G20 Summit 2023: हिंदुत्व, खालिस्तान और PM मोदी...भारत की सरजमीं पर उतरते ही क्या बोले ऋषि सुनक
Advertisement

G20 Summit 2023: हिंदुत्व, खालिस्तान और PM मोदी...भारत की सरजमीं पर उतरते ही क्या बोले ऋषि सुनक

Rishi Sunak Statement: ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने खालिस्तानियों को खुली चेतावनी दे है कि यूनाइटेड किंगडम में उनकी एक्टिविटी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म करने पर काम हो रहा है.

G20 Summit 2023: हिंदुत्व, खालिस्तान और PM मोदी...भारत की सरजमीं पर उतरते ही क्या बोले ऋषि सुनक

Rishi Sunak On Khalistan: यूनाइटेड किंगडम (UK) के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने भारत पहुंचने के बाद खालिस्तान (Khalistan), हिंदू धर्म, रूस-यूक्रेन जंग पर भारत के स्टैंड और पीएम मोदी से उनके रिश्ते पर खुलकर बात की. सुनक ने कहा कि पीएम मोदी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखना चाहते हैं. व्यापार सौदों में हमेशा समय लगता है, उन्हें दोनों देशों के लिए काम करने की जरूरत होती है. हालांकि, हमने काफी प्रगति की है लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है. वहीं, खालिस्तान मुद्दे पर ऋषि सुनक ने कहा कि यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है और मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यूनाइटेड किंगडम में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है. इसीलिए हम विशेष रूप से 'PKE' खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

खालिस्तानियों को सुनक की चेतावनी

यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह सही है. हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे. हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं जिससे हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें. यह सही नहीं है और मैं इसे यूके में बर्दाश्त नहीं करूंगा.

हिंदुत्व पर सुनक का बड़ा बयान

हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मुझे हिंदू होने पर गर्व है और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ. मैं ऐसा ही हूं. उम्मीद है कि अगले कुछ दिन जब मैं यहां पर हूं तो मंदिर का दौरा भी करूंगा. अभी रक्षाबंधन बीता, मेरी बहन और मेरी चचेरी बहनों की तरफ से मिलीं सारी राखियां अभी मेरा पास हैं, हालांकि, उसके दूसरे दिन मुझे जन्माष्टमी मनाने का समय ठीक से नहीं मिला. लेकिन उम्मीद है कि मैं उसकी भरपाई कर सकता हूं अगर किसी मंदिर में जाएंगे. यह कुछ ऐसा है जो मेरे लिए महत्वपूर्ण है. मुझे लगता है कि विश्वास एक ऐसी चीज है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में विश्वास रखता है, खासकर जब आपके पास मेरे जैसे तनावपूर्ण काम हैं. विश्वास आपको लचीलापन देता है, ताकत देता है. यह जरूरी है.

पीएम मोदी पर क्या बोले सुनक?

पीएम मोदी के साथ रिश्ते पर यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मेरे मन में पीएम मोदी के प्रति बहुत सम्मान है और वह पर्सनल तौर पर भी मेरे प्रति बहुत स्नेही रहे हैं. हम भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच एक महत्वाकांक्षी और व्यापक बिजनेस डील को पूरा करने की अपनी साझा महत्वाकांक्षा पर बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि हम दोनों सोचते हैं कि यह एक अच्छी बात होगी और हम दोनों को इसे सुनिश्चित करने की जरूरत है. इस तरह के मंचों पर, मैं यह सुनिश्चित करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपोर्ट करने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि यह G20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता है.

रूस-यूक्रेन जंग पर भारत का स्टैंड सही

रूस और यूक्रेन पर भारत की स्थिति को लेकर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि यह मेरा काम नहीं है कि मैं भारत को बताऊं कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर क्या रुख अपनाना चाहिए, लेकिन मैं जानता हूं कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के शासन, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान की सही परवाह करता है. मुझे लगता है कि ये ऐसी चीजें हैं जो सार्वभौमिक मूल्य हैं जिन्हें हम सभी साझा करते हैं. वे चीजें हैं जिन पर मैं विश्वास करता हूं और मैं जानता हूं कि भारत भी उन चीजों में विश्वास करता है.

Trending news