BSES ने शुरू की नई सुविधा, अब घर आएगा Braille बिजली बिल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1514398

BSES ने शुरू की नई सुविधा, अब घर आएगा Braille बिजली बिल

World Braille Day 2023: आज वर्ल्ड ब्रेल डे के अवसर पर नेत्रहीन उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए बीएसईएस ने ब्रेल लिपि में बिजली का बिल लॉन्च किया.

BSES ने शुरू की नई सुविधा, अब घर आएगा Braille बिजली बिल

नई दिल्ली: 4 जनवरी को वर्ल्ड ब्रेल डे (World Braille Day) मनाया जाता है. हर साल वर्ल्ड ब्रेल दिवस 4 जनवरी को लुई ब्रेल के जन्मदिन के स्मरणोत्सव के रूप में मनाया जाता है. लुइस ब्रेल ने एक हादसे में अपनी आंखों की रोशनी गंवाने के बाद इन्होंने ब्रेल लिपि का आविष्कार किया था. इस के सहारे दुनिया में लाखों ऐसे लोग जो देख नहीं सकते, पढ़ना सीखकर अपने पैरों पर खड़े होते हैं.

नेत्रहीन उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए बीएसईएस (BSES) ने ब्रेल लिपि में बिजली का बिल लॉन्च किया. विश्व ब्रेल दिवस के अवसर पर यह बिल लॉन्च किया गया है. इसके साथ ही, बीएसईस ब्रेल बिल लॉन्च (BSES Braille Bill) करने वाली दिल्ली की पहली डिस्कॉम बन गई है. नेहरू प्लेस स्थित बीएसईएस मुख्यालय में नैशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड (National Federation of the Blinds) के महासचिव एस के रूंगटा ने बिजली का ब्रेल बिल जारी किया. इस मौके पर बीएसईएस के डायरेक्टर और ग्रुप सीईओ अमल सिन्हा, बीआरपीएल सीईओ विनीत सिक्का और बीवाईपीएल सीईओ अमरजीत सिंह भी मौजूद थे.

नेत्रहीनों की सहूलित को ध्यान में रखते हुए उनके लिए वॉयस आधारित मोबाइल ऐप और डोर स्टेप सर्विस भी लॉन्च किए गए हैं. ब्रेल लिपि में बिल मिलने से नेत्रहीनों को बिल के विभिन्न पहलुओं जैसे- बिल भुगतान की रकम, बिजली की कुल यूनिट खपत, बिल भुगतान का ड्यू डेट, सब्सिडी विवरण, आदि को समझने में आसानी होगी. यह बिल नेत्रहीन उपभोक्ताओं का सशक्तिकरण में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

जो लोग खुद के लिए ब्रेल बिल का विकल्प चुनेंगे, उन्हें ब्रेल बिल के अलावा, पहले की तरह सामान्य बिजली बिल भी नियमित रूप से मिलता रहेगा. ऐसा इसलिए किया गया है, जिससे कि किसी के परिवार में ब्लाइंट सदस्यों को कोई दिक्कत न हो, जिन्हें ब्रेल बिल पढ़ना नहीं आता है.

ये भी पढ़ें: बंद पेंशन व BPL कार्ड काटे जाने से परेशान महिलाएं उम्मीद में पहुंची इनेलो ऑफिस, प्रदेश अध्यक्ष ने कह दिया ये

ब्रेल बिल के लिए ऐसे रजिस्टर करें
बीएसईस ने नेत्रहीन उपभोक्ताओं के लिए ब्रेल बिल पाने की प्रक्रिया को काफी आसान बनाया है.
-अपना सीए नंबर और मोबाइल नंबर को बीएसईएस में रजिस्टर करें.
-ये रजिसटर कराने के लिए बीएसईस हेल्पलाइन नंबर, वेबसाइट www.bsesdelhi.com, ईमेल और Whatsapp कर सकते हैं, 
- ये हैं हेल्पलाइन नं. BRPL- 19123, BYPL- 19122

नेत्रहीन उपभोक्ताओं के लिए विशेष मोबाइल ऐप
वर्ल्ड ब्रेल डे के अवसर पर 4 जनवरी 2023 को ब्रेल बिल के अलावा बीएसईएस ने नेत्रहीन उपभोक्ताओं के लिए अपने मोबाइल ऐप का अपग्रेडेड वर्जन भी लॉन्च किया है. दक्षिण और पश्चिम दिल्ली में रहने वाले नेत्रहीन उपभोक्ताओं के लिए बीआरपीएल पावर ऐप (BRPL Power App) होगा, जबकि पूर्वी औरमध्य दिल्ली में रहने वाले नेत्रहीन उपभोक्ताओं के लिए बीवाईपीएल कनेक्ट ऐप (BYPL Connect App) होगा. मोबाइल ऐप के माध्यम से वे घर बैठे बीएसईस की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे. इस अपग्रेडेड मोबाइल ऐप पर वॉइस ओवर और टॉक बैक नेविगेशन सपोर्ट जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी.

नेत्रहीन उपभोक्ताओं के लिए BSES की डोर-स्टेप सर्विस 
नेत्रहीन उपभोक्ताओं के लिए चीजें आसान करने के लिए बीएसईएस ने अब उनके लिए खास तौर पर डोर स्टेप सर्विस लॉन्च किया है. वे बीएसईएस हेल्प लाइन, वॉट्सऐप, मोबाइल ऐप, वेबसाइट, आदि के माध्यम से डोर स्टेप सर्विस के लिए अनुरोध कर सकते हैं. अनुरोध मिलने पर, बीएसईएस के कर्मचारी उनके घर/ ऑफिस विजिट कर, औपचारिकताओं को पूरा करने में उनकी मदद करेंगे. उन्हें किसी भी कार्य के लिए बीएसईएस ऑफिस आने की जरूरत नहीं है, बल्कि वे ही बीएसईएस कर्मचारी को अपने घर बुला सकेंगे.

Trending news