IRCTC Tour Package: डॉ भीम राव अंबेडकर से जुड़ी प्रमुख जगहों की सैर, कम पैसों में यादगार यात्रा का मौका
Advertisement
trendingNow11650603

IRCTC Tour Package: डॉ भीम राव अंबेडकर से जुड़ी प्रमुख जगहों की सैर, कम पैसों में यादगार यात्रा का मौका

Babasaheb Ambedkar Yatra: इस टूर पैकेज के अंतर्गत उन जगहों की सैर करने का मौका मिल सकेगा जिनका संबंध बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के जीवन से था. साथ ही 7 रातों और 8 दिन की यह लंबी यात्रा देश की बौद्ध विरासत को देखने का भी मौका मिलेगा.

IRCTC Tour Package:  डॉ भीम राव अंबेडकर से जुड़ी प्रमुख जगहों की सैर, कम पैसों में यादगार यात्रा का मौका

Indian Railways: भारतीय संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहब अंबेडकर का जीवन हर किसी के लिए एक प्रेरक गाथा है. अगर आप बाबा साहब के आदर्शों से प्रभावित हैं और उनके बारे में अधिक जानने की इच्छा रखते हैं तो भारतीय रेलवे आपके लिए एक खास ऑफर लेकर आया है. 14 अप्रैल को बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर की जयंती है. इस शुभ अवसर पर आईआरसीटीसी एक विशेष टूर पैकेज लॉन्च कर रहा है.

इस टूर पैकेज के अंतर्गत उन जगहों की सैर करने का मौका मिल सकेगा जिनका संबंध बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के जीवन से था. साथ ही 7 रातों और 8 दिन की यह लंबी यात्रा देश की बौद्ध विरासत को देखने का भी मौका मिलेगा.

इन जगहों को घूमने का मिलेगा अवसर
इस यात्रा में शामिल जगहों में – (1) डॉ. अंबेडकर नगर (महू)- भीम जन्म भूमि, (2) नागपुर – दीक्षाभूमि, (3)सांची - स्तूप और अन्य बौद्ध स्थल, (4) ​वाराणसी (सारनाथ) - काशी विश्वनाथ मंदिर, (5) गया - महाबोधि मंदिर सहित विभिन्न बौद्ध स्थल, (6) राजगीर और नालंदा - विभिन्न बौद्ध स्थल.

किराया
अगर आप अकेले यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तौ आपको प्रति व्यक्ति 29,440 रुपये का किराया देना होगा.  दो या तीन लोगों के साथ यात्रा करने पर प्रति व्यक्ति 21,650 रुपये किराया लगेगा.

ये सुविधाएं मिलेंगी
इस टूर पैकेज में यात्रियों की सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. खाने-पीने की अच्छी व्यवस्था की गई है,  दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बसों का प्रबंध किया गया है. इस टूर पैकेज में ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा भी शामिल है.

कैसे की जा सकती है बुकिंग
आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.irctctourism.com से ट्रेन की टिकट बुक कराई जा सकती है.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, क्रिस्टल मॉल (जयपुर) और सेक्टर 34-ए चंडीगढ़ में आईआरसीटीसी पर्यटक सुविधा केंद्र से भी आप संपर्क कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news