सर्दियों में ट्राई करें ये किफायती तरीके, ठंड के साथ बिजली विभाग वाले भी रहेंगे आपसे कोसों दूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1452528

सर्दियों में ट्राई करें ये किफायती तरीके, ठंड के साथ बिजली विभाग वाले भी रहेंगे आपसे कोसों दूर

ठंड ने दस्तक दे दी है, ऐसे में बिजली से चलने वाले उपकरण खूब इस्तेमाल होंगे. इससे आपकी जेब ढीली होगी. इनका बिल भी आम सीजन की तुलना में ज्यादा आता है. तो अगर इस सर्दी के सीजन में इनसे बचना चाहते हैं तो फिर ये तरीके आपको फायदा पहुंचा सकते हैं.

सर्दियों में ट्राई करें ये किफायती तरीके, ठंड के साथ बिजली विभाग वाले भी रहेंगे आपसे कोसों दूर

नई दिल्ली: ठंड का मौसम पूरे देश में शुरू हो चुका है. ऐसे में हम खुद को और अपनी फैमिली को ठंड से बचाने के लिए तमाम उपाय करते हैं. ठंड के सीजन में हम गर्म कपड़े पहनते हैं, खाने में गर्माहट वाली चीजें शामिल करते हैं. इसके अलावा और भी हजारों उपाए करते हैं. ठंड में हम ज्यादातर Electric Heater और बिजली से चलने वाले और भी उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं. ये उपकरण सर्दी से तो हमें बचाते हैं, लेकिन हमारी जेबें भी ढीली करते हैं. आज हम आपको बताएंगे सर्दियों में बचने के वे किफायती तरीके जो आपको बिजली के बिल और ठंड दोनों की मार से बचाएंगे 

1. घर में गर्माहट के लिए हम खिड़कियों और दरवाजों पर डार्क कलर के पर्दे लगा सकते हैं. डार्क रंग के कुसन्स गर्माहट देने के साथ-साथ खिड़कियों से धूप आने पर खूब खिलते भी हैं.

2. ठंड से बचने के लिए आप अपने  सोफे के कवर को वुलन कवर्स से रिप्लेस कर सकते हैं. वेलवेट कवर्स भी आपको ठंड से बचाए रखेंगे और आपके सोफे को एक कोजी लुक भी देंगे.

3. ठंड से बचने और सुरीली हवाओं से बचने के लिए घर की खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखें. जरूरत पड़ने पर ही खोलें. अगर आपके दरवाजे के नीचे ज्यादा गैप हो तो उस गैप कपड़े या फिर कोई और चीज से पैक कर दें. इससे घर में ठंडी हवाएं आनी बंद हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें: Benefits Of Dates: सर्दी के मौसम में बीमारियों से हैं परेशान,खजूर के सेवन से मिलेगा फायदा

4. ठंड के मौसम में घर का फ्लोर बिलकुल ठंडी हो जाती है, ऐसे में फ्लोर पर दरी या कारपेट बिछा देने पर पैरों में रुह कपां देने वाली सर्दी से राहत मिलेगी. घर में दरी या कार्पेट न होने पर आप मोजे पहन कर रह सकते हैं, इससे भी आपको  राहत मिलेगी.

5. हम आमतौर पर घर में ब्लू लाइट जलाते हैं. ब्लूलाइट गर्मियों के मौसम के लिए तो ठीक है, लेकिन ये सर्दियों में और ठंड फैलाते है. कम खर्चे में घर को गर्म रखने के लिए हम ब्लू लाइट को यलो लाइट से रिप्लेस कर सकते हैं.

6. अगर आपके घर का दरवाजा, बालकनी या खिड़कियां ईस्ट फेसिंग है तो खिड़कियों को खोलकर दोपहर तक रखें, इससे घर में धूप आएगी और कमरा गर्म रहेगा. 

7. खिड़कियों पर ग्लास लगी हो तो पैर्द हटा दें और वहां से रोशनी आने दें. रोशनी के सामने शीशा रख देंगे तो भी उससे लाइट परावर्तित होकर ज्यादा गर्मी देगी.

8. सबसे किफायती तरीका ये भी है कि सर्दियों में ज्यादातर लोग गीजर का इस्तेमाल करते हैं. एक बाल्टी पानी गर्म करने के लिए 5 मिनट गीजर चलाना काफी होता है, लेकिन लोग 15 से लेकर 30 मिनट तक गीजर चलाते हैं. इससे भी बिजली तेजी से बढ़ता है. अगर आप चाहें तो गैस स्टोव पर भी पानी गर्म कर सकते हैं.

9. अगर आपकी बालकनी या छत पर तेज धूप आ रही है तो आप वहां भी बाल्टी में पानी रखकर गर्म कर सकते हैं.

Trending news