IAS KK Pathak: बवाल का दूसरा नाम हो गए हैं नीतीश कुमार के नौकरशाह केके पाठक
Advertisement
trendingNow11962925

IAS KK Pathak: बवाल का दूसरा नाम हो गए हैं नीतीश कुमार के नौकरशाह केके पाठक

IAS KK Pathak of Bihar: बिहार के एडिशनल चीफ सेक्रेट्री और सीएम नीतीश कुमार के करीबी आईएएस केके पाठक एक बार फिर विवादों में आ गए हैं. उन्हें छठ पूजा पर बिहार के टीचर्स की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

 

IAS KK Pathak: बवाल का दूसरा नाम हो गए हैं नीतीश कुमार के नौकरशाह केके पाठक

IAS KK Pathak of Bihar Bio Profile and Controversies: बिहार के सबसे बड़े पर्व छठ पूजा पर टीचर्स की छुट्टियां रद्द कर देने के बाद नीतीश कुमार के पसंदीदा नौकरशाह और राज्य के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी केके पाठक  (IAS KK Pathak) एक बार फिर चर्चा में हैं. अपने कड़क लेकिन विवादित स्वभाव की वजह से वे राज्य की नौकरशाही में बवाल का दूसरा नाम बन चुके हैं. फिलहाल वे राज्य में शिक्षा विभाग की कमान संभाल रहे हैं. उनका कई बार अपने ही विभाग के मंत्री चंद्रशेखर के साथ भी टकराव हो चुका है. इसके साथ ही स्कूलों और कोचिंग सेटर्स के लिए अजीबोगरीब फरमान जारी करने पर भी उनके खिलाफ उंगलियां उठती रही हैं. 

कड़क लेकिन विवादित अफसर

केके पाठक का पूरा नाम केशव कुमार पाठक (IAS KK Pathak Bio Profile) है. यूपी से पढ़े-लिखे हैं और 1990 बैच के IAS अफसर हैं. उनकी छवि कड़क इमेज और तुरंत फैसले लेने वाले अफसर की मानी जाती है. सरकार चाहे किसी भी हो, वे अपनी ही धुन में चलते नजर आते हैं. उनका दामन पर कई ऐसे विवाद भी जुड़े हैं, जो उन्हें कई बार चर्चाओं में ला चुके हैं लेकिन मुख्यमंत्री से नजदीकी की वजह से उनका कभी कुछ बिगड़ नहीं पाया है.

डिप्टी-सीएम को भिजवा दिया था नोटिस

वे पहली बार 1996 में तब चर्चाओ में आए थे, जब उन्होंने सांसद निधि के पैसों से बने एक अस्पताल का उद्घाटन सफाई कर्मचारी से करवा दिया था. इस घटना पर तत्कालीन सांसद समेत तमाम नेताओं ने बड़ी नाराजगी जताई थी. इस घटना के बाद वे सेंट्रल डेपुटेशन पर वर्ष 2010 में दिल्ली चले गए, जहां से उन की वापसी 2015 में हुई. उस वक्त बिहार में नीतीश कुमार बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चला रहे थे. बिहार लौटते ही केके पाठक (IAS KK Pathak Bio Profile) ने वर्ष 2016 में पूर्व उप-मुख्यमंत्री सीएम सुशील मोदी की किसी बात से नाराज होकर उन्हें मानहानि का नोटिस भिजवा दिया था, जिससे हर कोई हैरान गया था. 

अपने विभागीय मंत्री से भी टकराव

इसके बाद वे फिर डेपुटेशन पर दिल्ली चले गए, जहां से वे 2021 में वापस लौटे हैं. वर्तमान में वे बिहार के शिक्षा विभाग में अपर मुख्य सचिव के पद पर तैनात हैं. लेकिन मनमौजी स्वभाव के आईएएस केके पाठक (IAS KK Pathak Bio Profile) फिर अपने असली रूप में गए. राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के साथ उनकी कई बार अनबन हो चुकी है. उन्होंने बिहार में कोचिंग सेंटर्स के सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलने पर बैन लगा दिया. साथ ही स्कूलों में जींस-टी शर्ट पहनने पर भी पाबंदी लगा दी. उन्होंने कई और फैसले भी किए, जिससे शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर भड़क गए और उन्होंने सीएम नीतीश कुमार से शिकायत की लेकिन उनका कुछ नहीं बिगड़ा. 

डिप्टी कलेक्टर को सबक सिखाने की धमकी

आईएएस केके पाठक (IAS KK Pathak Bio Profile) का हाल में एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें वे एक डिप्टी कलेक्टर को सबक सिखाने की धमकी दे रहे थे. वे इस बात से नाराज थे कि डिप्टी कलेक्टर ने उनके खिलाफ शिकायत करने का दुस्साहस किया था. ऐसा ही एक मामला SBI के 7 बैंक मैनेजरों के साथ दुर्व्यवहार करने का भी था, जिसमें पटना हाईकोर्ट ने वर्ष 2018 में केके पाठक को दोषी मानते हुए उन पर 1.75 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था. 

Trending news