Weather Update: ठंड और बारिश के कॉकटेल से छूट रही कंपकंपी, क्‍या फरवरी पूरा करेगी सूखे जनवरी का हिसाब?
Advertisement

Weather Update: ठंड और बारिश के कॉकटेल से छूट रही कंपकंपी, क्‍या फरवरी पूरा करेगी सूखे जनवरी का हिसाब?

Delhi NCR Weather Update: जनवरी ने जाते-जाते दिल्‍ली समेत पूरे एनसीआर को भिगो दिया. झमाझम बारिश और तेज हवाओं के चलते ठंड भी बढ़ गई है. जानिए फरवरी में मौसम कैसा रहेगा.

Weather Update: ठंड और बारिश के कॉकटेल से छूट रही कंपकंपी, क्‍या फरवरी पूरा करेगी सूखे जनवरी का हिसाब?

IMD Weather Forecast In Hindi: जनवरी का महीना जाते-जाते सराबोर कर गया. 31 जनवरी को दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. रुक-रुककर बारिश का सिलसिला गुरुवार (01 फरवरी 2024) को भी जारी रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे आ गया. ऊपर से तेज हवाओं ने कंपकंपी और बढ़ा दी. कई जगह ओले गिरे और बिजली कड़कती दिखी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि फरवरी में सामान्य से ज्यादा बारिश देखने को मिलेगी. दूसरे शब्दों में कहें तो शायद जनवरी का सूखा फरवरी में पूरा हो. IMD ने बुधवार को कहा कि जनवरी में उत्तर-पश्चिम भारत में 1901 के बाद सबसे कम बारिश दर्ज की गई. सामान्‍य से 91% कम बारिश हुई. हालांकि, फरवरी के पूर्वानुमान को लेकर थोड़ी शंका है क्‍योंकि IMD का जनवरी को लेकर अनुमान गलत साबित हुआ. IMD ने कहा था कि जनवरी में सामान्य से ज्यादा बारिश (लॉन्‍ग पीरियड एवरेज का 122% होगी. ऐसा बिलकुल नहीं हुआ.

अभी सुबह-शाम छाया रहेगा कोहरा: IMD

फरवरी की शुरुआत बारिश के साथ हुई है. IMD का कहना है कि गुरुवार को भी दिल्‍ली-एनसीआर में गरज के साथ बारिश जारी रहेगी. IMD ने फरवरी में भी LPA का 122% बारिश होने का अनुमान लगाया है. IMD के रीजनल हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने PTI से कहा कि '2 फरवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ का पूर्वानुमान है जिससे दिल्‍ली के मौसम में अहम बदलाव आएंगे.' 4 और 5 फरवरी के बाद मौसम में सुधार देखने को मिल सकता है. हालांकि, सुबह और शाम के वक्‍त घना कोहरा बरकरार रहेगा.

गलत फोरकास्ट पर IMD ने क्या कहा

जनवरी का पूर्वानुमान गलत साबित होने पर IMD के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा, 'हम यह नहीं कह सकते कि हमारा पूर्वानुमान पूरी तरह गलत रहा. मॉडल ने एकदम सही बताया था कि हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू और कश्‍मीर तथा लद्दाख के ऊपर कम बारिश होगी. प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से ज्यादा बारिश का अनुमान सही रहा लेकिन उत्तरी मैदानों के ऊपर सामान्‍य से अधिक बारिश का पूर्वानुमान गलत साबित हुआ.'

मोहपात्रा ने कहा कि IMD मल्टी-मॉडल के आधार पर पूर्वानुमान को बेहतर करने की कोशिश में लगा है.' आईएमडी के डीजी ने कहा कि जनवरी में ज्यादा बारिश न होने के पीछे पश्चिमी विक्षोभों की कमी को वजह माना जा सकता है.

Trending news