Weather Update: भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगी राहत, बारिश को लेकर IMD ने दिया बड़ा अपडेट
Advertisement

Weather Update: भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगी राहत, बारिश को लेकर IMD ने दिया बड़ा अपडेट

Aaj ka Mausam: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश (Rain Alert) को लेकर बड़ा अपडेट दिया है और बताया है कि लोगों को गर्मी से कब राहत मिलेगी.

Weather Update: भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगी राहत, बारिश को लेकर IMD ने दिया बड़ा अपडेट

Heat Wave and Rain Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत भारत के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी (Delhi Weather) का कहर देखने को मिल रहा है और लोगों को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर लू और हीटवेव जैसी स्थिति बनी हुई है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश (Rain Alert) को लेकर बड़ा अपडेट दिया है और बताया है कि लोगों को गर्मी से कब राहत मिलेगी. बता दें कि जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर, तटीय क्षेत्रों में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर और पर्वतीय इलाकों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है और सामान्य तापमान से अंतर कम से कम 4.5 डिग्री होता है तो मौसम विभाग द्वारा हीटवेव घोषित किया जाता है.

दिल्ली में 40 डिग्री से ऊपर पहुंचा तापमान

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में रविवार को अधिकतम तापमान (Delhi Temperature) सामान्य से तीन डिग्री अधिक 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल इस समय के हिसाब से सामान्य है. राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. पीतमपुरा में स्वचालित मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही नजफगढ़ और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स दोनों स्टेशनों पर अधिकतम तापमान क्रमश: 42 डिग्री सेल्सियस और 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आज बारिश होने से कुछ राहत मिलने का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है और बताया है कि आज (17 अप्रैल) को दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होने से सोमवार से मैदानी इलाकों में फिर से बारिश होने का अनुमान है.

बिहार में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार

बिहार में भी लोगों को भीषम गर्मी का सामना करना पड़ रहा है और फिलहाल लू से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं, क्योंकि राज्य में कम से कम पांच स्थानों पर पारा 42 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया है. बिहार के औरंगाबाद जिले में शनिवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज ने लोगों को गर्मी के प्रकोप और निर्जलीकरण से बचने की सलाह दी है.

भीषण गर्मी के कारण पश्चिम बंगाल में स्कूल-कॉलेज बंद

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि भीषण लू की स्थिति को देखते हुए राज्य में अगले सप्ताह सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से बच्चे स्कूल से लौटने के बाद सिरदर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की शिकायत कर रहे हैं. बता दें कि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति 19 अप्रैल तक बनी रहेगी. राज्य के अधिकतर इलाकों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर | आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी |

Trending news