Weather Report: अगले तीन दिन यहां होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow11863566

Weather Report: अगले तीन दिन यहां होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

IMD Weather Update: मौसम एजेंसी आईएमडी ने कहा कि मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के साथ-साथ पूर्वोत्तर में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है.

Weather Report: अगले तीन दिन यहां होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

IMD Weather Update: मौसम एजेंसी आईएमडी ने कहा कि मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के साथ-साथ पूर्वोत्तर में रविवार से तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार शनिवार को उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नए चक्रवाती परिसंचरण के उभरने से 12 सितंबर से ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बारिश में वृद्धि होगी.

भारी बारिश की उम्मीद

पूर्वी भारत के लिए पूर्वानुमान हल्के से मध्यम, व्यापक रूप से व्यापक वर्षा के साथ-साथ गरज और बिजली गिरने का है. हिमालय के दक्षिण में पश्चिम बंगाल और बिहार के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की उम्मीद है.

12-13 सितंबर को भारी बारिश की संभावना

आईएमडी ने अपनी सलाह में कहा कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में "12 सितंबर तक मौसम की ऐसी स्थिति रहने की उम्मीद है, जबकि ओडिशा में 12 और 13 सितंबर को भारी बारिश की संभावना है." दक्षिण भारत में हल्की से मध्यम से लेकर बड़े पैमाने पर बारिश होने की उम्मीद है. तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश का अनुमान है.

मध्यप्रदेश में बारिश की संभावना

सोमवार तक केरल और माहे को ऐसी ही परिस्थितियों के लिए तैयार रहना चाहिए. आईएमडी के अनुसार, 12 और 13 सितंबर को इसी तरह के मौसम के रुझान तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को प्रभावित करने का अनुमान है. अब से 11 सितंबर तक मध्य भारत में हल्की से मध्यम से व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने का अनुमान है, ज्यादातर मध्यप्रदेश में छिटपुट भारी बारिश की संभावना है.

इन जगहों पर होगी बारिश

इसके अलावा, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में रविवार को भी बारिश होने का अनुमान है. 12 सितंबर तक पूर्वोत्तर में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर व्यापक गरज के साथ बारिश और बारिश का अनुमान है. साथ ही असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर गंभीर बारिश होगी. आईएमडी ने चेतावनी दी कि 11 सितंबर और रविवार को अरुणाचल प्रदेश में मौसम इसी तरह रहने की उम्मीद की जा सकती है.

उत्तर प्रदेश के लिए अलर्ट जारी

मंगलवार (12 सितंबर) को असम और मेघालय के कुछ अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. रविवार को उत्तर प्रदेश और 13 सितंबर को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गंभीर वर्षा होने का अनुमान है. हल्की से मध्यम वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी भविष्यवाणी की गई है.

दिल्ली में बारिश से राहत

दिल्ली में शनिवार को हल्की बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटों में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि सापेक्षिक आर्द्रता 87 प्रतिशत से 98 प्रतिशत के बीच रही.

रविवार भी हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने रविवार को आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है. इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. विभाग ने प्रगति मैदान के पास एक अतिरिक्त स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित किया है, जो विशिष्ट और वास्तविक समय में मौसम पूर्वानुमान बताएगा. प्रगति मैदान में शनिवार से जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो गई है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news