DNA with Sudhir Chaudhary: गुजरात दंगों पर SC के फैसले में क्यों आया Zee News का जिक्र? घटना से क्या रहा है कनेक्शन
Advertisement

DNA with Sudhir Chaudhary: गुजरात दंगों पर SC के फैसले में क्यों आया Zee News का जिक्र? घटना से क्या रहा है कनेक्शन

DNA on Supreme Court latest Decision on Godhra Riots: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात के दंगों (Gujarat Riots) के मामले में शुक्रवार को PM  नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दी. कोर्ट ने अपने आदेश में ज़ी न्यूज और संस्थान के एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी का भी जिक्र किया. आखिर इस घटना से दोनों का क्या संबंध रहा है. 

DNA with Sudhir Chaudhary: गुजरात दंगों पर SC के फैसले में क्यों आया Zee News का जिक्र? घटना से क्या रहा है कनेक्शन

DNA on Supreme Court latest Decision on Godhra Riots: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात के दंगों (Gujarat Riots) के मामले में शुक्रवार को सच सामने ला दिया. बड़ी बात ये है कि इस फैसले में Zee News और संस्थान के एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी (Sudhir Chaudhary) का भी जिक्र है. जिससे आप ये समझ सकते हैं कि ज़ी न्यूज़ उस समय भी था और ज़ी न्यूज़ आज भी है. जब कोई मीडिया संस्थान किसी घटना की रिपोर्टिंग कर रहा होता है तो वह न केवल अपने आंख-कान से किसी घटना को नजदीक से देख रहा होता है बल्कि एक  इतिहास बनते हुए भी देख रहा होता है. यह इतिहास हमेशा हमारे साथ रहता है. 

ज़ी न्यूज ने लिया था सीएम नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू

गुजरात दंगों (Gujarat Riots) के वक्त ज़ी न्यूज के एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी (Sudhir Chaudhary) एक रिपोर्टर के रूप में कार्यरत थे. राज्य में जब दंगे हो रहे थे, तब वे वहीं थे. इन दंगों में नरेंद्र मोदी को जिस टीवी इंटरव्यू के आधार पर फंसाने की कोशिश हुई, वो इंटरव्यू ज़ी न्यूज ने ही किया था. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शुक्रवार को सुनाए अपने फैसले में Zee News की इस कवरेज और सुधीर चौधरी का भी जिक्र किया है. 

सीएम मोदी ने राज्य के हालात पर जताई थी चिंता

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में लिखा है कि गुजरात में वर्ष 2002 में हुए भीषण दंगों के बाद तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी ने 1 मार्च 2002 को प्रेस वार्ता की थी. इस प्रेसवार्ता को ज़ी न्यूज के रिपोर्टर के रूप में सुधीर चौधरी ने भी अटैंड किया था. इस प्रेसवार्ता के बाद सुधीर चौधरी ने सीएम मोदी का 10 मिनट का अलग से इंटरव्यू लिया था, जिसमें उन्होंने राज्य के हालात और सरकार की कार्रवाई का वर्णन किया था.

SIT ने गुजरात दंगों पर नरेंद्र मोदी से की थी पूछताछ

गुजरात दंगों (Gujarat Riots) की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की ओर से बनाई गई स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने ज़ी न्यूज के इस खास इंटरव्यू को आधार बनाकर तत्कालीन सीएम और मौजूदा पीएम नरेंद्र मोदी से पूछताछ की थी. उस पूछताछ में नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जो लोग गुजरात के इतिहास को जानते हैं, वे इस बात को भली प्रकार जानते होंगे कि राज्य में सांप्रदायिक हिंसा का पुराना इतिहास रहा है. 

पूछताछ में कार्रवाई न करने के आरोपों को किया खारिज

SIT की पूछताछ में तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि घटना के 8 वर्ष बाद उन्हें यह बात तो ठीक-ठीक याद नहीं है कि उन्होंने ज़ी न्यूज के इंटरव्यू में क्या कहा था लेकिन उन्होंने राज्य में हमेशा शांति की बात कही है. उन्होंने SIT को बताया कि दंगों (Gujarat Riots) के दौरान उन्होंने गुजरात के लोगों को शांति बरकरार रखने और हिंसा से बचने के लगातार अपील की थी. उन्होंने इस बारे में सरकार की ओर से कोई कार्रवाई न करने के विपक्ष के आरोपों को भी खारिज किया था. 

Trending news