Indians consume: आने वाले सालों में इतना इंटरनेट डेटा खा जाएंगे Indians! रिपोर्ट ने दिए चौंकाने वाले आंकड़े
Advertisement
trendingNow11749649

Indians consume: आने वाले सालों में इतना इंटरनेट डेटा खा जाएंगे Indians! रिपोर्ट ने दिए चौंकाने वाले आंकड़े

DATA Consumption by Country: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले साल 2028 तक हर महीने एक भारतीय यूजर करीब 62GB डेटा खा जाएगा. इतना ही नहीं, दुनिया में भारत ऐसे देशों में शामिल होगा जो सबसे ज्यादा इंटरनेट खपत करेगा. वहीं पहले नंबर चीन अपना स्थान बरकरार रखेगा.

फाइल फोटो

Mobile DATA Consumption: भारत में तेजी से इंटरनेट डाटा की खपत बढ़ रही है. दिन-प्रतिदिन इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा देखा जा रहा है. आपको बता दें कि एक नई रिपोर्ट में भारतीयों को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले 2028 तक हर महीने एक भारतीय यूजर करीब 62GB डेटा खा जाएगा. इतना नहीं दुनिया में भारत ऐसे देशों में शामिल होगा जो सबसे ज्यादा इंटरनेट खपत करेगा. इसके पीछे कई तर्क दिए गए जिसमें कहा गया कि 5G नेटवर्क की ग्रोथ, सस्ते डेटा पैक, अफोर्डेबल स्मार्टफोन्स और दूसरे जरूरी साधन तब तक मौजूद होंगे हैं.

तेजी से बढ़ेगा 5G का चलन

वर्तमान समय में भी भारत में डेटा की खपत काफी ज्यादा होती है. इंटरनेट जुड़े इस एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में 5G का चलन तेजी से बढ़ रहा है और यह ग्रोथ दुनिया में सबसे बड़ी ग्रोथ में शामिल की जा सकती है. रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया कि भारत में इंटरनेट यूजर की संख्या 2022 के अंत तक 10 मिलियन तक पहुंच सकती है. इसके साथ ही साल 2028 के अंत तक यह संख्या 700 मिलियन को पार कर जाएगी. ऐसा होने के बाद भारत 5G यूज करने वाला दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा सिंगल बाजार बनेगा. वहीं पहले नंबर पर चीन अपनी जगह बरकार रखेगा, क्योंकि चीन 1,310 मिलियन यूजर्स हो जाएंगे.

किफायती कीमत में 5G

रिपोर्ट की मानें तो देश में  4G यूजर की संख्या में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी. वहीं 5G में ग्रोथ तेजी से रफ्तार पकड़ेगा, क्योंकि मोबाइल नेटवर्क भी तेजी से बदलेंगे. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि  4G यूजर्स 2022 में 820 मिलियन से घटकर 2028 तक 500 मिलियन तक आ जाएंगें. वहीं काफी 5G किफायती दरों में मिलना शुरू हो जाएगा. कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में टेलीकॉम सेक्टर रफ्तार पकड़ने वाली है जिसका पता आने वाले दिनों में खुद लग जाएगा.

Trending news