपी और कांग्रेस के कई नेता इस चर्चा में कूद गए हैं. इसी कड़ी में शशि थरूर का बयान भी चर्चा में है.

Gaza: इजरायल युद्ध पर बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने! शशि थरूर ने सरकार को दी ये नसीहत

Israel Hamas War: भारत कुछ उन चुनिंदा देशों में शुमार है जो इजरायल और फिलिस्तीन दोनों से बेहतर संबंध रखता है. लेकिन हाल ही में जब फिलिस्तीन के हमास ने इजरायल पर भीषण हमला बोला तो पीएम मोदी ने इजरायल के समर्थन में बयान दिया. इसके बाद यह चर्चा होने लगी कि क्या भारत की नीति फिलिस्तीन के प्रति बदल गई. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत ने हमास के हमले की आलोचना की है, फिलिस्तीन के प्रति उसकी वही नीति है. इन सबके बीच देश के अंदर बीजेपी कांग्रेस भी आमने सामने है. एक तरफ जहां कांग्रेस ने बकायदा फिलिस्तीन के प्रति सहानुभूति जताई तो वहीं बीजेपी के नेताओं ने कांग्रेस की आलोचना भी की. अब कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सरकार को एक नसीहत दी है.

'फिलिस्तीन को नहीं भूलना चाहिए'
दरअसल, इजरायल और हमास के मुद्दे पर शशि थरूर करीबी नजर बनाए हुए हैं. हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होने कहा कि हमें फिलिस्तीन को भी नहीं भूलना चाहिए. भारत को फलस्तीन के साथ भी खड़ा होना चाहिए है. हमें फिलिस्तीन के मुद्दे को नहीं भूलना चाहिए हैं. उन्होंने आगे कहा कि मैं समझ रहा हूं कि बीजेपी राजनीति प्वाइंट साध रही है. शशि थरूर का बयान ऐसे समय में आया जब भारत की तरफ से अधिकारी तौर पर फिलिस्तीन को लेकर कुछ नहीं कहा गया जबकि पीएम मोदी ने खुद इजरायल के लिए ट्वीट किया और भारत का समर्थन जताया.

इजरायल के लिए भारत का समर्थन
पीएम मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बकायदा फोन पर बात कर कहा कि इस मुश्किल घड़ी में भारत के लोग उनके देश के साथ खड़े हैं. वहीं इससे पहले बीजेपी नेता और असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए लिखा कि कांग्रेस का प्रस्ताव पाकिस्तान और तालिबान के बयान से मिलता-जुलता है. कांग्रेस ने हमास की निंदा नहीं की. इजरायल पर आतंकी हमले की निंदा नहीं की. उन्होंने आरोप लगाया कि महिलाओं और बच्चों को बंधक बनाए जाने को लेकर कुछ नहीं कहा. तुष्टिकरण की राजनीति के लिए देश के हित की बलि चढ़ाना कांग्रेस के डीएनए में है.

कांग्रेस-बीजेपी बंटी हुई नजर आ रही
फिलहाल इजरायल मुद्दे पर कांग्रेस-बीजेपी बंटी हुई नजर आ रही है. उधर इजरायल फिलिस्तीन संघर्ष के बीच दुनिया सहमी हुई है. हमास के हमले के बाद इजरायल ने आतंकी संगठन का सूपड़ा साफ करने की कसम खाई है. बीते शनिवार को शुरू हुए इस संघर्ष में अब तक हजारों की संख्या में लोग जान गंवा चुके हैं. हमास ने की इजरायली नागरिकों को बंधक बना लिया है. इसका प्रभाव क्या दुनिया पर पड़ेगा इसको लेकर भी एक्सपर्ट्स चिंता जाहिर कर रहे हैं.

Trending news