Weather Forecast: इस साल बारिश ने कहीं मचाई तबाही तो कहीं पड़ा 'सूखा', जानिए देशभर के मौसम का मिजाज
Advertisement
trendingNow11831536

Weather Forecast: इस साल बारिश ने कहीं मचाई तबाही तो कहीं पड़ा 'सूखा', जानिए देशभर के मौसम का मिजाज

Rainfall Alert Weather news: देश के कई राज्यों में बारिश देखने को मिल रही है. वहीं दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था. शनिवार सुबह तेज हवाओं के साथ बारिश हुई तो लोगों को बड़ी राहत मिली है.

Weather Forecast: इस साल बारिश ने कहीं मचाई तबाही तो कहीं पड़ा 'सूखा', जानिए देशभर के मौसम का मिजाज

All India Weather Update: देशभर में मानसून (Monsoon) के आने के बाद लगातार अलग-अलग राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) देखने को मिल रही है. कुछ जगहों पर सामान्य बारिश हुई तो कहीं बारिश भारी तबाही का सबब बन कर आई है. इस साल दिल्ली में भी बाढ़ देखने को मिली क्योंकि यमुना का जलस्तर उफान पर था. वहीं हिमाचल प्रदेश एक बार फिर से भारी बारिश और बाढ़ की चपेट में आता नजर आ रहा है. वहां जान माल का बड़ा नुकसान हुआ है. इसलिए पूरे राज्य में अलर्ट है.

हिमाचल प्रदेश आपदा की चपेट में

बारिश से सबसे बुरी स्थिति हिमाचल प्रदेश की है. हिमाचल में कई दिनों तक हुई जोरदार बारिश से त्राहिमाम मचा है. राज्य में काफी नुकसान हो चुका है. NDRF और SDRF की टीमें राहत-बचाव कार्य में लगी हैं. बचाव कार्य में अब सेना की भी मदद ली जा रही है. राज्य की खराब स्थिति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि सरकार इस बारिश को राज्य आपदा घोषित कर रही है. इसके साथ ही राज्य में हुई तबाही को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया मिलने का इंतजार किया जा रहा है. हिमाचल के मौसम की बात करें तो अभी हफ्तेभर तक भारी बारिश के ही आसार हैं.

दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल

दिल्ली-NCR समेत देशभर के कई राज्यों में बारिश देखने को मिल रही है. दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था. जिसके बाद शनिवार सुबह तेज हवाओं के बारिश हुई, जिससे यहां पर लोगों को काफी राहत भी मिली है. इंडिया गेट और बाकी जगहों में लोग मौसम का लुत्फ उठाते नजर आ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत पहाड़ी राज्यों में बारिश की वजह से चारों तरफ तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है.

हिमाचल में तेज बारिश और भूस्खलन के बाद लोगों को रेस्क्यू करके बाहर निकाला जा रहा है. कई राष्ट्रीय स्तर की टीमें वहां लोगों के लिए राहत बचाव का कार्य कर रही है. जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भी बारिश का रेड अलर्ट जारी है. यूपी और बिहार के कई जिलों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

देशभर में अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली-NCR में 20 अगस्त दिन सोमवार से शुरू हो रहे सप्ताह में लोगों को गर्मी, बारिश और उमस का सामना करना पड़ेगा. इस बार दिल्लीवालों के लिए अगस्त का महीना बारिश के लिहाज से अच्छा नहीं रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में एक बार फिर मौसम का मूड बदल सकता है. शनिवार सुबह अचानक हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. 

रविवार से मंगलवार तक मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहने का पूर्वानुमान किया है. हल्की बारिश के भी आसार हैं. हालांकि इस दौरान उमस फिर से लोगों का पसीना छुड़ा सकती है. बुधवार से दिल्ली में आसमान में धूप खिलेगी और तापमान भी बढ़ना शुरू होगा.

यूपी के कई राज्यों में बारिश का अंदाजा

उत्तर प्रदेश के कई राज्यों में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी यूपी के नोएडा, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़ समेत कई जिलों में मौसम विभाग ने आज और कल हल्की बारिश की संभावना जताई है. वहीं सोमवार से इन जिलों में बारिश की पूरी संभावना है. इसके साथ ही पूर्वी यूपी के कई जिलों में भी बारिश का पूर्वानुमान है. सोमवार से पूरे राज्य में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं.

उत्तराखंड में बारिश से बुरा हाल

उत्तराखंड के ज्यादातर जिलों में इन दिनों बारिश से लोगों का हाल-बेहाल है. देहरादून से लेकर चमोली और नैनीताल तक नदी-नाले उफान पर हैं. बाढ़ का पानी देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट में भी घुस गया है. देहरादून के आसपास के इलाकों में SDRF की टीमें राहत–बचाव के काम में जुटी हैं. चमोली जिले के ब्रह्मताल, सुपताल और भेकल ताल क्षेत्र में बादल फटने से विकराल रूप में बह रही प्राणमति नदी में बड़े-बड़े बोल्डर और सैकड़ों पेड़ बह गए है. इलाके में भारी नुकसान हुआ है. उत्तरकाशी और ऋषिकेश में भी दो लोगों के मौत की खबर सामने आई है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के कई जिलों में आज और कल बारिश के आसार हैं. वहीं सोमवार से अगले दो-तीन दिनों तक राज्य के लगभग हर जिले में भारी बारिश हो सकती है जो कि चिंता का एक बड़ा कारण है.

राजस्थान में गर्मी से लोग परेशान

जहां पहाड़ों पर बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन चुकी है, वहीं राजस्थान के कई जिलों में इन दिनों उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. ज्यादातर जिलों में मौसम सुखा बना हुआ है. इन जिलों में अगले 7 दिनों तक बारिश के आसार ना के बराबर हैं. हालांकि कुछ जगह हल्की फुल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है. वहीं पूर्वी राजस्थान के जिलों के कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं. हालांकि इन जिलों में भी उमस भरी गर्मी से फिलहाल राहत मिलने की संभावना बेहद कम है.

चारधाम यात्रा में बारिश का असर

उत्तराखंड में हो रही बारिश का असर चार धाम यात्रा पर भी पड़ रहा है. चारधाम यात्रा जाने वाले रास्ते में बारिश हो रही है. हालांकि मौसम विभाग ने वहां बारिश को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया है. उत्तराखंड के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बादल छाए रहने और बारिश का पूर्वानुमान जताया है. हालांकि चारधाम यात्रा को लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है.

Trending news