अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी पर विदेश मंत्री जयशंकर का जवाब, कहा-राष्ट्रहित में लिए सभी फैसले
Advertisement
trendingNow11132773

अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी पर विदेश मंत्री जयशंकर का जवाब, कहा-राष्ट्रहित में लिए सभी फैसले

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने टिप्पणी करते हुए भारत पर यूक्रेन (Ukraine) को लेकर अस्थिर रहने का आरोप लगाया था. इस टिप्पणी का जवाब देते हुए विदेश मंत्री जयशंकर (Jaishankar) ने संसद में कहा कि सभी फैसले राष्ट्रीय हित में लिए जाते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia Ukraine War) जारी है. इसमें दोनों ही देशों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसका प्रभाव पूरी दुनिया पर भी पड़ा है. इस युद्ध को लेकर अमेरिका (America) सहित अन्य पश्चिमी देश जहां यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं. वहीं, भारत ने किसी भी देश का समर्थन नहीं किया है. हालांकि, इस दौरान भारत (India) ने जहां युद्ध को खत्म करने की अपील की है. वहीं, यूक्रेन (Ukraine) को मदद भी पहुंचाई है. 

  1. विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा राष्ट्रहित को लेकर लिए जाते हैं सभी फैसले
  2. अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी का दे रहे थे जवाब
  3. अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत पर यूक्रेन को लेकर अस्थिर रहने का आरोप लगाया था

भारत में लगते रहे हैं आरोप

इस बीच भारत के यूक्रेन पर अस्थिर बने रहने के आरोप लगते रहे हैं. इसी कड़ी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने टिप्पणी की थी कि भारत यूक्रेन पर अस्थिर है.

राष्ट्रहित में फैसले

इस टिप्पणी का संसद में जवाब देते हुए विदेश मंत्री जयशंकर (Jaishankar) ने कहा कि भारतीय विदेश नीति के फैसले राष्ट्रहित में किए जाते हैं.

रूस का प्रस्ताव

वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में रूस द्वारा यूक्रेन में मानवीय संकट (Ukraine Humanitarian Crisis) को लेकर प्रस्ताव लाया गया था. इसमें भारत समेत 13 सदस्यी देशों ने वोट नहीं दिया. 

भारत ने नहीं किया वोट

रूस द्वारा लाए गए प्रस्ताव (Russian Resolution) से दूर रहकर भारत ने रूस-यूक्रेन स्थिति पर अपना रुख बरकरार रखा है. रूस के पक्ष में वोट नहीं पड़ने पर UNSC ने प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया. भारत और UNSC के 12 अन्य सदस्यों ने प्रस्ताव पर वोट नहीं किया.

LIVE TV

Trending news