Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले 2-11-2023 का वो रिकॉर्ड टूट जाएगा? दमघोंटू हुई हवा, मौसम धुआं धुआं...
Advertisement
trendingNow12478765

Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले 2-11-2023 का वो रिकॉर्ड टूट जाएगा? दमघोंटू हुई हवा, मौसम धुआं धुआं...

आज का मौसम 19 अक्टूबर: शनिवार सुबह 5 बजे दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक (Delhi Air Quality Index Today 19 October) 290 यानी खतरनाक स्तर पर रहा. जैसे-जैसे समय बीता 8 बजे तक दिल्ली की हवा और जहरीली हो गई. कुछ मिनट पहले अक्षरधाम और आनंद विहार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 330 के पार हो गया.

Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले 2-11-2023 का वो रिकॉर्ड टूट जाएगा? दमघोंटू हुई हवा, मौसम धुआं धुआं...

Weather forecast​ today Delhi Air Quality Index: दिल्ली की हवा लगातार 'जहरीली' हो रही है. शनिवार सुबह 5 बजे दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक (Delhi Air Quality Index Today 19 October) 290 यानी खतरनाक स्तर पर रहा. जैसे-जैसे समय बीता 8 बजे तक दिल्ली की हवा और जहरीली हो गई. कुछ मिनट पहले अक्षरधाम और आनंद विहार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 330 के पार हो गया. सर्दियों के आने के साथ ही दिल्लीवालों को शुक्रवार सुबह और शाम के समय सर्द हवाओं का सामना करना पड़ा तथा शहर की वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गयी.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शाम चार बजे 292 दर्ज हुआ. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से 4 डिग्री अधिक रहा. दिन के दौरान आर्द्रता का स्तर 51 प्रतिशत से 91 प्रतिशत के बीच रहा.

ये भी पढ़ें- : दिल्ली से टेकऑफ और हजारों फिट ऊपर आसमान में... फ्लाइट लंदन की जगह कैसे पहुंची जर्मनी

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली में आज के मौसम का हाल

मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

पहले मौसम... अब क्यों फेल हो रहा एयर क्वालिटी इंडेक्स का पूर्वानुमान

HT की एक रिपोर्ट के मुताबिक 13 अक्टूबर से लेकर आज वीकेंड 19 अक्टूबर तक दिल्ली की एयर क्वालिटी का डाटा जो सैटेलाइट की मदद और वायुमंडलीय रसायन विज्ञान परिवहन मॉडल के हिसाब से छनकर आता है, उसने कुछ गलत भविष्यवाणियां भी की हैं. मिसाल के लिए 13 अक्टूबर को संस्थान ने अनुमान लगाया गया था कि दिल्ली की हवा 'मध्यम' स्तर पर होगी, लेकिन उस दिन दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 'खराब' स्तर पर था. अगले ही दिन 14 अक्टूबर को जब एक्यूआई के स्तर में सुधार की भविष्यवाणी की गई, तो यह और भी खराब हो कर बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया.

2 नवंबर, 2023 को सबसे 'जहरीली' थी हवा

केंद्र सरकार मौसम की मोस्ट एक्यूरेट भविष्यवाणी (Weather forecast) पता लगाने के लिए लेटेस्ट टेकनीक और इक्यूपमेंट का इस्तेमाल कर रही है. भारत सरकार का पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय इसके कामकाज पर नजर रखता है. बीते शुक्रवार को भी नई दिल्ली इलाके में वायु प्रदूषण रोकने के लिए पानी की बूंदों का छिड़काव करने के साथ एंटी-स्मॉग गन की मदद ली जा रही है. हांलाकि ये कोई नई बात नहीं है. पिछले साल 2023 में 2 नवंबर दिल्ली शहर का पहला 'गंभीर' वायु प्रदूषण दिवस था तब AQI बेहद निराशाजनक 400 के आंकड़े को पार कर गया था.

रिकॉर्ड चिंताजनक

दिल्ली में एयर क्वालिटी (AQI) की जानकारी देने वाला लेटेस्ट सिस्टम अक्टूबर 2018 में लॉन्च हुआ था. उसका ट्रैक रिकॉर्ड चिंताजनक रहा है. इसे दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि यहां के नागरिकों को इस बात की जानकारी नहीं है कि उन्हें इस सालाना सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए कब और कैसी सावधानी बरतनी चाहिए. दिल्ली सरकार और अधिकारी आज तक ये बताने में असमर्थ हैं कि हालात कब बदलेंगे? पंजाब और हरियाणा की समस्या जो कमोबेश पूरे उत्तर भारत की समस्या बन चुकी है, उसका समाधान कब निकलेगा? हर साल एयर पॉल्यूशन कम करने का दावा किया जाता है लेकिन उनकी कोशिशें नाकाम रहती हैं. यानी उनका कोई रिजल्ट नहीं निकलता. 

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच AQI को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र चुनाव: 'कांग्रेस को नहीं पता पॉलिटिक्स का क-ख-ग-घ...,' बयान पंचर कर देगा महाविकास अघाड़ी की गाड़ी?

IMD Weather update today: देश के मौसम का हाल

मुंबई में आज कुछ जगहों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. अगले 4 दिन तक दक्षिण भारत में बारिश होगी. तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है. देश के बाकी हिस्सों में अगले हफ्ते तक बारिश की कोई आशंका नहीं है. यूपी में मौसम ड्राई बना रहेगा. दिल्ली और यूपी में दीपावाली के बाद ही असल ठंड की शुरुआत होगी.

(IMD और एजेंसी इनपुट)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news