Delhi Free Electricity: अब दिल्ली में चाहिए 'मुफ्त बिजली', तो इस नंबर पर देनी होगी मिस्डकॉल; वरना नहीं मिलेगी सब्सिडी
Advertisement
trendingNow11351308

Delhi Free Electricity: अब दिल्ली में चाहिए 'मुफ्त बिजली', तो इस नंबर पर देनी होगी मिस्डकॉल; वरना नहीं मिलेगी सब्सिडी

Free Electricity Subsidy: दिल्ली वालों के लिए बड़ी खबर है. अब आपको मुफ्त की बिजली लेने के लिए अप्लाई करना होगा. इस खबर में हम आपको फ्री बिजली का फायदा उठाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

Delhi Free Electricity: अब दिल्ली में चाहिए 'मुफ्त बिजली', तो इस नंबर पर देनी होगी मिस्डकॉल; वरना नहीं मिलेगी सब्सिडी

Electricity Subsidy Delhi Registration: दिल्ली में रह रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है. अब आपको सरकार की तरफ से दी जा रही फ्री बिजली के लिए अप्लाई करना होगा. मुफ्त की रेवड़ी विवाद के बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल दिल्ली सरकार अब तक दिल्ली में 200 यूनिट बिजली मुफ्त देती रही है. लेकिन अब दिल्ली वालों को अगर बिजली सब्सिडी लेना है तो उन्हे आवेदन करना पड़ेगा. जाहिर है दिल्ली सरकार के इस फैसले से विपक्ष अटैकिंग मोड में होगा.

क्या कहा सीएम केजरीवाल ने?

सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि हमने दिल्ली में बिजली की बदहाल स्थिति को अच्छा बनाया. लोकल फॉल्ट को छोड़कर दिल्ली में 24 घंटे बिजली आने लगी. हमने भ्रष्टाचार खत्म किया. पैसे की लीकेज रोकी. दिल्ली में 200 यूनिट तक फ्री बिजली मिलती है, और 201 से लेकर 400 यूनिट तक आधा बिजली का बिल होता है. ऐसे में दिल्ली के कई सक्षम लोगों की मांग थी कि उन पर सब्सिडी क्यों थोपी जा रही है, जब वो अपना बिजली बिल भर सकते हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार ने कुछ महीने पहले ये फैसला लिया था कि जिनको बिजली सब्सिडी चाहिए उन्हें आवेदन करना होगा और अब आज से आवेदन करने की शुरुआत हो रही है.

दिल्ली में बिजली कंज्यूमर्स क्या है डाटा?

दिल्ली में कुल 58 लाख डोमेस्टिक कंज्यूमर्स हैं. जिसमें से 47 लाख कंज्यूमर्स को बिजली सब्सिडी मिलती है और इसमें भी 30 लाख कंज्यूमर्स जिनकी बिजली बिल जीरो आता है. वहीं 16.17 लाख ऐसे हैं जिनके बिजली के बिल आधे आते हैं.

क्या होगी सब्सिडी के लिए आवेदन की प्रक्रिया?

बिजली बिल पर सब्सिडी जारी रखने का आवेदन करने के लिए दिल्ली सरकार ने मोबाइल नंबर 7011311111 जारी किया है. इस पर मिस कॉल देकर या व्हाट्सऐप पर 'Hi' लिखकर भेजने से एक फॉर्म आएगा. उसे भरकर जमा कराना होगा, 3 दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और सब्सिडी जारी रहेगी.

31 अक्टूबर तक करा सकते हैं आवेदन

आज से ये प्रक्रिया शुरू हो रही है, जो 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी. जो लोग 31 अक्टूबर तक आवेदन कर देंगे, उन्हें अगले महीने से बिलों पर सब्सिडी जारी रहेगी. लेकिन जो लोग नवंबर में आवेदन करेंगे, उन्हें अक्टूबर का बिल भरना ही पड़ेगा. केवल डॉमेस्टिक कंज्यूमर्स को ही ये फायदा मिलेगा.

गोवा में कांग्रेस विधायकों को लेकर कही ये बात

सीएम केजरीवाल ने गोवा में कांग्रेस विधायकों के बीजेपी में शामिल होने को लेकर कहा कि बीजेपी हर राज्य में ही विधायक खरीदने की कोशिश कर रही है. इसी कारण महंगाई भी बढ़ रही है. लेकिन गलती कांग्रेस की भी है. हमारे वालों को तो तोड़ नहीं पाए, हम भांडा फोड़ कर देते हैं. कांग्रेस अपने ही विधायकों बचा नहीं पा रही है. पंजाब में हमारे 10 विधायकों से संपर्क साधा गया था. ये विधायक खरीद सरकारें तोड़ रहे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news