Summer Season: आखिर क्यों सता रही है लोगों को सितंबर महीने की गर्मी और उमस, जानकर हैरान हो जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11345663

Summer Season: आखिर क्यों सता रही है लोगों को सितंबर महीने की गर्मी और उमस, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Summer Season In India: दिल्ली में सितंबर महीने में अब तक 87 फीसदी बारिश की कमी दर्ज की गई है. यह अगस्त महीने की बारिश में दर्ज की गई भारी कमी के काफी करीब है.

फाइल फोटो

Heat and Humidity of September: बारिश की कमी की वजह से दिल्ली में सितंबर महीने में गर्मी और उमस भरे दिन देखने को मिल रहे हैं. दिल्ली में कई दिनों से अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है. शुक्रवार का अधिकतम तापमान सफदरजंग मौसम केंद्र के मुताबिक 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में सितंबर महीने की बारिश में 87 फीसद की कमी दर्ज की गई है. सफदरजंग मौसम केंद्र ने इस महीने दिल्ली में अब तक एक दिन में केवल 8.8 मिमी बारिश दर्ज की है. यह 10 सितंबर तक 70 मिमी के सामान्य आंकड़े के मुकाबले 87 फीसदी की बड़ी कमी को दिखाता है. पालम में मौसम ऑब्जर्वेटरी ने इस पूरे महीने में कोई बारिश दर्ज नहीं की है जबकि लोधी रोड में सबसे अधिक 18 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 74 प्रतिशत कम है.

क्या कहते है सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी के आकड़े

सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी के मुताबिक अब तक सितंबर महीने के सभी दिन के तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहा है. नजफगढ़ में शुक्रवार को अधिकतम तापमान करीब 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. CWG स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शुक्रवार को भी इसी तरह से अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री दर्ज किया था. शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो साल के इस समय के सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जारी किया बुलेटिन

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा शुक्रवार की शाम बुलेटिन जारी किया गया. इसके मुताबिक पिछले 24 घंटों में अधिकतम ह्यूमिडिटी 85 फीसदी दर्ज की गई. शनिवार की सुबह 8.30 बजे ह्यूमिडिटी थोड़ी कम यानी 82 फीसदी दर्ज की गई थी. पूर्वी दिल्ली को छोड़कर सभी जिलों में 1 जून से 9 सितंबर तक बारिश में कमी दर्ज की गई है. मौसम विभाग से मिली हालिया रिपोर्ट के अनुसार अगले 5 दिनों तक दिल्ली में बारिश की गतिविधि देखने को मिल सकती है. इससे उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर महीने के आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

(इनपुट: अनुष्का गर्ग)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news