Kashmir मूल के एजाज अहमद अहंगर को सरकार ने आतंकवादी किया घोषित, इस खतरनाक मकसद के लिए कर रहा था काम
Advertisement

Kashmir मूल के एजाज अहमद अहंगर को सरकार ने आतंकवादी किया घोषित, इस खतरनाक मकसद के लिए कर रहा था काम

Jammu Kashmir News: एजाज अहमद अहंगर उर्फ ​​अबू उस्मान अल-कश्मीरी नाम के इस शख्स का जन्म 1974 में श्रीनगर में हुआ था. यह जम्मू कश्मीर में दो दशक से अधिक समय से वांछित आतंकवादी है.

Kashmir मूल के एजाज अहमद अहंगर को सरकार ने आतंकवादी किया घोषित, इस खतरनाक मकसद के लिए कर रहा था काम

Jammu Kashmir: कश्मीर मूल के एक व्यक्ति को बुधवार को सरकार ने आतंकवादी घोषित किया. फिलहाल यह अफगानिस्तान में बसा है. यह शख्स भारत में भारत में इस्लामिक स्टेट (आईएस) को फिर से शुरू करने में जुटा है. यह दुनिया के कई आतंकी समूहों के संपर्क में है और अल कायदा से भी इसके संबंध है. यह इस्लामिक स्टेट जम्मू कश्मीर (आईएसजेके) के प्रमुख भर्ती करने वालों में से एक है।

एजाज अहमद अहंगर उर्फ ​​अबू उस्मान अल-कश्मीरी नाम के इस शख्स का जन्म 1974 में श्रीनगर में हुआ था. यह जम्मू कश्मीर में दो दशक से अधिक समय से वांछित आतंकवादी है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना के माध्यम से घोषित किया कि इसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है.

गृह मंत्रालय ने कहा कि अहंगर कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है और उसने अपने कश्मीर आधारित नेटवर्क में शामिल करने के लिए लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

अधिसूचना में कहा गया है कि गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), 1967 के तहत चौथी अनुसूची में शामिल होने के साथ, अहंगर आतंकवादी घोषित होने वाला 49वां व्यक्ति होगा.

आईएसआईएस प्रचार पत्रिका शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका
अहंगर को भारत के लिए इस्लामिक स्टेट (आईएस) भर्ती सेल के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था. इसकी एक ऑनलाइन भारत-केंद्रित आईएसआईएस प्रचार पत्रिका शुरू करने में अहम भूमिका बताई जाती है. इसने विभिन्न आतंकवादी संगठनों के बीच कॉर्डिनेशन कर जम्मू कश्मीर में आतंक संबंधी रणनीतियों की साजिश रचनी शुरू कर दी है.

(इनपुट - भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news