हेमंत सोरेन ED को नहीं दे रहे अपना फोन, क्यों छुपा रहे WhatsApp Chat? 3 दिन की रिमांड बढ़ी
Advertisement
trendingNow12107543

हेमंत सोरेन ED को नहीं दे रहे अपना फोन, क्यों छुपा रहे WhatsApp Chat? 3 दिन की रिमांड बढ़ी

Hemant Soren: हेमंत सोरेन को अदालत ने तीन दिनों के लिये ED की हिरासत में भेज दिया है. इससे पहले अदालत ने हेमंत सोरेन को दो बार में पांच-पांच दिनों के लिये एजेंसी की हिरासत में भेजा था.

हेमंत सोरेन ED को नहीं दे रहे अपना फोन, क्यों छुपा रहे WhatsApp Chat? 3 दिन की रिमांड बढ़ी

Hemant Soren: हेमंत सोरेन को अदालत ने तीन दिनों के लिये ED की हिरासत में भेज दिया है. इससे पहले अदालत ने हेमंत सोरेन को दो बार में पांच-पांच दिनों के लिये एजेंसी की हिरासत में भेजा था. एजेंसी ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी 31 जनवरी को की थी. उसके बाद से लगातार पूछताछ के लिये वो एजेंसी की हिरासत में है.

हेमंत सोरेन के करीबी के फोन से चौंकाने वाला खुलासा

बिनोद सिंह की WhatsApp Chat से लगातार नये खुलासे हो रहे है. 201 पन्नों की नयी चैट से एजेंसी को पता चला है कि 8.5 एकड़ की कब्जा की गयी जमीन पर हेमंत सोरेन एक बैंकेट हाल बनाना चाहते थे. हेमंत सोरेन के करीबी बिनोद सिंह के मोबाइल फोन और WhatsApp Chat से इस बात का खुलासा हुआ है. 

बनाना चाहते थे बैंकेट हॉल

एजेंसी के मुताबिक 6 अप्रैल 2021 को बिनोद सिंह ने हेमंत सोरेन को उनके नंबर पर मैसेज भेजा था. कब्जा की गयी जमीन पर बैकेंट हॉल बनाने का नक्शा भी भेजा था. इस बात की जांच के लिये 10 फरवरी 2024 को ED के अधिकारियों ने गिरफ्तार आरोपी भानू प्रताप प्रसाद, बिनोद सिंह और इलाके के सर्किल अधिकारी के साथ जमीन का मुआयना किया. इसमें पता चला कि जो जमीन हेमंत सोरेन के कब्जे में थी, उसी पर बैंकेट हॉल बन सकता है. इस जमीन के अलावा कोई दूसरी जमीन का टुकड़ा इतना बड़ा नहीं है.

सोरेन ED को नहीं दे रहे अपना फोन

इन दावों के बाद एजेंसी ने हेमंत सोरेन से उनका मोबाइल फोन मांगा. अभी तक हेमंत सोरेन ने एजेंसी के साथ जांच में सहयोग नहीं किया है. ना ही अपना मोबाइल फोन एजेंसी को दिया है. ED के अधिकारियों ने ये बात अदालत को भी बतायी. जिसके बाद अदालत ने भी हेमंत सोरेन को जांच एजेंसी की पूछताछ में सहयोग करने के लिये कहा है. 

कई घोटालों का खुलासा

एजेंसी को अभी तक की पूछताछ में जमीन घोटाले के अलावा राज्य में हुए दूसरे बड़े घोटालों के बारे में भी पता चला है. जिसमें राज्य में ट्रांसफर-पोस्टिंग, सरकारी दस्तावेजों के रिकॉर्ड और झारखंड पब्लिक सर्विस कमिशन के जरिये राज्य में नौकरियों में हेराफेरी शामिल है. इन मामलों को लेकर एजेंसी अब तक मिले सबूतों की जांच कर रही है और इसके बारे में अदालत को भी बताया जा चुका है. 

सोरेन ही नहीं इनसे भी हो रही पूछताछ

हेमंत सोरेन मामले में एजेंसी कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहु, IAS रामनिवास यादव, बिनोद सिंह, भानू प्रसाद प्रताप से लगातार पूछताछ कर रही है. इस मामले में भानू प्रताप को गिरफ्तार कर पूछताछ के लिये हिरासत में लिया हुआ है. बाकी आरोपियों के मोबाइल और इलेक्ट्रोनिक गैजेट के डेटा की जांच की जा रही है.

Trending news