Maharashtra Politics: उद्धव की जीत 'सूजन' की तरह जल्द खत्म हो जाएगी, बोले सीएम शिंदे तो ठाकरे ने भी किया पलटवार
Advertisement
trendingNow12299733

Maharashtra Politics: उद्धव की जीत 'सूजन' की तरह जल्द खत्म हो जाएगी, बोले सीएम शिंदे तो ठाकरे ने भी किया पलटवार

Maharashtra News in Hindi: महाराष्ट्र में शिवसेना दो हिस्सों में बंट चुकी है. इसके बावजूद दोनों गुटों में असली- नकली की लड़ाई अब भी जारी है. अब सीएम शिंदे और उद्धव ठाकरे ने एक बार फिर एक-दूसरे पर व्यंग्य के तीर छोड़े हैं.

 

Maharashtra Politics: उद्धव की जीत 'सूजन' की तरह जल्द खत्म हो जाएगी, बोले सीएम शिंदे तो ठाकरे ने भी किया पलटवार

Eknath Shinde vs Uddhav Thackeray Update: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना की जीत को क्षणिक करार दिया है. शिंदे ने कहा कि यह एक सूजन है, जो समय के साथ खत्म हो जाएगी. सीएम शिंदे बुधवार को शिवसेना के 58वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि उनकी प्रतिद्वंद्वी शिवसेना (यूबीटी) ने कांग्रेस के वोट बैंक के कारण लोकसभा सीटें जीतीं, लेकिन उनकी चुनावी सफलता अल्पकालिक है और धीरे- धीरे उसका अस्तित्व खत्म हो जाएगा. 

लोकसभा चुनावों में शिंदे गुट को झटका

बताते चलें कि इस बार के लोकसभा चुनावों में उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (यूबीटी) को महाराष्ट्र में 9  लोकसभा सीट पर जीत मिली है. वहीं एकनाथ शिंदे की शिवसेना महज 7 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई. उद्धव ठाकरे की इस जीत पर तंज कसते हुए सीएम शिंदे ने कहा कि जैसे चोट लगने पर सूजन जल्दी आती है और फिर तेजी से गायब भी हो जाती है, वैसे ही आने वाले चुनावों में यह खत्म हो जाएगी.

हम चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे- सीएम शिंदे

शिंदे ने कल्याण, ठाणे और छत्रपति संभाजीनगर निर्वाचन क्षेत्रों जैसे अपने गढ़ों में शिवसेना की जीत की ओर इशारा करते हुए कहा कि वे राज्य में पार्टी की मजबूत उपस्थिति और समर्थन को दर्शाते हैं. महाराष्ट्र की राजनीति में अपनी स्थायी प्रासंगिकता पर जोर देते हुए शिंदे ने कहा कि वह और चुनाव जीतेंगे. ऐसा करके वे अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव का जिक्र कर रहे थे. 

उन्होंने कहा, "शिंदे की प्रासंगिकता अभी खत्म नहीं हुई है... मैं आने वाले दिनों में और चुनाव जीतूंगा." शिंदे की पार्टी ने 2022 में शिवसेना में विभाजन के बाद अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ा. शिंदे ने कहा, "मैं लोकसभा चुनावों में मतदाताओं द्वारा दिखाए गए विश्वास की रक्षा करूंगा." 

'हमने शिवसेना मूल के अधिकतर वोट हासिल किए'

उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे को शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे की विरासत का जिक्र करने का नैतिक अधिकार नहीं है. उन्होंने महाराष्ट्र में शिवसेना के निरंतर प्रभाव के सबूत के रूप में लोकसभा चुनाव परिणामों का हवाला दिया. उन्होंने कहा कि उनके गुट ने अविभाजित शिवसेना के मूल 19 प्रतिशत वोट हिस्सेदारी में से 14.50 प्रतिशत वोट बरकरार रखा जबकि शेष वोट ठाकरे के खेमे में गए. 

उद्धव ठाकरे ने शिंदे पर किया पलटवार

वहीं लोकसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन के बाद से उद्धव ठाकरे का जोश हाई है. उन्होंने बुधवार को पार्टी के एक कार्यक्रम में कहा कि अब सभी कार्यकर्ता इस साल के आखिर में होने वाले महाराष्ट्र असेंबली के चुनावों की तैयारी में लग जाएं. उन्होंने आरोप लगाया कि इस देश में शिवसेना को खत्म करने की कोशिश हो रही है लेकिन उनका यह प्रयास कभी सफल नहीं होगा. उद्धव ठाकरे ने कहा, 'लोकशाही बचाना अगर आतंकवाद है.. तो मैं आतंकवादी हूं. भाजपा लोगों को डर दिखाती है. बीजेपी का सरकारी नक्सलवाद शहरी नक्सलवाद से भयानक है.'

Trending news