Dengue in Delhi: दिल्ली में क्यों तेजी से बढ़ रहे डेंगू-मलेरिया के मामले, एक्सपर्ट ने बताई सबसे बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow11816794

Dengue in Delhi: दिल्ली में क्यों तेजी से बढ़ रहे डेंगू-मलेरिया के मामले, एक्सपर्ट ने बताई सबसे बड़ी वजह

Dengue Cases in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 5 अगस्त तक डेंगू के कुल मामले 348, मलेरिया के 85 और चिकनगुनिया के 15 मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच एक्सपर्ट ने डेंगू और मलेरिया के मामलों में लगातार बढ़ोतरी की वजह बताई है.

Dengue in Delhi: दिल्ली में क्यों तेजी से बढ़ रहे डेंगू-मलेरिया के मामले, एक्सपर्ट ने बताई सबसे बड़ी वजह

Dengue Cases Rise in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू और मलेरिया के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है और अस्पतालों में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. दिल्ली नगर निगम (MCD) की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक हफ्ते में दिल्ली में डेंगू (Dengue) के 105 और मलेरिया (Malaria) के 13 नए मामले सामने आए हैं, जबकि एक मरीज चिकनगुनिया से पीड़ित पाया गया है. इस साल 5 अगस्त तक दिल्ली में डेंगू के कुल मामले 348, मलेरिया के 85 और चिकनगुनिया के 15 मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच एक्सपर्ट ने डेंगू और मलेरिया के मामलों में लगातार बढ़ोतरी की वजह बताई है.

दिल्ली में क्यों तेजी से बढ़ रहे डेंगू-मलेरिया के मामले?

दिल्ली में तेजी से डेंगू और मलेरिया के मामले बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह मौसम है. गुरु तेग बहादुर अस्पताल (GTB Hospital) के डॉक्टर हर्ष भारद्वाज ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू और मलेरिया के मामलों में वृद्धि मौसमी है. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने लोगों से डेंगू, मलेरिया और अन्य मच्छर जनित बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए निवारक उपाय करने के लिए आगाह किया है.

डॉक्टर ने कहा कि मच्छर जनित बीमारियों के मामले बढ़ने का मुख्य कारण मौसम ही है. बारिश का मौसम है और इस मौसम में पानी जमा हो जाता है, जो मच्छरों के लिए आसान प्रजनन स्थल प्रदान करता है. इस वजह से दिल्ली में डेंगू और मलेरिया के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

डेंगू-मलेरिया से बचाव के लिए करें ये उपाय

इसके साथ ही डॉक्टर हर्ष भारद्वाज ने डेंगू और मलेरिया से बचाव के उपाय भी बताए हैं. सावधानियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों को साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए और अस्वच्छ जगहों पर खाना खाने से बचना चाहिए. इसके साथ ही किसी भी तरह के बर्तन, डिब्बे या फिर आसपास पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए. डॉक्टर ने बचाव के लिए समय-समय पर कीटनाशक का छिड़काव करने की भी सलाह दी है.

लोगों में बढ़ रहे हैं बुखार के मामले

डॉक्टर ने बताया कि डेंगू और मलेरिया के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. आमतौर पर इस मौसम में बुखार के मामले बढ़ जाते हैं. मरीजों में बुखार की वजह टायफाइड, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया हो सकता है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जीटीबी अस्पताल में एक कार्यात्मक बुखार क्लिनिक है. मरीज के इलाज के लिए हमारे पास पर्याप्त इंतजाम हैं.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस)

Trending news