2600 करोड़ की कंपनी 90 रुपये में बेच दी! शराब बनाने वाली इस कंपनी का अजीबोगरीब फैसला
Advertisement
trendingNow11842773

2600 करोड़ की कंपनी 90 रुपये में बेच दी! शराब बनाने वाली इस कंपनी का अजीबोगरीब फैसला

Heineken Sells Its Business: शराब बनाने वाली दिग्गज कंपनी हेनेकेन ने रूस से अपना बोरियां-बिस्तर समेट लिया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हेनेकेन ने अपना सारा कारोबार महज एक यूरो यानी 90 रुपये में बेच दिया. हेनेकेन के रूस छोड़कर निकलने की वजह इससे भी ज्यादा दिलचस्प है.

फाइल फोटो

Heineken Details News: शराब बनाने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हेनेकेन रूस छोड़कर निकलने की तैयारी में है. खबर है कि हेनेकेन रूस में अपना कारोबार खत्म करने जा रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कंपनी ने महज 90 रुपये में अपना रूसी कारोबार बेच दिया है. महज 1 यूरो में हेनेकेन ने अपना कारोबार अर्नेस्ट ग्रुप को बेच दिया है. रूस में इस कंपनी की कुल वैल्यू करीब 300 मिलियन यूरो है, जिसकी कीमत भारतीय करंसी में करीब 26 अरब 80 करोड़ रुपये के बराबर है.

अब सवाल ये आता है कि आखिर इतनी महंगी कंपनी को हेनेकेन ने महज 90 रुपये में क्यों बेच दिया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रूस के द्वारा यूक्रेन पर किए जा रहे हमलों की वजह से कंपनी रूस को छोड़कर निकलने की तैयारी में है. यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद ही कंपनी यहां से जाना चाहती थी. हालांकि, ये एक यूरो कंपनी बेचने का मजह प्रतीकात्मक रूप है, लेकिन इसी 1 यूरो की बदौलत हेनेकेन के रूस से निकलने की प्रकिया पूरी हो चुकी है.

हेनेकेन के इस फैसले से कंपनी को खासा नुकसान उठाना पड़ा है. कंपनी के सीईओ डॉल्फ वैन डेन ब्रिंक के मुताबिक रूस में करीब 1800 कर्मचारी हेनेकेन से जुड़े हुए थे. हालांकि, कंपनी ने कहा है कि अगले 3 साल तक उनके कर्मचारियों को रोजगार की गारंटी मिलेगी. डेन ब्रिंक के अनुसार कंपनी रूस में युद्ध के चलते कई तरह की दिक्कतों का सामना कर रही थी.

रूस इन दिनों बुरे हालातों से गुजर रहा है, वहां हेनेकेन की तरह ही एक के बाद कंपनियां देश छोड़कर जा रही हैं. पश्चिमी देशों ने रूस पर कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए हैं जिसके चलते रूस में बिजनेस करना मुश्किल हो गया है. कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने रूस का दामन छोड़ दिया है. हेनेकेन का नाम भी इसी लिस्ट में शामिल है. आपको बता दें कि हेनेकेन मुख्य रूप से नीदरलैंड की कंपनी है जो शराब बनाने के कारोबार से जुड़ी हुई है.

Trending news