Terror Funding में हाफिज सईद के खिलाफ बड़ा एक्शन, ED ने दिल्ली-गुरुग्राम की संपत्ति अटैच की
Advertisement
trendingNow11298713

Terror Funding में हाफिज सईद के खिलाफ बड़ा एक्शन, ED ने दिल्ली-गुरुग्राम की संपत्ति अटैच की

ED Action Against Hafeez Saeed: जानकारी के मुताबिक हाफ़िज़ मोहम्मद सईद से जुड़े मामलो में 8.93 करोड़ की 25 सम्पत्तियां अब तक अटैच की जा चुकी हैं.  सईद के ख़िलाफ़ 24 अगस्त 2020 को ईडी ने शिकायत दर्ज की थी. 

Terror Funding में हाफिज सईद के खिलाफ बड़ा एक्शन, ED  ने दिल्ली-गुरुग्राम की संपत्ति अटैच की

Hafeez Saeed News: टेरर फंडिंग के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) का अभियान जारी है. जी न्यूज को मिले एक्सक्लूसिव कागजातों के मुताबिक, फरवरी 2022 तक ईडी ने टेरर और नक्सल फंडिंग के कई आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है. ईडी ने फरवरी तक 1249 करोड़ की संपत्ति अटैच की है. ईडी की कार्रवाई में आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा  के चीफ हाफिज मोहम्मद सईद की संपत्ति भी अटैच की गई है. जल्द ही कई अन्य लोगों की संपत्तियां भी अटैच हो सकती हैं.

इनके खिलाफ भी जांच शुरू

ईडी ने एनआईए की एफआईआर के आधार पर हाफिज मोहम्मद सईद, मोहम्मद युसुफ शाह उर्फ सलाहुद्दीन, आफताब आहमद शाह उर्फ शाहिद-उल-इस्लाम, आल्ताफ अहमद शाह उर्फ फंटूस, नईम अहमद खान, फारूख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, मोहम्मद अकबर खान, राजा मेहराजुद्दीन कलवल, बशीर अहमद भट् उर्फ पीत सैफुल्लाह, जहूर अहमद शाह बटाली, कामरान युसुफ और जावेद अहमद भट्ट के अलावा इकबाल मेनन के खिलाफ भी टेरर फंडिंग की जांच शुरू की हुई है. 

जानकारी के मुताबिक हाफ़िज़ मोहम्मद सईद से जुड़े मामलो में 8.93 करोड़ की 25 सम्पत्तियां अब तक अटैच की जा चुकी हैं.  सईद के ख़िलाफ़ 24 अगस्त 2020 को ईडी ने शिकायत दर्ज की थी. जब्त संपत्ति में बैंक खातों के अलावा आवासीय फ्लैट, दिल्ली, गुरुग्राम में दुकान और दूसरी तरह की अचल और चल संपत्ति शामिल है. यह संपत्तियां हाफिज के गुर्गे सलमान के नाम पर थे.

प्रवर्तन निदेशालय ने सलमान और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के तहत जांच शुरू की थी. इससे पहले सलमान के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा एफआईआर दर्ज की गई थी. 

सलमान यूपी और हरियाणा में आतंकी नेटवर्क बढ़ा रहा था. यूएन के प्रतिबंधों से बचने के लिए हाफिज मोहम्मद सईद ने जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन जैसे संगठन खड़े कर लिए. ये सभी मोहम्मद सईद के फ्रंट एंड ऑर्गनाइजेशन माने जाते हैं. इनके द्वारा हाफिज सईद आतंकी गतिविधियों को आगे बढ़ाता रहता है. फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन के माध्यम से वह धन जुटाने और दूसरे देशों में आतंकी नेटवर्क बढ़ाने का भी प्रयास करता है.

हाफिज के संगठन की ये संपत्ति भी अटैच

हाफिज के संगठन फलाह- ए- इंसानियत की 4.69 करोड़ की संपत्ति भी संलग्न की गई है. इसका मकसद धन जुटाना, नेटवर्क/स्लीपर सेल बनाना और युवाओं को आतंकवाद में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है. फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) ने दिल्ली और हरियाणा के क्षेत्र में आतंकी गतिविधि बढ़ाने के लिए मोहम्मद सलमान को दुबई स्थित मोहम्मद कामरान के माध्यम से हवाला चैनलों के जरिए से भारी धनराशि हस्तांतरित की गई. 

ईडी की जांच में ये भी पता लगा कि मोहम्मद सलमान को मोहम्मद कामरान के माध्यम से अलग-अलग हवाला संचालकों के जरिए बड़ी रकम मिली थी. सलमान को मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल उत्तर प्रदेश के जिले में एक मस्जिद के निर्माण के लिए किया गया. 

हरियाणा के पलवल और दूसरे राज्यों में गरीब लड़कियों की शादी कराने का काम भी सलमान कर रहा था. इनका मकसद था कि लोगों में अपनी अच्छी छवि बनाकर युवाओं को धीरे-धीरे आतंक के रास्ते पर लाया जाए. जांच से यह भी पता चला है कि सलमान ई-मेल के जरिए दुबई के कामरान को प्राप्त धन की रसीद और निर्माण कार्य की तस्वीरें भेजता था.

जी न्यूज को मिले कागजातों के मुताबिक ईडी ने मोहम्मद शफ़ी शाह मोहम्मद यूसुफ़ की जम्मू कश्मीर स्थित 13 संपतियों सहित 11.26 करोड़ की संपति अटैच की है. प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन की जम्मू-कश्मीर में 13 संपत्तियों को जब्त किया गया है. सलाहुद्दीन पाकिस्तान में रहता है और वहीं से अपनी आतंकी गतिविधियों को संचालित करता है.

बांदीपोरा के रहने वाले मोहम्मद शफी शाह और सूबे के 6 लोगों से जुड़ी 1.22 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त करने का प्रोविजनल ऑर्डर जारी किया है. ये सभी कथित तौर पर आतंकी संगठन के लिए काम करते हैं.  ईडी ने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाईक व अन्य 193 करोड़ की 17 चल और 19 अचल सम्पत्तियां हैं. इसमें 50.49 करोड़ की संपती भारत में चिन्हित की है. ईडी ने नाईक की कुल 50 करोड़ की संपत्ति भी जब्त की है.

बता दें कि ईडी ने जाकिर नाईक और अन्य के खिलाफ 22 दिसंबर 2016 को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिकायत दर्ज की थी. इनके अलावा ईडी ने शब्बिर शाह असलम वाणी और उनके साथियों की 2.08 करोड़ की और जम्मू कश्मीर की टेरर फ़ंडिंग की 1.87 करोड़ की संपत्ति अटैच की. ईडी ने दाउद के साथी इक़बाल मेनन की एक हज़ार करोड़ की संपति अटैच कर चुकी है. इसके अलावा मोहम्मद फ़हद कि 50492 बिलाल अहमद की 34380 तारिक अहमद डार की 5.69 लाख शब्बिर अहमद लोन रहमतुल्ला के दो बैंक खाते के अलावा झारखंड बिहार और छत्तीसगढ़ के नक्सल मामलों में 14.54 करोड़ की 256 संपति चिन्हित की गई है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news