भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्चुअल समिट, 1500 करोड़ के निवेश की उम्मीद
Advertisement
trendingNow11129588

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्चुअल समिट, 1500 करोड़ के निवेश की उम्मीद

ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन सोमवार को होने वाली इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल समिट में भारत में 1500 करोड़ रुपये के निवेश पैकेज की घोषणा करेंगे. यह शिखर सम्मेलन भारतीय समय के अनुसार दोपहर में होगा. 

सोमवार को होनी है वर्चुअल समिट

नई दिल्ली: प्रौद्योगिकी और महत्वपूर्ण खनिजों पर ध्यान देने के साथ, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन सोमवार को होने वाली इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल समिट में भारत में 1500 करोड़ रुपये के निवेश पैकेज की घोषणा करेंगे. यह शिखर सम्मेलन भारतीय समय के अनुसार दोपहर में होगा. इन दोनों नेताओं के बीच आखिरी बार ऐसा वर्चुअल शिखर सम्मेलन जून 2020 में हुआ था. 

  1. सोमवार को होगी वर्चुअल समिट
  2. 1500 करोड़ का निवेश करेगा ऑस्ट्रेलिया
  3. ऑस्ट्रेलिया को भारत से तमाम उम्मीदें

1500 करोड़ का निवेश करेगा ऑस्ट्रेलिया

उस समय, कोविड संकट के बीच, PM मोदी का किसी विदेशी नेता के साथ यह पहला वर्चुअल शिखर सम्मेलन था. उस शिखर सम्मेलन के दौरान, संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया था. यह पैकेज भारत में ऑस्ट्रेलियाई सरकार का अब तक का सबसे बड़ा निवेश है. इस निवेश में स्वच्छ प्रौद्योगिकी में 193 करोड़ रुपये और अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण खनिज सहयोग शामिल हैं, जो इस क्षेत्र में भारत की क्षमता को मजबूत करते हैं. 

यह भी पढ़ें: विधान सभा चुनाव में जीत के बाद अब सरकार गठन पर मंथन, पीएम आवास पर अहम बैठक

ऑस्ट्रेलिया को ऐसी उम्मीद

ऑस्ट्रेलिया देश के महत्वपूर्ण खनिज खानों के क्षेत्र में भारतीय निवेश की उम्मीद कर रहा है. आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में वैश्विक लिथियम उत्पादन का 55% हिस्सा है. ये भारत के ऑटो क्षेत्र की मदद कर सकता है.

लिथियम से सुधरेगी अर्थव्यवस्था!

गौरतलब है कि लिथियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं का आधार बनते हैं, और इनका उपयोग इलेक्ट्रिक कारों, सौर पैनलों, मोबाइलों के निर्माण में किया जाता है. यहां तक ​​​​कि महत्वपूर्ण खनिजों के लिए चीन पर निर्भरता को कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

इन क्षेत्रों में होगा निवेश

इसके अलावा अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने के लिए 136 करोड़ रुपये की घोषणा की जाएगी. ऑस्ट्रेलिया और भारत के संबंधों के लिए केंद्र स्थापित करने के लिए 152 करोड़ रुपये, समुदाय, व्यावसायिक संबंधों को बढ़ाने और छात्रवृत्ति की निगरानी करने के लिए, व्यापार, कौशल और नवाचार में सहयोग के लिए 97 करोड़ रुपये की घोषणा की जाएगी.

इस समिट से पहले, भारत में नियुक्त आस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ फारेल ने कहा, ‘हम इस महीने के अंत तक प्रथम चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने को लेकर आशान्वित हैं.’

LIVE TV

Trending news