IMD MONSOON FORECAST: कब तक इंतजार कराएगा मानसून, क्यों हो रही है देरी? जानें पूरी डिटेल
Advertisement

IMD MONSOON FORECAST: कब तक इंतजार कराएगा मानसून, क्यों हो रही है देरी? जानें पूरी डिटेल

IMD MONSOON FORECAST: भारत के ज्यादातर इलाकों में लोगों को गर्मी का सितम झेलना पड़ रहा है. गर्मी की मार झेल रहे लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. लेकिन मानसून की धीमी चाल की वजह से ये इंतजार थोड़ा लंबा हो सकता है.

IMD MONSOON FORECAST: कब तक इंतजार कराएगा मानसून, क्यों हो रही है देरी? जानें पूरी डिटेल

IMD MONSOON FORECAST: भारत के ज्यादातर इलाकों में लोगों को गर्मी का सितम झेलना पड़ रहा है. गर्मी की मार झेल रहे लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. लेकिन मानसून की धीमी चाल की वजह से ये इंतजार थोड़ा लंबा हो सकता है. आमतौर पर मानसून हर साल 1 से 4 जून के बीच केरल में दस्तक दे देता है. लेकिन इस साल यह देरी कर रहा है. मानसून के अगले दो से तीन दिन में केरल में दस्तक देने की उम्मीद है.

भारत मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले दो से तीन दिन में केरल में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है. इसके बाद मानसून भारत के अन्य राज्यो में दस्तक देना शुरू करेगा. मानसून की देरी की वजह को लेकर मौसम अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दक्षिणी केरल तट पर भारत के मानसून की शुरुआत में दो-तीन दिनों की देरी हुई है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह अरब सागर में चक्रवाती परिसंचरण का गठन है. इसकी वजह से केरल तट पर बादलों का आवरण कम हो गया है.

राज्य संचालित भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) 4 जून को केरल तट पर मानसून की बारिश की उम्मीद कर रहा था. आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, "दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण के विकास से केरल तट से नमी बाहर आ रही है." अधिकारी ने कहा कि मॉनसून अगले दो-तीन दिनों में आ सकता है, जो किसानों को बारिश के मौसम की शुरुआत का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, जो गर्मियों की फसलों के लिए महत्वपूर्ण है.

भारत की लगभग आधी कृषि भूमि, बिना किसी सिंचाई कवर के कई फसलों को उगाने के लिए वार्षिक जून-सितंबर की बारिश पर निर्भर करती है. मानसून देर से शुरू होने से चावल, कपास, मक्का, सोयाबीन और गन्ने की बुवाई में देरी हो सकती है.

नाम न बताने की शर्त पर एक अन्य अधिकारी ने कहा कि मानसून को रफ्तार पकड़नी चाहिए और समय पर पूरे देश को कवर कर लेना चाहिए. उन्होंने कहा, "उम्मीद करते हैं कि एक बार केरल के ऊपर जमने के बाद यह तेजी से आगे बढ़ेगा." भारत के मौसम कार्यालय ने जून के लिए औसत से कम बारिश की भविष्यवाणी की है, मानसून के जुलाई, अगस्त और सितंबर में बढ़ने की उम्मीद है.

हालांकि, पूरे चार महीने के मौसम के लिए, आईएमडी ने संभावित एल नीनो मौसम की घटना के गठन के बावजूद औसत बारिश की भविष्यवाणी की है. अल नीनो दक्षिण पूर्व एशिया, भारत और ऑस्ट्रेलिया में गंभीर सूखे का कारण बन सकता है. जबकि दुनिया के अन्य हिस्सों जैसे यूएस मिडवेस्ट और ब्राजील को बारिश से भीगा सकता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news